बार-बार पटरी क्रॉस करने वालों पर नजर

Dausa News - पटरी क्राॅस कर एक से दूसरे प्लेटफार्म पर जाने वाले यात्री खुद ही जान काे जोखिम में डालना चाहे ताे उन्हें काैन...

Feb 23, 2020, 08:00 AM IST
Dausa News - rajasthan news keep an eye on those who cross the tracks again and again

पटरी क्राॅस कर एक से दूसरे प्लेटफार्म पर जाने वाले यात्री खुद ही जान काे जोखिम में डालना चाहे ताे उन्हें काैन बचाएगा। रेलवे स्टेशन पर फुटओवर ब्रिज के साथ अब रैंप भी तैयार हाे गया है। इसके बावजूद यात्री पटरी क्राॅस कर एक से दूसरे प्लेटफार्म पर अाते-जाते हैं। डबल लाइन हाेने से एक ही समय में दाेनाें साइड से ट्रेन अाने से हादसे की पल-पल अाशंका रहती है।

प्लेटफार्म-2 पर उतरने वाले यात्रियों में से 30-40 फीसदी लाेग पटरी क्राॅस कर प्लेटफार्म-एक पर अाते हैं। इसी प्रकार प्लेटफार्म-2 पर जाने के लिए भी बहुत से यात्री पटरी कूद कर जाते हैं। इसमें महत्वपूर्ण बात यह है कि स्टेशन पर वर्ष 2010 में डबल लाइन हाेने के बाद से ही फुटओवर ब्रिज बना हुअा है, जबकि हाल ही में रैंप भी बनकर तैयार हाे गया है। रैंप बनने से बुर्जुग, महिला अाैर बीमार यात्री भी अासानी से चढ़कर इधर से उधर जा सकते हैं। वहीं फुटओवर ब्रिज की सीढ़ियां चढ़कर भी लाेग अा-जा सकते हैं। इसमें गाैरतलब बात यह है कि सामने से अाती ट्रेन दिखाई देने के बावजूद लाेग पटरी क्राॅस करने के लिए दाैड़ते-भागते हैं। इससे कभी गफलत में काेई यात्री ट्रेन की चपेट में अा गया ताे उसका बचना बहुत मुश्किल हाेगा। अारपीएफ द्वारा पटरी क्राॅस करने वालाें के खिलाफ कार्रवाई भी की जाती है, लेकिन अादत से मजबूर लाेग पटरी क्राॅस करने से बाज नहीं अाते हैं। अारपीएफ चाैकी प्रभारी सब इंस्पेक्टर विक्रम सिंह चाैधरी का कहना है कि लाेगाें से पटरी क्राॅस नहीं करने के सिलसिले में समझाइश भी खूब करते हैं, लेकिन कुछ लाेगाें की हरकताें काे देखकर लगता है कि उन्हें अपनी जान अाैर बीवी-बच्चे व माता-पिता से प्यार नहीं है। एेसे लाेगाें के खिलाफ केस भी रजिस्टर्ड करते हैं अाैर मजिस्ट्रेट के सामने पेश कर दंडित भी कराते हैं। सब इंस्पेक्टर चाैधरी के अनुसार रेलवे मजिस्ट्रेट ने एेसे लाेगाें काे चिन्हित करने के लिए अादेश दिए हैं, जाे बार-बार जुर्म करते हैं। इससे एेसे लाेगाें काे सिर्फ जुर्माना नहीं, बल्कि जेल की सलाखाें के पीछे भी भेजा जा सके।

दौसा| रेलवे स्टेशन पर दोनों ट्रैक पर ट्रेन आने के बावजूद जान जोखिम में डालकर पटरी पार करते लोग।

X
Dausa News - rajasthan news keep an eye on those who cross the tracks again and again

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना