• Home
  • Rajasthan News
  • Chohtan News
  • प्रताप शाखा के वार्षिकोत्सव में योग व व्यायाम का प्रदर्शन
--Advertisement--

प्रताप शाखा के वार्षिकोत्सव में योग व व्यायाम का प्रदर्शन

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की प्रताप प्रभात शाखा का वार्षिकोत्सव योग 2018 का आयोजन बालिका आदर्श विद्या मन्दिर में...

Danik Bhaskar | Apr 02, 2018, 04:20 AM IST
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की प्रताप प्रभात शाखा का वार्षिकोत्सव योग 2018 का आयोजन बालिका आदर्श विद्या मन्दिर में किया गया।

कार्यक्रम की शुरुआत ध्वजारोहण तथा द्वीप प्रज्ज्वलित कर की गई। शाखा का वार्षिक प्रतिवेदन शाखा कार्यवाहक मांगीलाल राव द्वारा प्रस्तुत किया गया। शाखा के मुख्य शिक्षक अमित जोशी द्वारा सुभाषित प्रस्तुत किए गए। महेन्द्र सिंह द्वारा अमृत वचन का पठन किया गया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि जिला परिषद सदस्य रूप सिंह राठौड़ ने कहा कि हम सीमावर्ती क्षेत्र में रहने वाले हैं हमें प्रतिपल सजग रहना चाहिए। संघ के द्वारा किए जा रहे कार्यो में सक्रिय रहकर हमें सहभागिता निभानी चाहिए। स्वयंसेवकों द्वारा विभिन्न प्रकार के योग, व्यायाम, आसन और सूर्य नमस्कार प्रस्तुत किए गए। अजय सेन द्वारा काव्य गीत प्रस्तुत किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य वक्ता विभाग संपर्क प्रमुख स्वरूप सिंह खारा ने कहा कि अनेक विघ्नों के बावजूद भारतीय संस्कृति आज भी अक्षुण्य है, यह हमारी संस्कृति की देन है। संघ हमेशा विश्व कल्याण और सर्वे भवंतु सुखिना के सिद्धांतों पर काम करता है। संघ ने समरसता का मंत्र दिया जिसे स्वयं गांधीजी ने वर्धा के प्रशिक्षण वर्ग में बखाण किए। बाबा रामदेवजी ने भी डालीबाई को बहन बनाकर समरसता का संदेश दिया।

हमें भी इनसे प्रेरणा लेते हुए समरस भारत बनाने का संकल्प करना चाहिए। कार्यक्रम की अध्यक्षता चौहटन उपसरपंच आसूलाल सेठिया ने की तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में समाजसेवी महेश सिंह राजपुरोहित रहे। कार्यक्रम का संचालन भरत सेठिया ने किया।