बच्चों को गंभीर बीमारियों से बचाएगा मिशन इंद्रधनुष टीकाकरण : कलेक्टर

Churu News - सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0 अभियान बच्चों व गर्भवती महिलाओं को गंभीर बीमारियों से बचाता है। अम्ब्रेला की तरह यह अभियान...

Dec 04, 2019, 09:05 AM IST
सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0 अभियान बच्चों व गर्भवती महिलाओं को गंभीर बीमारियों से बचाता है। अम्ब्रेला की तरह यह अभियान बच्चे के जन्म से लेकर पांच साल तक गंभीर बीमारियों से बचाता है। यह जानकारी मंगलवार को कलेक्टर संदेश नायक ने जिला कलेक्ट्रेट सभागार में पत्रकारों को दी। मीडिया कार्यशाला में डॉ. संदेश नायक ने बताया कि टीकाकरण के सघन मिशन इन्द्रधनुष अभियान को जिले में चार चरणों में संचालित किया जायेगा। पहला चरण दो दिसम्बर से शुरू किया गया है। सीएमएचओ डॉ. भंवरलाल सर्वा व आरसीएचओ डॉ. सुनील जांदू ने अभियान की जानकारी दी।

सात माह की सोनम के टीकाकरण से शुरूआत : चूरू के वार्ड 15 में रामसरा रोड स्थित कच्ची बस्ती में कलेक्टर ने अभियान का शुभारंभ किया। कच्ची बस्ती में रहने वाली तुलसी की सात माह की बेटी सोनम के तीन प्रकार के टीके लगाए गए। पीएचसी प्रभारी डॉ. सुमन ने बताया कि कच्ची बस्ती में लगाये गये आउटरीच शिविर में बच्चों को टीकाकरण के साथ लोगों के स्वास्थ्य की भी जांच की तथा स्वास्थ्य शिक्षा दी गई। राष्ट्रीय मुख स्वास्थ्य कार्यक्रम के डेंटल हाइजिनिस्ट रणधीर सिंह ने बच्चों के दांतों की जांच की तथा ब्रश करने के तरीके बारे में बताया। इस दौरान आरसीएचओ डॉ. सुनील जांदू, बजरंग हर्षवाल, डीपीएम संग्राम िंसह, एनटीसीपी सलाहकार डॉ.लाडकंवर, एनसीडी समन्वयक प्रेमशंकर शर्मा, बीपीएम ओमप्रकाश, मुकारब खान, राजेश शर्मा, गगन शर्मा सहित अन्य कार्मिक मौजूद थे।

चूरू. रामसरा रोड पर बच्चे को दवा पिलाते कलेक्टर संदेश नायक।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना