Hindi News »Rajasthan »Churu» बजट में चूरू को फायदा किसानों को लागत मूल्य का डेढ़ गुना समर्थन मूल्य मिलेगा, फसल बीमा कराने वाले 1

बजट में चूरू को फायदा किसानों को लागत मूल्य का डेढ़ गुना समर्थन मूल्य मिलेगा, फसल बीमा कराने वाले 1.20 लाख किसानों को फायदा

बजट को लेकर देश में चर्चा है। किसे लाभ होगा, किसे नहीं। मंथन जारी है, मगर बजट घोषणा में कई ऐसे बिंदु शामिल हैं, जिनसे...

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 02, 2018, 02:15 AM IST

बजट को लेकर देश में चर्चा है। किसे लाभ होगा, किसे नहीं। मंथन जारी है, मगर बजट घोषणा में कई ऐसे बिंदु शामिल हैं, जिनसे जिले के लोग सीधे लाभान्वित होंगे। सबसे बड़ा लाभ नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन इंश्याेरेंस स्कीम से होने वाला है। इसमें जिले के करीब 12.5 लाख लोगों को फायदा मिलेगा। जिले में फिलहाल करीब 25 लाख की आबादी है। इस योजना में शामिल लोगों को सालाना 5 लाख रुपए तक फायदा मिलेगा। फिलहाल 30 हजार रुपए तक का ही बीमा था।

सौर ऊर्जा से 700 किसानों को और मिलेगा फायदा, बिजली बचेगी तो सरकार से मिलेगा दाम : सौर ऊर्जा से फिलहाल जिले में करीब 752 किसान जुड़े हुए हैं। वे इससे बिजली लेकर खेतों में सिंचाई करते हैं। कृषि विभाग उपनिदेशक राजकुमार कुल्हरि ने बताया कि करीब 700 किसानों ने सौर ऊर्जा के लिए आवेदन कर रखा है। केंद्र सरकार की बजट में घोषणा के बाद करीब 700 किसानों को फायदा मिलेगी। सौर ऊर्जा से प्राप्त बिजली की खपत के बाद वे सरकार को बिजली बेच सकेंगे। इससे उन्हें मुनाफा होगा।

चूरू जिले के 12.5 लाख लोग ले सकेंगे हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम का लाभ, 55 हजार सीनियर सिटीजन को जमा पर 8% ब्याज

सीनियर सिटीजन के चेहरों पर खुशी इसलिए क्योंकि अब 15 लाख तक बैंक में जमा करा सकेंगे

चूरू. पेंशनरों के चेहरे पर मुस्कराहट लौटी। अब पेंशन की राशि पर मिलेगा अधिक ब्याज। नगरश्री में चर्चा करते पेंशनर।

जिले में सरकारी अधिकारी-कर्मचारी

18,352

आयकरदाता करीब-एक लाख

व्यापारी वर्ग करीब-एक लाख

अन्य वर्ग 10 लाख

45 हजार महिलाओं को मिलेगा फ्री गैस कनेक्शन

उज्ज्वला योजना से अब तक जिले की 48 हजार गरीब महिलाएं लाभान्वित हो चुकी है, इन्हें गैस कनेक्शन दिया जा चुका है। बजट में देश में 8 करोड़ महिलाओं को और गैस कनेक्शन निशुल्क देने की घोषणा से जिले की करीब 45 हजार गरीब महिलाओं को फायदा मिलेगा। बगड़िया गैस एजेंसी के प्रबंधक शिवकुमार बगड़िया ने बताया कि इस योजना में महिलाओं को धुएं से छुटकारा मिलेगा।

ऑपरेशन ग्रीन्स में 1.20 लाख किसानों को क्रेडिट कार्ड

जिले में करीब 2.40 लाख किसान-पशुपालक हैं। इनमें 1.20 लाख बीमित किसान है। ये खेती करते हैं। बजट में अनाज के लागत मूल्य का डेढ़ गुना समर्थन मूल्य मिलने की घोषणा के बाद किसानों में खुशी है। किसान सभा के एडवोकेट निर्मल प्रजापत ने कहा कि ऑपरेशन ग्रीन्स योजना में जिले के करीब सवा लाख पशुपालकों को क्रेडिट कार्ड मिलेगा। इससे पशुपालन के लिए जरूरी लोन ले सकेंगे।

जिले के करीब 55 हजार सीनियर सिटीजन को बजट में की गई घोषणा का सीधा फायदा मिलेगा। अब वे 15 लाख तक की राशि एकमुश्त जमा करवाएंगे तो उन्हें 8 फीसदी सालाना ब्याज मिलेगा, जबकि बैंकों में 7.25 फीसदी तक औसतन ब्याज मिलता है। इतना ही नहीं करीब 50 हजार रुपए की ब्याज की राशि आयकर से मुक्त होगी। गंभीर बीमारी पर एक लाख तक जो खर्च होगा उस पर भी टैक्स नहीं लगेगा। 15 लाख डिपॉजिट पर 8 फीसदी ब्याज लगेगा। एसएमई के टैक्स रेट में पांच फीसदी की कटौती की है।” जिले में राजस्थान सरकार के 9338 पेंशनर है, जबकि केंद्र सरकार के करीब 15 हजार के करीब रिटायर्ड कर्मचारी-अधिकारी है, इनमें बैंक, रेल, डाक, दूरसंचार, रिटायर्ड फौजी सहित अन्य शामिल है। करीब 3 हजार रिटायर्ड कर्मचारी अधिकारी बिजली व रोडवेज निगम के हैं। पेंशनर समाज के कार्यकारी अध्यक्ष मोहनलाल शर्मा ने कहा कि बजट निश्चय ही उनके लिए लाभदायी रहेगा।

एक्सपर्ट व्यू

एनजीओ बनाओ, लाभ उठाओ

लोहिया कॉलेज के पूर्व व्याख्याता व अर्थशास्त्री प्रो. भगतसिंह का कहना है कि बजट में किसान व गरीब तबके पर ध्यान दिया है, वहीं एनजीओ को खुली छूट दे दी है। अब स्वयंसेवी संस्था बनाकर काम करने वाले लोग भी आयकर का फायदा उठा सकेंगे। उन्हें शत-प्रतिशत आयकर के दायरे से बाहर रखा जाएगा।

पर्यटन सर्किट से चूरू जुड़ा तो फायदा ही फायदा

राजकीय लोहिया कॉलेज के पूर्व उप प्राचार्य व अर्थशास्त्री प्रो. एलएन आर्य का कहना है कि बजट में पर्यटन विकास के लिए 10 थीम सर्किट बनाने की घोषणा है। चूरू में तालछापर अभ्यारण्य व हवेली इसके दायरे में आ सकते है। हवेलियां के भित्तिचित्र लुभाने वाले है। चूरू इस सर्किट में आया तो रोजगार-विकास के साधन खुल जाएंगे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Churu

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×