प्रतिबंध के बाद भी मरीजों का इलाज करते नीम हकीम गिरफ्तार

Dausa News - जिला मुख्यालय पर गांधी तिराहे के पास दीपक क्लिनिक खोलकर चिकित्सा अभ्यास करने वाले नीम हकीम निरंजन लाल छीपा को...

Bhaskar News Network

Jun 11, 2019, 07:55 AM IST
Dausa News - rajasthan news neem hakim arrested for treating patients despite restrictions
जिला मुख्यालय पर गांधी तिराहे के पास दीपक क्लिनिक खोलकर चिकित्सा अभ्यास करने वाले नीम हकीम निरंजन लाल छीपा को पुलिस ने सोमवार को उसके क्लीनिक से गिरफ्तार कर लिया।

नीम हकीम निरंजन लाल पर चिकित्सा विभाग ने चिकित्सा अभ्यास करने पर पूर्ण प्रतिबंध लगा रखा है। इसके बावजूद भी छीपा क्लिनिक पर चिकित्सा अभ्यास करता रहा। जिस पर पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया। नीम हकीम को मंगलवार को पुलिस कोर्ट में पेश करेगी। इस नीम हकीम निरंजन के विरुद्ध चिकित्सा दल ने 11 मई को मामला दर्ज कराया था। उस दिन चिकित्सा दल ने अचानक धावा बोलकर उसके खिलाफ कार्यवाही कर चिकित्सा कार्य में ली गई दवाएं भी दवाइयां बरामद की थी। इससे पूर्व 10 अगस्त 2018 को पुलिस थाना कोतवाली पर मुकदमा दर्ज कराते हुए ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया था कि जनता को गुमराह कर निरंजन लाल अवैध रूप से एलोपैथिक चिकित्सा का कार्य कर रहा है। उसके पास चिकित्सा अभ्यास करने की कोई योग्यता व डिग्री नहीं है। जिस पर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए निरंजन लाल को दोषी मानकर उसके खिलाफ पूर्व में भी चालान न्यायालय में पेश कर दिया था। लेकिन निरंजन लाल छीपा ने अवैध रूप से चिकित्सा कार्य करना फिर से शुरू कर दिया। 25 अप्रैल 2019 को जिला प्रशासन ने एक टीम बनाकर झोलाछाप नीम हकीमों के विरुद्ध कार्रवाई करने के लिए एक दल का गठन किया। जिसमें एसडीएम, डीएसपी, सीएमएचओ, ब्लॉक सीएमएचओ, आयुर्वेद अधिकारी एवं औषधि निरीक्षक को शामिल किया गया था।

X
Dausa News - rajasthan news neem hakim arrested for treating patients despite restrictions
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना