• Hindi News
  • Rajasthan
  • Churu
  • Churu News rajasthan news new health policy will be implemented in the state soon medical college will be in every district dr garg

प्रदेश में जल्द लागू होगी नई स्वास्थ्य नीति हर जिले में होगा मेडिकल कॉलेज : डॉ. गर्ग

Churu News - प्रभारी मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने कहा कि प्रदेश में जल्द नई स्वास्थ नीति लागू की जाएगी। इसके बाद राइट टू हैल्थ योजना...

Dec 04, 2019, 09:01 AM IST
प्रभारी मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने कहा कि प्रदेश में जल्द नई स्वास्थ नीति लागू की जाएगी। इसके बाद राइट टू हैल्थ योजना लागू होगी। उन्होंने कहा कि अब स्वास्थ्य की दृष्टि से प्रदेश अलग पहचान बनाएगा। इसके लिए मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार योजना पर काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 15 नए मेडिकल कॉलेज खोलने की स्वीकृति मिल चुकी है। शेष बचे तीन जिलों के प्रस्ताव भी केंद्र सरकार को भिजवा दिए गए हैं। आने वाले समय में प्रत्येक जिले में मेडिकल कॉलेज होगा।

प्रभारी मंत्री मंगलवार को सर्किट हाउस में पत्रकार वार्ता में बोल रहे थे। आयुष्मान योजना में गड़बड़ी के मामले में पूछे जाने पर प्रभारी मंत्री ने कहा कि जिम्मेदार इश्योरेंस कंपनी को ब्लैक लिस्टेड कर दिया गया तथा अन्य कार्रवाई जारी है। बाद में जिला परिषद में अधिकारियों की बैठक में कहा कि स्वास्थ्य नीति लागू होने के बाद राज्य में स्वास्थ्य बीमा योजनाओं में थर्ड पार्टी मेडिकल ऑडिट शुरू की जाएगी तथा नए सिरे से अस्पतालों को इन योजनाओं से जोड़ा जाएगा। उन्होंने चिकित्सा अधिकारियों से कहा कि इन योजनाओं में सरकारी अस्पतालों में अधिक से अधिक रोगियों को लाभ मिलना चाहिए। उन्होंने उपखंड अधिकारियों से भी कहा कि गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोगों को एनएफएसए से जोड़ने में संवेदनशीलता बरतें ताकि गरीब व पात्र लोगों को योजना का लाभ मिल सके। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार से 900 चिकित्सकों की भर्ती की स्वीकृति मिल चुकी है तथा दो हजार चिकित्सकों की भर्ती के लिए वित्त विभाग ने मंजूरी दे दी है।

डीबी अस्पताल में ब्लड बैंक की नई वैन का शुभारंभ किया

डीबी अस्पताल में मोबाइल वैन के उद‌्घाटन पर रक्तदान करता कर्मचारी।

प्रभारी मंत्री ने राजकीय डीबी अस्पताल के ब्लड बैंक में आई नई वैन का शुभारंभ किया। इस दौरान कर्मचारी शाहनवाज ने रक्तदान कर उद‌््घाटन किया। कार्यक्रम में अधीक्षक गोगाराम, वरिष्ठ फिजिशियन प्रो. एफएच गौरी, आरसीएचओ डॉ. सुनील जांदू आदि मौजूद थे।

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के विद्यार्थी सेवा प्रकोष्ठ में सुधार की मांग

रेसला के जिलाध्यक्ष रामकुमार खीचड़ के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने प्रभारी मंत्री को ज्ञापन देकर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के विद्यार्थी सेवा प्रकोष्ठ की कार्यप्रणाली में सुधार की मांग की। ज्ञापन में बताया कि अधिकारियों को बार-बार निवेदन करने पर भी 10वीं व 12वीं कक्षा के प्रलेख समय पर नहीं भेजते हैं। चूरू केंद्र पर कार्यरत सविंदकर्मियों का मानदेय 10 महीने से नहीं मिला है। प्रभारी मंत्री ने संगठन की बात को सीएम तक पहुंचाने का आश्वासन दिया। ज्ञापन देने वालों में नंदलाल बौद्ध,रेसला जिला कोषाध्यक्ष रमेश पूनियां,अमर सिंह,मुकुल भाटी,जयप्रकाश सैनी,भगवानाराम,बालचंद शर्मा आदि थे।

नो व्हीकल डे लागू करने की मांग

प्रभारी मंत्री डॉ. गर्ग को चूरू जिले की तर्ज पर पूरे राजस्थान में नो व्हीकल डे लागू करने के लिए ज्ञापन दिया। अभियान के संयोजक डॉ. जेबी खान ने प्रभारी मंत्री को बताया कि चूरू में प्रत्येक महीने की पहली तारीख को चूरू जिले के समस्त कार्यालयों में पूर्णतः नो व्हीकल डे रहता है। व्याख्याता सोमेश शर्मा ने बताया कि यह पर्यावरण प्रदूषण सुधार का बेहतरीन प्रयास है। इस दौरान पार्षद शाहरुख खान, तौफीक खान, शाहिद खान, संदीप शर्मा, हेमंत सैनी, वसीम चौहान आदि मौजूद थे।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना