विज्ञापन

आलूदा में सुगंधमय रोजा व लेमन ग्रास की होगी खेती

Dainik Bhaskar

Feb 14, 2019, 05:27 AM IST

Dausa News - ग्राम आलूदा के किसानों को सुगंधित पौधों की खेती से जोड़ने के लिए भारतीय समवेत औषधि संस्थान जम्मू कश्मीर एरोमा मिशन...

Paparda News - rajasthan news fragrant rosa and lemon grass in potatoes will be cultivated
  • comment
ग्राम आलूदा के किसानों को सुगंधित पौधों की खेती से जोड़ने के लिए भारतीय समवेत औषधि संस्थान जम्मू कश्मीर एरोमा मिशन प्रोजेक्ट टीम ने किसानों की आय बढ़ाने की जानकारी दी। सीएसआईआर, आईआईआईएम जम्मू से आई टीम के ऋषिकेश मीणा, इंद्रपाल वर्मा और कौशल कुमार ने कहा कि भारत सरकार ने राजस्थान के लिए एक परियोजना स्वीकृत की है, जिससे किसान कम पानी में सुगंधमय पौधों की खेती कर अच्छा मुनाफा ले सकेंगे।

उन्होंने बताया कि पानी की कमी को देखते हुए लेमन ग्रास, रोजा ग्रास की फसलें इस क्षेत्र के वातावरण के लिए सही है। ऋषिकेश मीणा ने बताया की किसानों को लेमन ग्रास और रोजा ग्रास के पौधे निशुल्क दिए जाएंगे और इनके तेल निकालने के लिए मशीनें भी किसानों को निशुल्क दी जाएगी, जिसकी कीमत 13 लाख रुपए है। इस मौके पर कृषि पर्यवेक्षक संतोष वर्मा, सरपंच रंगलाल सैनी, क्रय-बिक्री सहकारी समिति के चेयरमैन छोटे लाल मीणा, बलवीर सिंह मीणा, केदार मीणा, रामकिशन मीना, रामखिलाड़ी मीणा मौजूद थे।

पानी की जरूरत भी कम, मुनाफा ज्यादा

पापड़दा| किसानों को सुगंधित पौधों की पैदावार का प्रशिक्षण देते जम्मू कश्मीर से आया दल।

सिकराय में किसानों को दिया प्रशिक्षण, जैविक खेती पर जोर

सिकराय| पंचायत समिति परिसर स्थित किसान सेवा केंद्र में प्रशिक्षण में किसानों को जैविक खेती को बढ़ावा देने सहित सरकार की अन्य योजनाओं की प्रदान की गई।

सहायक कृषि अधिकारी अशोक कुमार मीना ने बताया कि प्रशिक्षण में प्रगतिशील किसानों को हरी खाद, वर्मीकंपोस्ट निर्माण की विधि की जानकारी देते हुए रासायनिक खाद, कीटनाशक एवं खरपतवार नाशक दवाओं से भूमि के अतिरिक्त, किसानों एवं पशुओं के स्वास्थ्य पर होने वाले दुष्प्रभाव बताए। उन्होंने कहा कि जैविक गेहूं व सब्जी खाने से किसानों के स्वास्थ्य एवं पशुओं में दुग्ध उत्पादन की क्षमता में बढ़ोतरी होती है। प्रशिक्षण में सहायक कृषि अधिकारी मीना ने किसानों को सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। इस दौरान पूर्व सहायक निदेशक बालस्वरूप मीना, कृषि पर्यवेक्षक बच्चूलाल मीना, पंकज मीना, मंगलचंद मीना, मुकेश बैरवा, सुरेश सहित अन्य मौजूद थे।

X
Paparda News - rajasthan news fragrant rosa and lemon grass in potatoes will be cultivated
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें