• Hindi News
  • Rajasthan
  • Churu
  • Churu News rajasthan news a call for greater publicity of education and awareness among people to eradicate poverty

गरीबी मिटाने के लिए शिक्षा का ज्यादा से ज्यादा प्रचार व लोगों में जागरूकता पैदा करने का आह्वान

Churu News - राजकीय लॉ कॉलेज में मानवाधिकार दिवस के उपलक्ष्य में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन सचिव राजेश कुमार दड़िया के...

Dec 11, 2019, 08:00 AM IST
Churu News - rajasthan news a call for greater publicity of education and awareness among people to eradicate poverty
राजकीय लॉ कॉलेज में मानवाधिकार दिवस के उपलक्ष्य में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन सचिव राजेश कुमार दड़िया के आतिथ्य में हुआ। दड़िया ने कहा कि मानवता के खिलाफ हो रहे अत्याचारों को रोकने, उसके खिलाफ संघर्ष को मुकाम देने में इस दिवस की महत्वपूर्ण भूमिका है। किसी भी इंसान को जिंदगी में आजादी, बराबरी और समानता का अधिकार है। बाल मजदूरी, स्वास्थ्य, भोजन, बाल विवाह, महिला अधिकार, शिक्षा का अधिकार ये सब मानवाधिकार में ही आते हैं। गरीबी मानवाधिकारों के हनन का सबसे बड़ा कारण है। उन्होंने गरीबी को मिटाने के लिए शिक्षा का अधिक से अधिक प्रचार करने तथा लोगों में जागरूकता पैदा किए जाने का आह्वान किया गया। एडीएम डाॅ. नरेंद्र थोरी ने मानवाधिकार दिवस के संबंध में विचार व्यक्त किए। प्राचार्य श्रवण कुमार सैनी ने मूल अधिकारों के बारे में बताते हुए लोगों में जागरूकता के माध्यम से इनकी रक्षा किए जाने का आह्वान किया। इस अवसर पर सहायक आचार्य महावीर प्रसाद भूरिया, मनीष कुंदना, धीरज सक्सेना, श्रीराम सैनी, अनिल सैनी उपस्थित रहे।

इधर, लोहिया कॉलेज में मानवाधिकार दिवस के अवसर मानवाधिकार क्लब व राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में निबंध, भाषण, पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में सरोज हारीत, वीना ढेनवाल, आकांक्षा डूडी, एनएसएस समन्वयक शांतनु डाबी, एनएसएस अधिकारी मो.जावेद खान, विवेक चुलेट सहित एनएसएस स्वयंसेवक व विद्यार्थी मौजूद रहे।

रतनगढ़ | राजकीय जालान कॉलेज में अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस पर टॉक ऑन ह्यूमन ड्यूटीज एंड राइट्स कार्यक्रम हुआ। मानवाधिकार से जुड़े पोस्टर का विमोचन किया गया। प्राचार्य कल्याणसिंह चारण की अध्यक्षता में हुए कार्यक्रम में डॉ. वीरेंद्रकुमार वर्मा ने मानवाधिकार से जुड़ी जानकारियां प्रदान की। कार्यक्रम के दौरान शपथ व हस्ताक्षर अभियान भी चलाया गया। इस दौरान डॉ. सुशील त्यागी, डॉ. एपी गुप्ता आदि मौजूद थे।

लॉ कॉलेज में विद्यार्थियों संबोधित करते सचिव राजेश कुमार दड़िया।

X
Churu News - rajasthan news a call for greater publicity of education and awareness among people to eradicate poverty
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना