Hindi News »Rajasthan »Churu» पींचा का जवाब : इन चार सालों में जिले में जो काम हुए हैं, उन्हें कांग्रेस ने कभी सोचा ही नहीं था

पींचा का जवाब : इन चार सालों में जिले में जो काम हुए हैं, उन्हें कांग्रेस ने कभी सोचा ही नहीं था

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 02, 2018, 04:20 AM IST

चंद्रशेखर बैद : पींचा जी, आपके पास इसका बात का जवाब है कि तारानगर विधानसभा में सरदारशहर उपखंड की 8 ग्राम पंचायतों के करीब 30 गांवों में भाजपा ने विकास कार्य क्यों नहीं करवाए? बस इसलिए कि इनके वोट तारानगर विधानसभा में पड़ते हैं। गांवों में सैकड़ों समस्याएं हैं, कभी वहां जाकर भी देखिए?

- पींचा : जब भी इन गांवों की बात या समस्या आती है, तो हम जाते हैं। तारानगर विधायक जयनारायण पूनिया और मंत्री राजेंद्र राठौड़ के साथ इन गांवों में गए थे। यहां की समस्याओं के निस्तारण के प्रयास किए भी हैं। आठ अप्रैल को फिर इन ग्राम पंचायतों में जाएंगे। पंचायत समिति सरदारशहर है, इसलिए सुनवाई हम ही करेंगे।

बैद : आपणी योजना भी कांग्रेस सरकार की देन है। गांवों में घर-घर नल लगाने के प्रस्ताव की आपकी पार्टी ने अवहेलना कर दी?

- पींचा : ऐसा कुछ नहीं है। ये आपकी मनगढ़ंत बाते हैं। आपणी योजना भैरोसिंह शेखावत के समय शुरू हुई थी। इससे कांग्रेस का कोई लेना-देना नहीं है। भाजपा ने किसानों की हर एक मांग पूरी की है। किसानों के हक का एक-एक पैसा सरकार दे रही है।

बैद : सिंचाई का पानी तारानगर के लिए वरदान है। इसकी योजना व क्रियान्विति कांग्रेस ने की थी। भाजपा ने सिंचित पानी की मात्रा में कटौती कर दी। फिर इसे पुर्नस्थापित भी नहीं किया?

- पींचा : कांग्रेस ने केवल योजना बनाई थी। भाजपा ने नहर के लिए हाल ही में करोड़ों रुपए का बजट दिया है। भाजपा सरकार ने जो वादे किए थे, वे लगातार पूरे किए जा रहे हैं। कांग्रेस केवल योजनाएं बना सकती है, उनको अमलीजामा कभी नहीं पहना सकती।

बैद : राज्य सरकार के दो-दो मंत्री जिले में होने के बाद भी जिले में न कोई काम है और न अपराध पर लगाम लगी है?

-पींचा : कांग्रेस जब सत्ता में थी, तब जिले में कुछ विकास नहीं हुआ। इन चार सालों में विकास की जो सौगातें मिली हैं, वे आज तक कांग्रेस नहीं दिलवा पाई। कांग्रेस ने तो कभी सोचा ही नहीं होगा।

बैद : हमारे पढ़े लिखे नौजवानों से वादा करने के बाद भी अाखिर भाजपा ने रोजगार उपलब्ध क्यों नहीं करवाया?

पींचा : राज्य सरकार ने चार सालों में हजारों भर्ती निकाली है। केंद्र सरकार की योजनाओं के जरिए भी बेरोजगारों को रोजगार से जोड़ने की सैकड़ों योजनाएं चलाई गई है। रोजगार देने के लिए केंद्र व राज्य सरकार कटिबद्ध है।

चंद्रशेखर बैद

तारानगर के पूर्व विधायक रह चुके हैं। कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं में शुमार है। इनके पिता चंदनमल बैद वित्त व नहर मंत्री रह चुके हैं। इसलिए इनकी जिम्मेदारी बनती है कि जनता की मांगों को सरकार के सामने रखे।

अशोक पींचा

सरदारशहर के पूर्व विधायक रह चुके हैं। भाजपा राजस्थान के महासंपर्क अभियान प्रकल्प के प्रमुख भी हैं। प|ी पालिका की चेयरमैन हैं। इसलिए इनकी जिम्मेदारी बनती है कि लोगों की मांगों को प्रमुखता से उठाएं।

पींचा- आप चुनाव आते ही दिखने लगे, इतने दिन कहां थे

बैद का जवाब : कार्यकर्ता जानते हैं मैं कहां था, कुछ समय नहीं आ पाया, सबके संपर्क में हूं

पींचा : बैदजी, आप इतने दिन कहां थे? चुनाव आते ही आप तारानगर में दिखने लगे। क्या टिकट लेने के लिए ही सक्रिय होते हैं क्या?

-बैद : परिस्थितियों वश मैं कुछ समय तक आ नहीं पाया। लेकिन मेरी पार्टी तारानगर विधानसभा में सक्रिय थी। सरकार के गलत फैसलों व कामों पर विरोध करती रही है और लगातार करती रहेगी। मैं लगातार लोगों के संपर्क में था। ये जनता और मेरे कार्यकर्ता अच्छी तरह से जानते हैं। मैं कहां रहता हूं, इसके बारे में मेरे कार्यकर्ताओं से जानकारी मिल जाएगी। उन्हें सब पता रहता है।

पींचा: सरदारशहर क्षेत्र की 8 ग्राम पंचायतों में जब भी गया, वहां यही सुनने को मिला कि बैदजी कभी कोई समस्या पूछने नहीं आए? -बैद : ऐसा कुछ नहीं है। इन गांवों में मैं खुद काफी बार जा चुका हूं। आप तो राज में हैं, फिर भी विकास नहीं करवा पा रहे। कांग्रेस वहां परिवार की तरह जाकर ग्रामीणों के दुख-दर्द सुनती है।

पींचा : पार्टी में ही नहीं पूरे जिले में आपकी यही छवि सामने आ रही है? हार को स्वीकार करके जनता के बीच रहते तो कुछ और बात होती।

-बैद : भाजपा को 17 विधानसभा सीटों पर हारने के बाद जो निराशा हुई है, इसलिए आप ऐसे सवाल कर रहे हैं। जनता में जो रोष है, उससे ये स्पष्ट है कि आने वाली सरकार कांग्रेस की बनेगी। छवि तो केंद्र से लेकर राज्य सरकार तक भाजपा की बिगड़ी हुई है।

पींचा : भाजपा के कार्यकाल में तारानगर की बेटियों को सरकारी कॉलेज मिल गई, कांग्रेस के राज में स्कूलें तक क्रमोन्नत नहीं हुई थी?

-बैद : वर्तमान समय में समाज का कोई भी वर्ग ऐसा नहीं है, जो सरकार से संतुष्ट हो। चाहे शिक्षा, चिकित्सा, किसान, मजदूर वर्ग में हो। ये असंतोष ही भाजपा को आगामी विधानसभा चुनाव में भारी पड़ेगा। वैसे कांग्रेस सरकार ने कितनी स्कूलें क्रमोन्नत करवाई थी ये सब आमजन को पता है।

पींचा : कांग्रेस का स्तर ये हो गया है कि जिलेभर में ही पूरी तरह से बिखरी हुई है। आप सब एक नहीं हो, लोगों से क्या खाक वोट लेंगे?

-बैद : ये आप जो चश्मा लगाकर देख रहे हैं, ये आपके मन की कल्पना है। वास्तविकता ये है कि कांग्रेस पूरी तरह से एकजुट है। भाजपा विभिन्न तरह की भ्रांतियां फैलाकर कांग्रेस को विभाजित करने का प्लान करती है, जो कभी पूरा नहीं हो सकता। विधानसभा चुनाव के नतीजे भाजपा की साजिश को नाकाम कर देंगे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Churu

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×