पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Bandikui News Rajasthan News Snake Bitten Death Of Young Man Family Demanded Dead Body To Revive Him With Flicker Doctors Did Post Mortem

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सांप ने डसा, युवक की मौत, परिजनों ने झाड़फूंक से जिंदा करने के लिए शव मांगा, डॉक्टरों ने किया पोस्टमार्टम

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
विज्ञान के इस युग में आम लोगों पर अंधविश्वास किस कदर हावी है इसका जीता जागता नजारा मंगलवार सुबह राजकीय अस्पताल बांदीकुई में देखने को मिला। जहां एक युवक की सर्प के काटने से हुई मौत के बाद परिजन पहले शव को अस्पताल ले आए और मोर्चरी में रखवा दिया, लेकिन बाद में अंध विश्वास को मानते हुए शव को झाड़ फूंक के लिए एक महाराज के पास ले जाने के लिए पुलिस व डाक्टरों से दो घंटे के लिए शव देने की मान-मनुहार करते रहे।

पुलिस द्वारा बिना पोस्टमार्टम किए शव देने से इंकार करने तथा समझाइश के बाद परिजन पोस्टमार्टम के लिए तैयार हुए। इस दौरान करीब एक घंटे तक डाक्टरों को इंतजार करना पड़ा।

धांधोलाई की कांसली ढाणी निवासी नरेश सैनी (32) सोमवार रात को अपने खेत पर काम करने गया था। देर रात तक घर वापस नहीं लौटने पर परिजन उसे देखने खेत में गए तो वह वहां पड़ा मिला। उसके समीप एक सर्प को देखकर परिजनों ने तुरंत सांप को मार दिया तथा युवक को सुबह करीब पांच बजे लेकर अस्पताल लेकर आए। जहां उसे मृत घोषित कर शव को मोर्चरी में रखवा दिया।

बांदीकुई| सर्प को मारकर डिब्बे में रख अस्पताल ले लाए। मरे सर्प को दिखाते परिजन।

बांदीकुई | एक युवक की सर्प के काटने से मौत के बाद राजकीय अस्पताल की मोर्चरी में डाक्टर व पुलिस के सामने हाथ जोड़कर युवक के शव को झाड फूंक के लिए ले जाने की अनुमति मांगते परिजन।

परिजन डॉक्टरों से बोले- शव दे दो महाराज जिंदा कर देंगे

सुबह थाने के एएसआई मोहनलाल यहां पोस्टमार्टम की कार्रवाई के लिए पहुंचे और करीब 9 बजे डाक्टरों को पोस्टमार्टम के लिए बुलाया तो परिजन मोर्चरी में पुलिस व डाक्टरों के सामने हाथ जोड़कर खड़े हो गए तथा शव को दो घंटे लिए देने की गुहार करने लगे। परिजनों का कहना था कि जटवाड़ा में एक महाराज सर्प से काटने से मरे व्यक्ति को पुन: जीवित कर देता है। इसे लेकर एएसआई मोहनलाल ने उच्चाधिकारियों से वार्ता की तथा परिजनों को बताया कि बिना पोस्टमार्टम के शव को नहीं दिया जा सकता। शव ले जाने के बाद पोस्टमार्टम नहीं होगा। इससे मृतक के परिजनों को सर्पदंश काटने से मिलने वाली सहायता से भी वंचित रहना पड़ेगा। बाद में पुलिस की समझाइश पर परिजन पोस्टमार्टम करवाने के लिए तैयार हो गए। इस पर करीब एक घंटे बाद डॉ. पवन फिर से मोर्चरी पहुंचे तथा पोस्टमार्टम करवाकर शव परिजनों के सुपुर्द कर दिया।

परिजनों को खेत में युवक के पास सांप दिखा तो मार डाला

खेत में पड़े हुए युवक तथा समीप से गुजर रहे एक सर्प को देख परिजनों से सर्प को मार दिया तथा उसे एक डिब्बे में भरकर अस्पताल ले आए। डाक्टरों ने भी सर्प की प्रजाति के बारे में जानकारी ली।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर जमीन जायदाद संबंधी कोई काम रुका हुआ है, तो आज उसके बनने की पूरी संभावना है। भविष्य संबंधी कुछ योजनाओं पर भी विचार होगा। कोई रुका हुआ पैसा आ जाने से टेंशन दूर होगी तथा प्रसन्नता बनी रहेगी।...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser