गेंहू की लावणी जोरों पर, सरसों की बंपर पैदावार

Dausa News - मौसम के बदलते मिजाज के कारण किसान खेतों में सिमट गया है। मौसम के प्रकोप से गेंहू की फसल को बचाने के लिए गेंहू की...

Bhaskar News Network

Mar 17, 2019, 04:51 AM IST
Lalsot News - rajasthan news on the planting power of wheat the mustard bumper yields
मौसम के बदलते मिजाज के कारण किसान खेतों में सिमट गया है। मौसम के प्रकोप से गेंहू की फसल को बचाने के लिए गेंहू की लावणी का जोर बना हुआ है। किसानों को खेतों में सिमट जाने से एक तरफ बाजारों में किसानों की आवक कम बनी हुई है। वहीं दूसरी तरफ सरसों की बंफर पैदावार होने के कारण मंडी में सरसों की बंफर पैदावार हुई है। इधर लालसोट मंडावरी मंडी में करीब 15000 बोरी सरसों की आवक बनी हुई है।

मौसम तंत्र के बार बार हो रहे बदलाव तथा ओलावृष्टि की संभावनाओं के कारण किसानों द्वारा फसल कटाई अभियान को दु्रतगती देने से लावणी का कार्य जोरो पर बना हुआ है। इस वक्त क्षेत्र का किसान खेतों में फसल की कटाई के साथ साथ आधुनिक यंत्रों के साथ लावणी के कार्य में जुटा हुआ है । ग्रेन मर्चेन्ट ऐसासिएशन के अध्यक्ष नवल झालानी ने बताया कि गत वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष सरसों की आवक में बढोतरी अधिक है फसल बेहतर व उम्मदा हुई है।

लालसोट की सरसों की खूबी: व्यापारी नेता केशर लाल वैद, दिनेश कालूवास, गोविंद गोयल ने बताया कि लालसोट मंडी में आने वाली सरसों में ४० किलो तेल प्रति क्विंटल में से निकलता है जबकी अन्य मंड़ीयों में आने वाली सरसों में सौ किलों सरसों में से 35 किलों तेल की मात्रा रहती है। जिसके कारण व्यापारियों का रूझान लालसोट मंडी की तरफ रहता है।

तुरन्त भुगतान व सही तोल की व्यवस्था के कारण सवाई माधोपुर, टोंक, करौली, गंगापुर,दौसा, सहित अन्य जिलों के किसान लालसोट मंडी में लाकर अपनी उपज को बेचते है।

X
Lalsot News - rajasthan news on the planting power of wheat the mustard bumper yields
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना