विधिक साक्षरता शिविर में दी अधिकारों की जानकारी

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:46 AM IST

Dausa News - राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जयपुर के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, दौसा की सचिव श्रीमती रेखा...

Dausa News - rajasthan news information about the rights given in the legal literacy camp
राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जयपुर के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, दौसा की सचिव श्रीमती रेखा वधवा द्वारा गुरूवार को दौसा शहर के वार्ड नंबर 18 में स्थित आंगनबाड़ी केन्द्र पर विधिक साक्षरता शिविर आयोजित किया गया।

आयोजित शिविर में सचिव रेखा वधवा ने उपस्थित आमजन को बच्चों के कम उम्र में विवाह करने पर उनके जीवन पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों के बारे में बताते हुये कहा कि बाल विवाह एक सामाजिक बुराई है तथा कानूनन दण्डनीय अपराध है। सचिव ने यह भी बताया गया कि बाल विवाह करने वालों, करवाने वालों एवं बाल विवाह में शामिल होने वालों को 2 वर्ष तक के कठोर कारावास एवं एक लाख रुपये के जुर्माने से दण्डित किये जाने का प्रावधान है तथा बाल विवाह करवाने पर लड़के व लड़की के माता-पिता, पुजारी, मौलवी, रिश्तेदारों, टैंट वाले, बैण्ड वालों, हलवाई, फोटोग्राफर, नाई एवं बारातियों को भी दण्डित किये जाने का प्रावधान है। सचिव ने नालसा नई दिल्ली द्वारा असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों, वरिष्ठ नागरिकों एवं बच्चों को मैत्रीपूर्ण एवं उनके सरंक्षण के लिए बनाई स्कीमों की जानकारी एवं इन स्कीमों के तहत प्रदान किये जाने वाले लाभों की जानकारी प्रदान की गई। इसके अतिरिक्त सचिव द्वारा शिविर में लोक अदालत के महत्व को बताते हुए प्राधिकरण द्वारा 13 जुलाई 2019 को आयोजित की जाने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत के बारे में जानकारी प्रदान की गई तथा न्यायालय में चल रहे राजीनामा योग्य प्रकरणों को आपसी समझाईश से उक्त राष्ट्रीय लोक अदालत के माध्यम से निस्तारित करने हेतु प्रेरित किया।

बुधवार को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, दौसा की ओर से सोमनाथ मंदिर, दौसा पर विधिक जागरूकता शिविर आयोजित कर आमजन को बाल विवाह के दुष्परिणामों एवं उसके कानूनी प्रावधानों की जानकारी दी गई तथा बाल विवाह अवरोध से संबंधित पम्फलेट बॉंटे गये।

दौसा|महिलाओं को अधिकारों के बारे में जानकारी देतींं रेखा वधवा।

X
Dausa News - rajasthan news information about the rights given in the legal literacy camp
COMMENT

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543