निजी बोरिंगों से ऊंचे दामों में कनेक्शन लेकर पानी पीने को मजबूर लोग

Dausa News - भास्कर न्यूज| बांदीकुई ग्रामीण बिवाई गांव में लोगों को आरओ का शुद्व व ठंडा पानी मिले इसके लिए यहां लगाया गया आरओ...

Jun 15, 2019, 06:35 AM IST
Bandikui News - rajasthan news people forced to take water connections with high prices from private boring
भास्कर न्यूज| बांदीकुई ग्रामीण

बिवाई गांव में लोगों को आरओ का शुद्व व ठंडा पानी मिले इसके लिए यहां लगाया गया आरओ प्लांट 20 दिन से बंद पड़ा है। इसके पीछे प्रमुख कारण इसका संचालन करने वाली कंपनी जिसने सात साल तक इसके संचालन का टेंडर लिया था लेकिन यह कंपनी तीन साल ही इसे चलाकर बंद कर गई। अब यहां लोगों को इस भीषण गर्मी में निजी बोरिंगों से उंचे दामों में नल कनेक्शन लेकर पानी पीने को मजबूर होना पड़ रहा है।

चार साल पहले केंद्र सरकार की योजना था कि जिन गांवों में पानी के अंदर टीडीएस की मात्रा दो हजार से अधिक हो वहां आरओ प्लांट लगाकर लोगों को पीने के लिए शुद्व पानी मुहैया करवाया जाए। इस कड़ी में सरकार द्वारा बिवाई गांव में बोर करवाकर आरओ प्लांट लगा दिया। सरकार द्वारा जलदाय विभाग के माध्यम से इसके संचालन के लिए टेंडर भी कर दिए। जिसके तहत सात साल तक कंपनी को इसके रखरखाव से लेकर इसके संचालन की जिम्मेदारी भी सौंपी गई। कंपनी द्वारा तीन साल तक इसका संचालन किया गया था। यहां कंपनी की ओर से एक आपरेटर तैनात कर लोगों को पीने के लिए आरओ का शुद्व पानी मुहैया करवाया गया लेकिन अब 20 दिन से यह प्लांट बंद पड़ा है। इसका संचालन करने वाले ऑपरेटर ने बताया कि कंपनी द्वारा आरओ प्लांट की और कोई ध्यान नहीं दिया गया साथ ही यहां बोरिंग में पानी भी कम पड़ गया। ऐसे में कंपनी इसे बीच में ही छोड़कर चली गई।

रिचार्ज सिस्टम से मिलता था लोगों को पानी : आरओ प्लांट पर लोगों को रिचार्ज सिस्टम से पानी मिलता था। यहां कंपनी द्वारा लोगों के रिचार्ज कार्ड भी बनाए गए। जिसमें 100 रुपए में 500 लीटर, 200 रुपए में एक हजार लीटर पानी के रिचार्ज कार्ड बनाए गए। इन कार्ड के माध्यम से लोग आरओ प्लांट से पानी भरकर ले जाते थे। तीन साल में करीब 100 परिवार इस आरओ प्लांट से जुड़ चुके थे।

भीषण गर्मी में निजी बोरिंगों से कनेक्शन लेकर भर रहे पानी : बिवाई गांव के लोगों ने बताया कि आरओ प्लांट बंद होने से उनके सामने पानी का संकट खड़ा हो गया है। उन्होंने बताया कि कई बार जलदाय विभाग को अवगत कराने के बाद भी आरओ प्लांट बंद पड़ा है। ऐसे में भीषण गर्मी में वे निजी बोरिंगों से नल कनेक्शन लेकर पानी भरने को मजबूर हो रहे है। उन्होंने बताया कि निजी बोरिंगों को एक माह में 300 रुपए पर कनेक्शन के हिसाब से पेमेंट करना पड़ रहा है।

दूसरी कंपनी को कार्य देने की तैयारी में जलदाय विभाग : आरओ प्लांट संचालक गंगाराम शर्मा ने बताया कि आरओ प्लांट संचालन के लिए कई बार कंपनी के अधिकारियों को संपर्क किया जा चुका है लेकिन उनकी और से संचालन के लिए कोई संतोषप्रद जबाब नहीं आया।

X
Bandikui News - rajasthan news people forced to take water connections with high prices from private boring
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना