• Hindi News
  • Rajasthan
  • Churu
  • Churu News rajasthan news grasshopper reached in churu39s fields from bikaner and got mixed crop in meghsar

बीकानेर से चूरू के खेतों में पहुंची टिड‌्डी सहनाली और मेघसर में फसलों पर मिली

Churu News - फसलों को नुकसान पहुंचाने वाले टिड‌्डी दल ने बीकानेर के बाद चूरू में दस्तक दी है। चूरू तहसील के मेघसर-सहनाली गांव...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 08:00 AM IST
Churu News - rajasthan news grasshopper reached in churu39s fields from bikaner and got mixed crop in meghsar
फसलों को नुकसान पहुंचाने वाले टिड‌्डी दल ने बीकानेर के बाद चूरू में दस्तक दी है। चूरू तहसील के मेघसर-सहनाली गांव के खेतों में प्रति हैक्टेयर में 20 से 50 तक टिड‌्डी फसलों के आसपास मिली। ये खुलासा किसानों की शिकायत पर शनिवार को कृषि विभाग एवं टिड्‌डी मंडल के संयुक्त सर्वे में हुआ। बूंटिया गांव के सरपंच ने खेतों के रास्ते व किनारों पर झाड़ियों में टिड‌्डी होने की सूचना दी। इसके बाद जिला प्रमुख हरलाल सहारण के साथ कृषि विभाग एवं टिड्डी मंडल के अधिकारियों ने सर्वे किया।

चूरू के सहनाली गांव में टिड‌्डी के आगमन की सूचना पर उपनिदेशक कृषि शंकराराम बेड़ा के साथ सहायक निदेशक कृषि डॉ. रामकिशोर, कृषि अधिकारी कुलदीप शर्मा, कृषि पर्यवेक्षक प्रदीप बुडानिया व टिड‌्डी मंडल के अधिकारी वीरेंद्र गोदारा, रामकुमार शर्मा ने सर्वे किया। सहनाली व मेघसर में छितराई हुई अवस्था में टिड‌्डी मिली। बूंटिया में निरीक्षण के दौरान मौके पर टिड्‌डी की जगह बीटल कीट पाया। दल का कहना है कि जिले में अन्य जगहों पर भी टिड‌्डी दल की उपस्थिति की सूचना नहीं मिली है। कृषि पर्यवेक्षक व सहायक कृषि अधिकारियों को मॉनीटरिंग के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि टिड‌्डी दिखाई देने पर कंट्रोल रूम 01562-251937, 250476 एवं 250395 पर सूचना दे सकते हैं।

टिड‌्डी को दिखाते अधिकारी।

X
Churu News - rajasthan news grasshopper reached in churu39s fields from bikaner and got mixed crop in meghsar
COMMENT