• Home
  • Rajasthan News
  • Dausa News
  • 27 साल के बाद भी ट्रांसपोर्ट नगर का ख्वाब अधूरा, अप्रोच नहीं होने से रायपुर में भी नहीं बस पाया नगर, मित्रपुरा पर नजर
--Advertisement--

27 साल के बाद भी ट्रांसपोर्ट नगर का ख्वाब अधूरा, अप्रोच नहीं होने से रायपुर में भी नहीं बस पाया नगर, मित्रपुरा पर नजर

दौसा को जिला बने 27 साल हो गए, लेकिन शहर में ट्रांसपोर्ट नगर विकसित नहीं हो पाया है। ट्रांसपोर्ट नगर बसाने के लिए...

Danik Bhaskar | Apr 02, 2018, 02:05 AM IST
दौसा को जिला बने 27 साल हो गए, लेकिन शहर में ट्रांसपोर्ट नगर विकसित नहीं हो पाया है। ट्रांसपोर्ट नगर बसाने के लिए प्रशासन ने वर्ष 1994-95 में रायपुर के समीप 52 बीघा भूमि आबंटित की थी। इस भूमि में 64 व्यावसायिक भूखंड बिके थे।

नगर परिषद ने ट्रांसपोर्ट नगर के लिए सड़कें, पानी की टंकी, चार दीवारी बना दी थी, लेकिन रायपुर के लिए अप्रोच सही नहीं होने के कारण वर्ष 2016 में मित्रपुरा के समीप चारागाह में ट्रांसपोर्ट नगर बसाने का निर्णय लिया गया था, लेकिन दो साल में अभी तक कोई प्रक्रिया नहीं की गई।

अनदेखी

पहले 1994-95 में रायपुर के समीप 52 बीघा भूमि हुई थी आबंटित, बिके थे 64 व्यावसायिक भूखंड

पहले रायपुर के समीप की थी योजना

रायपुर के समीप ट्रांसपोर्ट नगर बसाने की योजना थी, लेकिन 27 जून 2016 को सिटी मॉनिटरिंग कमेटी की बैठक में रायपुर में ट्रकों के लिए अप्रोच सही नहीं होने से ट्रांसपोर्ट नगर को अन्य-जगह स्थानांतरित करने का निर्णय लिया गया था। बाद में एसडीएम व नप के अधिकारियों ने मौका देखकर ट्रांसपोर्ट नगर के लिए मित्रपुरा के समीप जगह चिह्नित कर ली। नप ने भूमि आवंटन के लिए कलेक्टर के पास प्रस्ताव भेजा था, लेकिन अभी तक प्रगति नहीं हुई।

दौसा. ट्रांसपोर्ट नगर के अभाव में सड़कों पर खड़े ट्रक। (फाइल फोटो)

आज तक नहीं हुई कार्रवाई : गौरतलब है कि नगर परिषद ने रायपुर के समीप स्थित भूमि में व्यावसायिक भूखंड काटे थे। नगर परिषद ने इस भूमि में डामरीकरण सड़क, पानी की टंकी व चारदीवारी निर्माण करा लिया था, लेकिन ट्रांसपोर्टर्स द्वारा रुचि नहीं दिखाई गई। यह भूमि हाइवे से दूर होने तथा अप्रोच सही नहीं होने के कारण ट्रांसपोर्ट नगर विकसित नहीं हुआ। सिटी मॉनिटरिंग कमेटी की बैठक में ट्रांसपोर्ट नगर को अन्य स्थान पर बसाने का निर्णय लिया गया था, लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई।

शहर में बढ़ रहा है यातायात : शहर में यातायात का दबाव बढ़ रहा है। शहर में ट्रक, मिनी ट्रक आदि वाहन भी खड़े रहते हैं। ऑटो पार्ट्स की दुकानें भी शहर में ही है। यदि ट्रांसपोर्ट नगर विकसित हो तो शहर में यातायात का दबाव कम हो सकता है।

प्रस्ताव भेज रखा है : नगर परिषद के आयुक्त दिलीप कुमार शर्मा का कहना है कि मित्रपुरा के समीप ट्रांसपोर्ट नगर के लिए नगर नियोजन विभाग जयपुर के टाउन प्लानर को प्रस्ताव भेज रखे हैं। वहां से स्वीकृति मिलने के बाद प्रक्रिया शुरू की जाएगी।