सरकार के संदेश को जन-जन तक पहुंचाने में मीडिया की रहती है महत्वपूर्ण भूमिका

Dausa News - एडीएम लोकेश कुमार मीणा ने कहा कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में पात्र महिलाओं को लाभान्वित कराने के लिए...

Dec 04, 2019, 09:06 AM IST
Dausa News - rajasthan news media plays an important role in spreading the message of the government to the people
एडीएम लोकेश कुमार मीणा ने कहा कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में पात्र महिलाओं को लाभान्वित कराने के लिए विभागीय अधिकारी आगे आ कर कार्य करें।

महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की समीक्षा बैठक को मंगलवार को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि किसी भी सरकारी योजनाओं का वृहत स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार करने में तथा सरकार के संदेश को जनजन तक पहुंचाने में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। उन्होंने बताया कि जिले में 2 से 8 दिसंबर तक मातृ वंदना सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। इस एक सप्ताह के दौरान जिले के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की जानकारी सभी गर्भवती और धात्री महिलाओं को दी जाएगी। शिक्षा विभाग और अन्य विभागों को भी सप्ताह की गतिविधियों के आयोजन करने और अपेक्षित सहयोग देने के लिए जरूरी दिशा निर्देश दिए। महिला एवं बाल विकास विभाग के उप निदेशक डाॅ. ओम प्रकाश वशिष्ठ ने प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत अर्जित उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी। बैठक में महिला अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक युगल किशोर मीणा, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सहायक निदेशक रामजी लाल मीणा, सीडीपीओ दिनेश कुमारी मीणा आदि उपस्थित थे।

गर्भवती महिलाओं को 3 किस्तों में मिलेंगे 5 हजार

इस योजना के तहत एक जनवरी 2017 के बाद गर्भवती हुई महिलाओं ओर इसी तारीख के बाद जन्मे पहले जीवित बच्चे पर लाभ दिया जाता है। जिसके तहत प्रथम प्रसव पर पांच हजार तीन किस्तों में दिए जाते हैं।

ममता कार्ड दिखाने से मिलेगी किस्त

प्रथम किश्त के रूप में एक हजार गर्भावस्था का पंजीकरण कराने के बाद, दूसरी किस्त में 2 हजार गर्भावस्था के 6 माह के भीतर और तीसरी किश्त के रूप में 2 हजार बच्चे के जन्म के बाद बीसीजी, ओपीवी और पेंटावलेंट के टीके लगाने के बाद दिए जाते हैं। तीनों किश्तों का भुगतान ममता कार्ड दिखाने के बाद मिलता है। यह कार्ड सक्षम अधिकारी महिला पर्यवेक्षक या एएनएम द्वारा प्रमाणित होना जरूरी होता है।

दौसा| प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना कार्यक्रम के शुभारंभ पर जानकारी देते अधिकारी।

X
Dausa News - rajasthan news media plays an important role in spreading the message of the government to the people
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना