• Hindi News
  • Rajasthan
  • Churu
  • Churu News rajasthan news due to increasing exploitation of vegetation now alternative sources need to be used

वनस्पति के बढ़ते दोहन के कारण अब वैकल्पिक स्रोत काम में लेने की जरूरत

Churu News - चूरू. राजकीय लोहिया कॉलेज में कार्यशाला में उपस्थित छात्र-छात्राएं। भास्कर संवाददाता | चूरू राजकीय लोहिया...

Dec 07, 2019, 09:02 AM IST
Churu News - rajasthan news due to increasing exploitation of vegetation now alternative sources need to be used
चूरू. राजकीय लोहिया कॉलेज में कार्यशाला में उपस्थित छात्र-छात्राएं।

भास्कर संवाददाता | चूरू

राजकीय लोहिया कॉलेज के वनस्पति विज्ञान परिषद की ओर से शुक्रवार को मरुस्थलीय पादपों के पहलुओं पर सेमिनार का आयोजन किया गया। विभागाध्यक्ष डॉ. शेर मोहम्मद ने कहा कि प्राकृतिक वनस्पति के हो रहे दोहन को देखते हुए वैकल्पिक स्रोतों को काम लेने की जरूरत है, ऐसी स्थिति में विकल्प के रूप में सौर ऊर्जा , वायु ऊर्जा, भूगर्भीय ताप ऊर्जा व बायोडीजल के उपयोग को बढ़ावा देना चाहिए।

डॉक्टर शेर मोहम्मद ने छात्रों को जानकारी दी कि बोटैनिकल सर्वे ऑफ इंडिया की ओर से जारी एक रिपोर्ट के अनुसार पिछले 10 वर्षों में 2 दर्जन से अधिक वनस्पतियों का वजूद विलुप्ति के कगार पर पहुंच गया है, जबकि आधे दर्जन से अधिक वनस्पतियां अति दुर्लभ प्रजाति की श्रेणी में शामिल कर ली गई है। इस दौरान प्रीवियस व फाइनल के छात्र-छात्राओं ने सेमिनार में प्रस्तुति दी।

छात्रा अंजू, दीपशिखा, किरण प्रजापत, ममता सैनी, कार्तिक सोनी ,निकिता शर्मा व यासमीन खान ने ग्लोबल वार्मिंग के बारे में अपने सेमिनार प्रस्तुत किए। फाइनल की छात्रा मीरा कुमारी ने ओवरग्रेजिंग यानी अधिक चरण से होने वाले नुकसान के बारे में विस्तार से बतलाया। छात्रा सुलोचना, सुरभि व्यास, वंदना राठौर ने प्रस्तुति दी। सेमिनार में स्नातकोत्तर छात्र छात्राओं के अलावा विभाग के श्री विजय कुमार वर्मा उपस्थित थे।

X
Churu News - rajasthan news due to increasing exploitation of vegetation now alternative sources need to be used
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना