छात्रावासों और आवासीय विद्यालयों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन 20 से

Dausa News - सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा जिले में संचालित राजकीय एवं अनुदानिक छात्रावासों तथा आवासीय...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:46 AM IST
Dausa News - rajasthan news online applications for admission to hostels and residential schools 20
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा जिले में संचालित राजकीय एवं अनुदानिक छात्रावासों तथा आवासीय विद्यालयों में प्रवेश के लिए 20 मई से ऑन लाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैंं। विभाग के सहायक निदेशक राजेंद्र सिंह ने बताया कि राजकीय एवं अनुदानित छात्रावासों तथा आवासीय विद्यालयों में नवीन सत्र में प्रवेश के लिए विद्यालय स्तरीय ऑन लाइन आवेदन 20 मई से 18 जून, तक एवं महावद्यिालय स्तरीय छात्रावासों के लिए 30 जून तक किए जा सकेंगे।

उन्होंने बताया कि छात्रावासों में प्रवेश के लिए विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन ई-मित्र, कियोस्क, साइबर कैफे एवं निजी इंटरनेट के माध्यम से कर सकते हैं। एक विधार्थी अधिकतम तीन छात्रावासों एवं आवासीय विद्यालयों के लिए आवेदन कर सकेगा।

अलग से आवेदन की जरूरत नहीं

पूर्व में प्रवेशित छात्रों को 2019-20 के लिए पृथक से आवेदन करने की जरूरत नहीं हैं। उनकी अंकतालिका छात्रावास अधीक्षकों द्वारा पोर्टल पर करनी होगी। प्रवेश के आवेदन करने में किसी भी प्रकार की तकनीकी समस्या आने पर विभाग के संयुक्त निदेशक मुख्यावास के 0141-2226654 एवं सहायक निदेशक (छात्रावास) मुख्यावास के मोबाइल नंबर 8955267314 एवं 0141-2226611 पर संपर्क किया जा सकता है।

राजस्थान का मूल निवासी होना आवश्यक

विद्यार्थी का छात्रावासों एवं आवासीय विद्यालयों में प्रवेश के लिए राजस्थान का मूल निवासी होना आवश्यक है। छात्रावासों एवं आवासीय विद्यालयों में कक्षा 6 से 12 में अध्ययनरत छात्र-छात्रा को प्रवेश देय है। विद्यार्थी का चरित्र प्रमाण पत्र विद्यालय के प्रधानाध्यापक अथवा प्रधानाचार्य द्वारा प्रमाणित होना आवश्यक है। छात्रावास प्रवेश के लिए प्रथम वरीयता संबंधित वर्ग के बीपीएल परिवार के विधार्थी को दी जाएगी। विद्यार्थी के परिवार की आय 2.50 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। विद्यार्थी को प्रवेश कक्षा में 50 प्रतशित अंक अथवा इससे अधिक अंक प्राप्त होने पर ही दिया जाएगा। छात्रावासों एवं आवासीय विद्यालयों एवं अन्य सामान्य दिशा-निर्देश का विस्तृत विवरण विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

X
Dausa News - rajasthan news online applications for admission to hostels and residential schools 20
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना