पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Ratangarh News In Shekhawat 9 Women Became Mlas This Time 17 Women 13 Seats Bjp Congress Got Tickets For Just 3

शेखावाटी में अब तक 9 महिलाएं विधायक बनीं, इस बार 13 सीटों पर 17 महिलाएं, भाजपा-कांग्रेस ने सिर्फ 3 को दिया टिकट

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
इस विधानसभा चुनाव में शेखावाटी की 21 में से 13 सीटों पर 17 महिला प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इस चुनाव में भाजपा ने शेखावाटी में एक व कांग्रेस ने 2 सीटों पर ही महिलाओं को टिकट दिए हैं। जबकि निर्दलीय व अन्य पार्टियों से 14 महिलाएं चुनाव लड़ रही हैं। हालांकि 67 साल के राजनीतिक इतिहास में तीनों जिलों से अब तक 9 महिलाएं विधायक बन सकी हैंै। इस चुनाव में झुंझुनूं जिले की 7 सीटों पर 8 महिलाएं मैदान में हैं। वहीं चूरू जिले में चार सीटों पर पांच तथा सीकर जिले में 4 महिलाएं चुनाव लड़ रही हैं। सीकर विधानसभा क्षेत्र से पहली महिला विधायक राजकुमारी शर्मा बनी। जबकि चूरू से शानो देवी, हमीदा बेगम व कमला कस्वा विधानसभा पहुंची। झुंझनू से सुमित्रा सिंह, सुधा देवी, प्रतिभा सिंह, रीटा चौधरी, संतोष अहलावत विधायक बनी। खास यह है कांग्रेस ने सीकर सीट से कभी किसी महिला प्रत्याशी को मौका नहीं दिया।

शेखावाटी में ये हैं महिला उम्मीदवार : सीकर जिले की फतेहपुर सीट पर भाजपा से सुनीता कुमारी तो बसपा से जरीना बानो मैदान में है। लक्ष्मणगढ़ से निर्दलीय रैना कुमारी, नीमकाथाना से निर्दलीय मंजू सैनी। चूरू जिले की सादुलपुर सीट पर कांग्रेस से कृष्णा पूनिया, निर्दलीय कृष्णा, चूरू सीट पर बीवीएचपी से उषा राठौड़, रतनगढ़ सीट पर आरएलपी से पवित्रा देवी, सुजानगढ़ सीट पर निर्दलीय संतोष मेघवाल चुनाव लड़ रही है। झुंझुनूं में नवलगढ़ सीट पर आरएलपी से प्रतिभा सिंह, निर्दलीय हेम कंवर, उदयपुरवाटी में आरएलपी डॉ. सुमन कुलहेरी, निर्दलीय निशा कंवर, पिलानी में बसपा से जया कुमारी, सूरजगढ़ में निर्दलीय बनेश्वरी आर्य, मंडावा सीट पर कांग्रेस रीटा चौधरी, खेतड़ी सीट पर एआरजीपी से प्रियंका है।

2018

शेखावाटी में सबसे अधिक नौ बार झुंझुनूं जिले से पूर्व विधानसभा अध्यक्ष सुमित्रासिंह ही बनी हैं विधायक, इस बार वे मैदान में नहीं
सादुलपुर व सुजानगढ़ में प्रचार परवान पर, चुनावी कार्यालयों में चाय-हुक्के की घूंट पर चर्चाएं
सादुलपुर. विधानसभा चुनाव को लेकर दिनों दिन माहौल में गर्मी बन रही है। शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में इन दिनों जनसंपर्क, सभा व नुक्कड़ सभा जोरों पर है, वहीं पार्टी कार्यालय में आने वाले कार्यकर्ता चाय के साथ-साथ हुक्के की घूंट पर चुनावी माहौल को लेकर चर्चा करते हैं। चर्चा के दाैरान एक ही बात सुनने को मिलती है कि “के ढंग स चुनावां म, आपरला नेता की के स्थिति स’ इसी बात पर सारे दिन राजनीतिक कयास लगाए जा रहे हैं। हर पार्टी के कार्यकर्ता अपने-अपने उम्मीदवारों की जीत निश्चित बता रहे हैं, हालांकि मतदान होने में अभी एक सप्ताह बाकी है। ऊंट किस करवट बैठता है ये तो मतदान के बाद ही तय होगा। कार्यकर्ता अपने उम्मीदवारों को जिताने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ रहे हैं। भाजपा, कांग्रेस व बसपा कार्यालयों में एकत्रित होने वाले कार्यकर्ता सभी उम्मीदवारों के बारे में बारीकी से चर्चा करते हैं। जिताऊ उम्मीदवार के साथ-साथ तीसरे नंबर पर कौन रहेगा। इस बात को लेकर भी गंभीरता से कयास लगाए जाते हैं। कार्यालयों में कार्यकर्ताओं के लिए चाय की व्यवस्था की गई है, वहीं पर चाय बनाकर पिलाई जाती है। इसके अलावा भाजपा व कांग्रेस कार्यालय में तो हुक्कों की व्यवस्था भी की गई है। ग्रामीण क्षेत्र से आने वाले अधिकांश कार्यकर्ता बीड़ी, सिगरेट, चाय को छोड़कर हुक्का पीना ज्यादा पसंद करते हैं। हुक्के की घूंट के साथ-साथ हर पंचायत व गांववार समीकरणों पर खुलकर चर्चा की जाती है।

चुनावी मंत्रणा
भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव वी सतीश पड़िहारा में उतरे रतनगढ़ में चूरू व झुंझुनूं विधानसभा प्रभारियों से चर्चा की
पड़िहारा | भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव वी सतीश गुरुवार शाम को निजी प्लेन से पड़िहारा आए। पार्टी के जनरल सेक्रेट्री ने रतनगढ़ में चूरू व झुंझुनूं जिले के विधानसभा प्रभारियों की बैठक ली तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। वी सतीश का पड़िहारा हवाई पट्टी पर पूर्व सरपंच जगजीतसिंह राठौड़ ने स्वागत किया। इस मौके पर डॉ. क्षतिस महर्षि, अश्विनीसिंह, राजेन्द्र हर्षवाल, श्रीचंद शर्मा, बाबूलाल शर्मा, हरिप्रसाद स्वामी सहित काफी लोग मौजूद थे। कार्यकर्ताओं की बैठक लेने के बाद जयपुर के लिए रवाना हो गए।

नायक समाज की बैठक में विधानसभा चुनावों में समाज की अनदेखी पर जताया रोष
रतनगढ़ | वीर एकलव्य नायक युवा विकास समिति की बैठक गुरुवार को अग्रसेन भवन में हुई। बैठक में समाज की एकजुटता व उत्थान पर चर्चा की गई। समिति अध्यक्ष रक्षपाल नायक ने युवाओं से आह्वान किया कि वे नशे का त्याग कर शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़े। संरक्षक भागीरथ नायक द्वारा समाज के लोगों को मतदान का महत्व समझाते हुए शत-प्रतिशत मतदान करने का आह्वान किया। इस दौरान विधानसभा चुनाव में समाज के एक भी व्यक्ति को दोनों ही प्रमुख पार्टियों ने प्रदेश से कहीं से भी टिकट नहीं देने पर रोष प्रकट किया। इस मौके पर रिछपाल हंसासर, श्यामलाल नायक सैकड़ों लोग उपस्थित थे।

झुंझुनूं जिले की 7 विधानसभा सीटों पर सबसे ज्यादा आठ महिला उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, सीकर में सिर्फ चार ही हैं उम्मीदवार
नाकाबंदी : बॉर्डर पर कड़ी नाकाबंदी, िबना जांच किए एक भी वाहन को हरियाणा से राजस्थान में एंट्री नहीं
सादुलपुर. विधानसभा चुनाव के दृष्टिगत तहसील के हरियाणा राज्य की सीमा से सटे गांवों में इस बार कड़ी चौकसी बरती जा रही है, जिसके चलते बॉर्डर को सील कर दिया गया है। अलग-अलग स्थानों पर लगाई गई चैक पोस्टों के बाद नाके लगाए गए हैं। नाकों पर सीसीटीवी कैमरे, हथियारों से लेस पुलिस व आरएसी के जवान तैनात किए गए हैं। पुलिस व आरएसी के जवान वाहनों की कड़ी जांच-पड़ताल के बाद ही उन्हें क्षेत्र में प्रवेश करवा रहे हैं। राजगढ़, सिद्धमुख व हमीरवास पुलिसथाना क्षेत्रों में हरियाणा सीमा से लगते क्षेत्र में 14 नाके लगाए गए हैं। एएसपी राजेंद्र कुमार ने बताया कि विधानसभा चुनाव में शांतिपूर्ण ढंग से मतदान करवाने तथा हरियाणा से आने वाली शराब व अपराधियों तथा अन्य गैर कानूनी कार्यों पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से लगाए गए नाकों पर कड़ी जांच-पड़ताल की जा रही है। राजगढ़ थाना क्षेत्र के गोठ्यां बड़ी, गोठ्यां छोटी, गागड़वास, न्यांगल छोटी व बड़ी आदि गांवों में तथा सिद्धमुख थाना क्षेत्र के गांव धानोठी छोटी व बड़ी तथा गालड़ में और हमीरवास थाना क्षेत्र के गांव रामपुरा, भाकरां, बालाण, बिराण सहित 14 जगह नाके लगाकर जांच-पड़ताल की जा रही है।

आब्जर्वर ने किया निरीक्षण : आईपीएस अधिकारी व ऑब्जर्वर प्रतिभा अंबेडकर तथा संतोष यादव ने गुरुवार को थाने में चुनाव तैयारियों की समीक्षा की, वहीं न्यांगल छोटी, बड़ी, गागड़वास आदि नाकों का निरीक्षण किया।

फ्लैग मार्च
पुलिस व सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने तारानगर में निकाला फ्लैग मार्च, भयमुक्त होकर मतदान करने का दिया संदेश
तारानगर. विधानसभा चुनाव में भयमुक्त मतदान करने को लेकर गुरुवार को पुलिस व सीमा सुरक्षा बल की ओर से फ्लैग मार्च निकाला गया। थाने से शुरू हुआ फ्लैग मार्च अंबेडकर सर्किल, राधाकिशन मंदिर रोड, तहसील कार्यालय व मुख्य बाजार से होते हुए गुजरा। जवानों ने भयमुक्त मतदान का संदेश दिया। एसएचओ पुष्पेंद्रसिंह ने बताया कि शहर में संवेदनशील, अति संवेदनशील बूथों की जांच की गई। इस दौरान ओसवाल पंचायत भवन के पिंक बूथ, आदर्श बूथ नोरंगराय बंका धर्मशाला, शांति देवी बालिका स्कूल, बनेचंद सरावगी स्कूल, जमनाधर मोतिलाल सरावगी स्कूल का निरीक्षण किया।

खबरें और भी हैं...