लोकगीतों की प्रस्तुतियों से साकार हुई संस्कृति

Churu News - चूरू. बालिका महाविद्यालय में नूपुर सांस्कृतिक कार्यक्रम में लोक गीतों की प्रस्तुतियां देती छात्राएं व...

Jan 25, 2020, 08:00 AM IST
चूरू. बालिका महाविद्यालय में नूपुर सांस्कृतिक कार्यक्रम में लोक गीतों की प्रस्तुतियां देती छात्राएं व कार्यक्रम में प्राचार्य सहित अन्य अतिथि व बालिकाएं।

बालिका कॉलेज में नूपुर सांस्कृतिक कार्यक्रम में छात्राओं ने दी युगल गायन व नृत्य की प्रस्तुित

भास्कर संवाददाता | चूरू

चूरू बालिका महाविद्यालय का सभागार। लोकगीतों की धुन पर थिरकती छात्राओं की प्रस्तुतियों से लोक संस्कृति साकार हो उठी। युगल नृत्य में रंगीला म्हारो ढोलना, नैना मेरे नैना, मुझे रंग दे, आदि गीतों पर हेमलता शर्मा, मोनिका स्वामी, अनुराधा, प्रियंका, सुनीता सैनी, हर्षिता आदि छात्राओं ने प्रस्तुति दी।

भारतीय संस्कृति के विविध रूपों को, देश भक्ति के जज्बे को चंचल एंड ग्रुप, सोनू शर्मा एंड ग्रुप, हर्षिता इंदौरिया एंड ग्रुप, प्रतिक्षा एंड ग्रुप, अश्विनी भार्गव एंड ग्रुप, नीतू शर्मा एंड ग्रुप ने सामूहिक नृत्य के माध्यम से प्रस्तुत किया। देश रंगीला..., वंदे मातरम्..., म्हारो छेल भंवर रो कांगसियों... गीतों पर छात्राओं ने प्रस्तुतियां दी। विचित्र वेशभूषा प्रतियोगिता में छात्राओं ने अलग-अलग रूपों में किरदार निभाए। नूपुर सांस्कृतिक कार्यक्रम के दूसरे दिन का प्रारंभ राष्ट्रीय बालिका दिवस पर एक दूसरे को बधाई के साथ हुआ। महाविद्यालय प्रबंध समिति के सचिव शोभाराम बणीरोत, प्राचार्य डॉ.एलएन आर्य और उप प्राचार्य आशा कोठारी ने छात्राओं को दृढ़ संकल्प के साथ लक्ष्य प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया। हास्य-व्यंग्य की रोचकता व यथार्थता के साथ नाटक प्रतियोगिता में छात्राओं ने रंगमंच पर सुंदर अभिनय किया। प्रबंध समिति सदस्य भागीरथ शर्मा ने प्रस्तुतियों की सराहना की। संयोजिका निर्मला सैनी ने प्रतियोगिता में विजेता छात्राओं को प्रोत्साहित किया।

सामाजिक कुरीतियों की रोकथाम का संकल्प

राष्ट्रीय सेवा योजना प्रभारी कविता पंसारी व व्याख्याता रवींद्र कुमार लाटा के निर्देशन में छात्राओं ने कन्या भ्रूण हत्या व दहेज प्रथा पर रोकथाम पर पोस्टर बनाकर सामाजिक कुरीतियों को रोकने का संकल्प लिया। कार्यक्रम में निर्णायक की भूमिका इंद्रचंद, अखिलेश कुमार बाटू, राजेंद्र प्रजापत, डॉ. किशन गहलोत, पूनम बंशीवाल, ईशा बीदावत, तंजीम बानो आदि ने निभाई। संचालन व्याख्याता मीनाक्षी तंवर व सगुफा खान ने किया।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना