• Home
  • Rajasthan News
  • Churu News
  • Churu - आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका को अगले महीने से मिलेगा बढ़ा हुआ वेतन, 4600 को फायदा
--Advertisement--

आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका को अगले महीने से मिलेगा बढ़ा हुआ वेतन, 4600 को फायदा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को वीडियो-ब्रिज के माध्यम से देशभर की आशाकर्मियों, आंगनबाड़ी कर्मियों व...

Danik Bhaskar | Sep 12, 2018, 02:26 AM IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को वीडियो-ब्रिज के माध्यम से देशभर की आशाकर्मियों, आंगनबाड़ी कर्मियों व एएनएम के साथ बातचीत की। इस दौरान पीएम ने आंगनबाड़ी कर्मियों को दी जाने वाली मानदेय राशि में वृद्धि की भी घोषणा की।

आरसीएचओ डॉ. सुनील जांदू ने बताया कि केंद्र सरकार की ओर से की अपने अंश की गई मानदेय बढ़ोतरी के चलते अब आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को 6000 की जगह 7500 रुपए, सहायिका को 3500 की जगह 4250 व मिनी आंगनबाड़ी केंद्र की कार्यकर्ता को 3365 की जगह 4665 रुपए मिलेंगे। आशा सहयोगिनी को केंद्र की तरफ से मिलने वाली प्रोत्साहन राशि को दुगुना किया गया है। इस घोषणा से जिले की 4600 आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका को फायदा मिलेगा। ये वेतन अगले महीने से बढ़कर मिलेगा।

वार्ता के दौरान पीएम ने एक साथ मिलकर काम करने तथा नवाचारी उपायों और टेक्नॉलॉजी का उपयोग करने के लिए तीनों कर्मियों की सराहना करते कहा कि तीनों कर्मी स्वास्थ्य और पोषाहार सेवाएं सुधारने तथा पोषण अभियान देश में कुपोषण में कमी के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में काम कर रही हैं। प्रधानमंत्री ने मिशन इंद्रधनुष को कारगर तरीके से लागू करने तथा तीन लाख गर्भवती महिलाओं और 85 करोड़ से अधिक बच्‍चों को टीका कवच प्रदान करने में टीम ‘थ्री ए’ आशा, एएनएम, आंगनवाड़ी कर्मियों के प्रयासों और समर्पण की सराहना की। अटल सेवा केंद्र में हुए वीडियो-ब्रिज में खंड कार्यक्रम प्रबंधक ओमप्रकाश प्रजापत, महिला पर्यवेक्षक शीतल बत्रा, बेला शर्मा, पुष्पा राठौड़ सहित अनेक कर्मचारी मौजूद थे। गौरतलब है कि जिले की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका और आशा सहयोगिनी लंबे समय से मानदेय बढ़ाने की मांग को लेकर आंदोलन कर रही थीं।