• Hindi News
  • Rajasthan
  • Dausa
  • Sikrai - mistake of ajmer board 38 papers given to the candidate in english paper written in the marksheet 28
--Advertisement--

अजमेर बोर्ड की गलती, अंग्रेजी पेपर में परीक्षार्थी को मिले 38 अंक, मार्कशीट में लिखा 28

सिकराय|माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परीक्षा की कॉपियां जांच करने वाले शिक्षकों की गलती का खामियाजा विद्यार्थियों को...

Dainik Bhaskar

Nov 11, 2018, 09:15 AM IST
Sikrai - mistake of ajmer board 38 papers given to the candidate in english paper written in the marksheet 28
सिकराय|माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परीक्षा की कॉपियां जांच करने वाले शिक्षकों की गलती का खामियाजा विद्यार्थियों को भुगतना पड़ रहा है। ऐसा ही एक मामला हाल ही सिकराय के एक विद्यार्थी का सामने आया है। जिसने इसी सत्र में दसवीं बोर्ड की परीक्षा दी थी, जिसमें अंग्रेजी के पेपर में 38 अंक प्राप्त किए, लेकिन शिक्षक ने कुल प्राप्तांक में 28 अंक जोड़ दिए।

जिसके आधार पर बोर्ड ने परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया। अब परिक्षार्थी व उसके परिजन बोर्ड कार्यालय में अंकतालिका में संशोधन के लिए चक्कर लगा रहे हैं। सिकराय निवासी महेश शर्मा ने बताया कि कस्बे के राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल में अध्ययनरत बेटे राहुल शर्मा ने 15 मार्च को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर द्वारा आयोजित वार्षिक परीक्षा में अंग्रेजी के पेपर में 38 अंक प्राप्त किए थे, लेकिन बोर्ड की अंकतालिका में पेपर में 28 अंक तथा संत्राक में मिले 20 अंकों को मिलाकर कुल 48 अंक प्राप्त किए। लेकिन छात्र को संदेह होने पर रिचैकिंग का फार्म लगाया था। दीवाली से पहले ऑनलाइन प्राप्त हुई कॉपी में उसे 38 अंक प्राप्त हुए हैं, कॉपी के मुख्य पेज पर दर्शाए गए प्राप्तांक के टोटल में भी 38 अंक ही प्राप्त हुए हैं, लेकिन कुल प्राप्तांक में 28 अंक दर्शाए गए हैं, जिससे उसे 10 अंकों का नुकसान हो गया। छात्र के पिता ने बताया कि ऑनलाइन कॉपी में मिले प्राप्तांकों एवं शिक्षक द्वारा अंकित किए गए प्राप्तांकों में 10 अंकों के अंतर को लेकर अंकतालिका में संशोधन के लिए बोर्ड कार्यालय में कई बार चक्कर लगाने के बाद कमेटी का गठन करने की बात कही जा रही है। छात्र ने बोर्ड परीक्षा में 77.50 प्रतिशत अंक प्राप्त किए थे।

गौरतलब है कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के परीक्षा परिणामों में कई विद्यार्थियों के परीक्षा केंद्र पर उपस्थित होने के बावजूद भी अनुपस्थित दर्शा दिया गया था। जिनका परिणाम भी देरी से घोषित किया गया। वहीं अंकतालिकाओं में भी गड़बड़ी के मामले सामने आए थे।

X
Sikrai - mistake of ajmer board 38 papers given to the candidate in english paper written in the marksheet 28
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..