• Hindi News
  • Rajasthan
  • Churu
  • Churu News rajasthan news pre board examination ends ptm 10th and 12th students will show copy in schools today

प्री-बोर्ड परीक्षा समाप्त, स्कूलों में आज पीटीएम 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों को दिखाएंगे कॉपी

Churu News - राज्य के स्कूलों में प्री-बाेर्ड परीक्षाएं गुरुवार काे समाप्त हा़े गईं। सभी स्कूलों में 15 फरवरी काे पीटीएम...

Feb 15, 2020, 08:05 AM IST

राज्य के स्कूलों में प्री-बाेर्ड परीक्षाएं गुरुवार काे समाप्त हा़े गईं। सभी स्कूलों में 15 फरवरी काे पीटीएम बुलाई है। शिक्षक अभिभावकों काे बताएंगे कि उनका बच्चा किस सब्जेक्ट में कमजोर है, ताकि बाेर्ड परीक्षा में वह अच्छे अंकाें से पास हा़े सके। संयुक्त निदेशक कार्यालय के सहायक निदेशक ओम फगेडि़या ने बताया कि पीटीएम में प्री-बोर्ड की परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिकाएं विद्यार्थियों को दिखाई जाएगी।

माध्यमिक शिक्षा के संयुक्त निदेशक सुरेंद्रसिंह गौड़ ने बताया कि प्री-बाेर्ड परीक्षा के बाद विशेष पीटीएम काे लेकर सभी मुख्य ब्लाॅक शिक्षाधिकारी एवं ब्लाॅक संदर्भ केंद्र प्रभारी, समग्र शिक्षा अभियान काे निर्देश जारी किए हैं। पीटीएम मा व उमा स्कूलों में हाेगी। 10वीं अाैर 12वीं बाेर्ड परीक्षा में प्रविष्ट हाेने वाले सभी विद्यार्थियों के अभिभावकों काे पीटीएम में बुलाने के लिए संस्था प्रधानों काे पाबंद किया गया है। यदि अभिभावक किसी कारण न अा सके ताे विद्यार्थी के किसी वरिष्ठ परिजन की पीटीएम में भागीदारी सुनिश्चित करनी हाेगी। संस्था प्रधान इस कार्य में गलफत ना करें इसके लिए अभिभावकों की सूचना भी शाला दर्पण पर अपलोड करने की व्यवस्था की गई है। बाेर्ड परीक्षा में बैठने वाले विद्यार्थियों के लिए उपचारात्मक शिक्षण की व्यवस्था प्रत्येक स्कूल में हाेगी। उनके लिए अतिरिक्त कक्षाएं, रेमेडियल क्लासेज, सुपरवाइज स्टडी का अायाेजन किया जाएगा।

परीक्षा का समय सारणी इस प्रकार रहेगी : 12 वीं बाेर्ड परीक्षा 5 मार्च, 10 वीं बाेर्ड परीक्षा 12 मार्च, 8 वीं बाेर्ड परीक्षा 17 मार्च से होगी।


परीक्षा केंद्रों पर लगेंगे सीसीटीवी

माध्यमिक शिक्षा बाेर्ड की परीक्षाएं पांच मार्च से शुरू हाेंगी। एक मार्च से चूरू, झुंझुनूं व सीकर जिले में बाेर्ड परीक्षा के लिए कंट्रोल रूम स्थापित कर दिए जाएंगे। परीक्षा की तैयारी के लिए अजमेर बाेर्ड मुख्यालय में 17 फरवरी काे मीटिंग रखी गई है। राज्य के सभी संयुक्त निदेशक अाैर जिला शिक्षाधिकारी मुख्यालय बैठक में शामिल हाेंगे। शिक्षा निदेशक के प्रतिनिधि के ताैर पर सहायक निदेशक अरुण शर्मा काे भेजा जाएगा।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना