• Hindi News
  • Rajasthan
  • Dausa
  • Sikrai News rajasthan news angry among villagers for not making sikri a panchayat dug link road started jam closed crushers

सीकरी को पंचायत नहीं बनाने से ग्रामीणों में गुस्सा, लिंक रोड खोदी, लगा जाम, क्रॅशरों को बंद कराया

Dausa News - पंचायत पुनर्गठन एवं नवसृजित ग्राम पंचायतों की सोमवार को जारी हुई आखिरी सूची में भी सीकरी को ग्राम पंचायत नहीं...

Dec 04, 2019, 12:26 PM IST
पंचायत पुनर्गठन एवं नवसृजित ग्राम पंचायतों की सोमवार को जारी हुई आखिरी सूची में भी सीकरी को ग्राम पंचायत नहीं बनाने से गुस्साए ग्रामीणों ने देर रात पहाड़ों में संचालित क्रशरों को बंद करवाकर नेशनल हाइवे को जोडऩे वाले मुख्य लिंक रोड़ को जेसीबी से खोदकर जाम लगा दिया। जाम के दौरान सैंकड़ों ट्रेलर व डंपरों के 24 घंटे तक पहिए थम गए। मंगलवार सुबह पहुंचे तहसीलदार ने ग्रामीणों को समझाकर खोदे गए लिंक रोड को सही करवाकर जाम तो खुलवा दिया, लेकिन ग्रामीणों ने पंचायत चुनावों का बहिष्कार का निर्णय लेकर क्रशर चालू नहीं करने देने की चेतावनी दी।

रात करीब 11 बजे ग्रामीणों ने गांव को पंचायत मुख्यालय नहीं बनाए जाने को लेकर पहाड़ी क्षेत्र में संचालित क्रॅशरों को बंद करवा दिया। उन्होंने जेसीबी की सहायता से नेशनल हाइवे को जोडऩे वाले मुख्य लिंक रोड पर गहरी नालियां खुदवाकर जाम लगा दिया।

गुस्साए ग्रामीणों का कहना था कि ग्राम पंचायत बनाए जाने की मांग को लेकर गत दिनों आठ दिन तक एसडीएम कार्यालय पर अनशन व धरने पर बैठकर मांग की थी, इसके बाद प्रशासन व कलेक्टर ने सरकार को पंचायत सूची में शामिल करने के प्रस्ताव भिजवाए थे, लेकिन सरकार ने रविवार व सोमवार को जारी की सूची में गांव को पंचायत मुख्यालय नहीं बनाया। लिंक रोड पर जाम लगाकर बैठे ग्रामीणों ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

सूचना पर सुबह करीब 10 बजे पहुंचे तहसीलदार चिरंजीलाल शर्मा ने ग्रामीणों को पंचायती राज चुनावों की अधिसूचना जारी होने का हवाला देते हुए समझाइश का प्रयास किया। एकबार तो ग्रामीण जाम खोलने को तैयार नहीं हुए, लेकिन काफी समझाइस के बाद ग्रामीणों ने आगामी पंचायत चुनावों में मतदान का बहिष्कार एवं क्रशर पर खनन कार्य बंद रखने की चेतावनी देते हुए जाम खोल दिया। गौरतलब है कि ग्राम पंचायत पीपलकी में सम्मिलित सीकरी गांव को पंचायत मुख्यालय बनाए जाने की मांग को लेकर ग्रामीणों व महिलाओं ने करीब एक सप्ताह तक एसडीएम कार्यालय पर अनशन व धरने पर बैठकर विरोध जताया था।

तहसीलदार व पुलिस ने जेसीबी से भरवाए गड्ढे

पंचायत मुख्यालय नहीं बनाए जाने से गुस्साए ग्रामीणों ने देर रात लिंक रोड पर जेसीबी की सहायता से नालियां खुदवाकर मिट्टी की मेड बना दी, जिससे वाहनों की आवाजाही मंगलवार सुबह 11 बजे तक बंद रही। तहसीलदार शर्मा व थानाप्रभारी सुरेश मीना ने काफी समझाइस के बाद ग्रामीणों को जाम खुलवाने के लिए राजी किया, इसके बाद उन्होंने तहसीलदार को ज्ञापन देकर पंचायत चुनाव के बहिष्कार व क्रशर बंद रखने की चेतावनी दी। ग्रामीणों की सहमति के बाद अधिकारियों ने जेसीबी की सहायता से गड्ढ़े भरवाकर वाहनों की आवाजाही शुरू कराई।

गुस्सा : ग्रामीणों का पंचायत चुनाव का बहिष्कार का एलान

सिकराय| लिंक रोड पर गड्ढे खुदवाकर जाम लगाए बैठे ग्रामीणों को समझाते तहसीलदार व थानाप्रभारी।

सिकराय| लिंक रोड बंद होने से थमे ट्रेलर व डंपरों के पहिए।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना