सरपंच पद के लिए प्रचार खर्च की सीमा 20 से 50 हजार रु. हुई

Churu News - पंचायत राज चुनाव को लेकर अब सरपंच पद के लिए उम्मीदवार प्रचार पर 20 हजार की जगह 50 हजार रुपए अधिकतम खर्च कर सकेंगे।...

Dec 04, 2019, 09:05 AM IST
Churu News - rajasthan news the range of promotional expenses for the post of sarpanch is 20 to 50 thousand hui
पंचायत राज चुनाव को लेकर अब सरपंच पद के लिए उम्मीदवार प्रचार पर 20 हजार की जगह 50 हजार रुपए अधिकतम खर्च कर सकेंगे। राज्य निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्यामसिंह राजपुरोहित ने चुनाव प्रचार खर्च व कानून व्यवस्था को लेकर अधिसूचना जारी की है।

अधिसूचना के अनुसार पंचायतीराज संस्थाओं के चुनाव के दौरान प्रचार पर खर्च की अधिकतम सीमा तय की है। जिला परिषद सदस्य के लिए 1.50 लाख, पंचायत समिति सदस्य के लिए 75 हजार तो सरपंच प्रत्याशी 50 हजार रुपए तक व्यय कर सकेगा। इसका ब्यौरा प्रत्याशी को परिणाम घोषणा के 15 दिन में संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारी या उसके द्वारा निमित्त प्राधिकृत अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत करना होगा। प्राप्त लेखा-जोखा को जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के नोटिस बोर्ड पर तीन दिन तक प्रदर्शित करेगा। पोस्टरों का मुद्रण कराते समय उस पर संख्या प्रिटिंग प्रेस का नाम लिखा जाना आवश्यक होगा।

अब पंचायतीराज में सरपंच से लेकर प्रधान और जिला प्रमुख तक चुनाव लड़ने के लिए शैक्षणिक योग्यता अनिवार्य नहीं है। कांग्रेस सरकार ने भाजपा के इस फैसले को पलटते हुए शैक्षणिक योग्यता हटा दी थी। ऐसे में इस बार चुनाव में निरक्षर व्यक्तियों का भी सरपंच बनने का सपना पूरा हो सकता है। सरपंच चुनाव को लेकर जिलेभर में तैयारियां शुरू हो चुकी है। अभी से चुनाव लड़ने के इच्छुक व्यक्तियों के नाम सामने आने लग गए हैं।

चुनाव की तैयारी शुरू : अगले साल जनवरी या फरवरी में होने वाले पंचायत चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी है। पंचायत आम चुनाव-2020 से जुड़ी तैयारियां शुरू हो चुकी है। राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त पीएस मेहरा ने जिला निर्वाचन अधिकारियों को मतदाता सूची का कार्य समय पर पूरा करने के भी निर्देश दिए।

पंस. सदस्य के लिए 40 हजार से 75 हजार रु. किए

जिला परिषद सदस्य के लिए पहले 80 हजार रुपए थे, अब 1.50 लाख किए हैं। पंचायत समिति सदस्य के लिए पहले 40 हजार थे, अब 75 हजार किए हैं। सरपंच के लिए 20 हजार रु. थे, अब 50 हजार रु. किए हैं, वार्ड पंच के लिए कोई सीमा तय नहीं हैं।

X
Churu News - rajasthan news the range of promotional expenses for the post of sarpanch is 20 to 50 thousand hui
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना