पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Sadulpur News Rajasthan News Demand For Compensation Of Damage To Crops Due To Hail Storm Memorandum Given

ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान का मुआवजा दिलाने की मांग, ज्ञापन दिया

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

ग्राम पंचायत घणाऊ के ग्रामीणों ने शनिवार को एसडीएम को ज्ञापन देकर ओलावृष्टि से रबी फसल को हुए नुकसान का क्लेम दिलाने की मांग की है। ज्ञापन में उल्लेख किया है कि पंचायत के सभी चनाना छोटा व बड़ा, घणाऊ व बास कांजण में ओलावृष्टि व तेज अंधड़ से रबी फसल को भारी नुकसान हुआ है तथा रबी फसल की तबाही ने किसानों की कमर तोड़ दी है।

तबाही से किसान निराश व हताश है। ज्ञापन में हल्का पटवारी व कृषि पर्यवेक्षकों से सभी गांवों में रबी फसल में हुए नुकसान का मौका निरीक्षण करवाकर नुकसान का मुआवजा दिलाने की मांग की है। इस दौरान शीशपाल गोस्वामी, लादूराम मेघवाल, मनीराम, हनुमान, महेंद्रगिर, सुरतगिर, अमरसिंह, बलवान, शेरसिंह, ईश्वरसिंह, कृष्ण कुमार, ओमप्रकाश, झिंडुराम, चंद्रवीर सहित ग्रामीण मौजूद थे।

सादुलपुर. ग्राम पंचायत घणाऊ में ओलावृष्टि से खराब हुई फसल को संभालते किसान।

रतनगढ़. पटवारी व गिरदावरों की बैठक लेते तहसीलदार।

रतनगढ़ | क्षेत्र के छह गांवों में ओलावृष्टि के कारण हुए फसले खराबें के आकंलन के लिए स्पेशल गिरदावरी करवाई जा रही है। आठ पटवारी व गिरदावरों की टीम क्षेत्र के हर एक खेत का सर्वे करके अपनी रिपोर्ट बनाने में जुटे हुए हैं। तहसीलदार फारूक अली ने बताया कि 20 मार्च तक उक्त रिपोर्ट तैयार करके उच्चाधिकारियों को भेजी जाएगी। पांच मार्च को तहसील के गांव जालेऊ, लधासर, गौरीसर, दाउदसर, तालणियों की ढाणी व सेहला में ओलावृष्टि से लहलहाती फसलों को काफी नुकसान पहुंचा था। वहीं फसलों के हुए खराबे को लेकर मुआवजे की मांग भी विभिन्न जनप्रतिनिधियों द्वारा सरकार से की गई है। ओलावृष्टि से दाउदसर व गौरीसर क्षेत्र में सबसे अधिक नुकसान हुआ है। किसानों की माने, तो 60 से 80% तक खराबा हुआ है। वहीं गेहूं, जो, चना, मैथी, सौंप में भी नुकसान हुआ है। इसके अलावा जालेऊ, लधासर, सेहला, कांगड़ व गौरीसर में भी नुकसान पहुंचा है।

रतनगढ़ में ओलावृष्टि प्रभावित क्षेत्र में कर रहे स्पेशल गिरदावरी, 20 मार्च तक देंगे रिपोर्ट
खबरें और भी हैं...