--Advertisement--

लालसोट में मतदान में महिलाओं ने बाजी मारी, बढ़चढ़ कर लिया हिस्सा

Dausa News - मतदाता जागरूकता अभियान के कारण इस बार लोगों में मतदान करने के प्रति विशेष जागरूकता देखी गई। मतदान केंद्रों को...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 04:06 AM IST
Lalsot News - women in the ballot in lalsot voted increased part
मतदाता जागरूकता अभियान के कारण इस बार लोगों में मतदान करने के प्रति विशेष जागरूकता देखी गई। मतदान केंद्रों को आदर्श मतदान के रूप में सजाया गया। वहीं दिव्यांगों को भी मतदान के लिए विशेष व्यवस्था की गई। महिलाओं ने मंगल गीत गाते हुए मतदान में भाग लिया जिससे सही मायने में मतदान दिवस लोकतंत्र के महापर्व के रूप में तब्दील हो गया। दिन भर समिक्षाओं का दौर बना रहा। राजनीतिक विश्लेषकों के पास पत्रकारों के पास फीड बैक ले कर हार जीत का गणित लगाने में जुटे नजर आए। पचवारा विसक्षेत्र में हुए मतदान को लेकर दोनों ही पक्षों ने अपने अपने हार जीत के दावे पेश किए है। घाटा उपर तथा घाटा नीचे के गणित को लेकर जोड़ तोड़ का गुणफल करने में समीक्षक लगे हुए है। मगर मतदाता की चुप्पी के कारण दोनों ही पक्ष होच पोच है। एससी ब्राह्मण माली मतदाताओं के रुझान को लेकर भी दावे प्रति दावे पेश किए जा रहे है। बढ़े हुए मतदान प्रतिशत को भाजपा तथा कांग्रेस अपने अपने पक्ष में बता कर जीत के दावे कर रही है।

विधान सभा क्षेत्र के कुल 2 लाख 25 हजार 306 मतदाताओं में एक लाख 72 हजार 321 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान में 76.48 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया। इस अवसर पर 75.88 पुरुष मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया वहीं महिला मतदाताओं ने 77.17 प्रतिशत मताधिकार का प्रयेाग कर पुरुषों से बाजी मारी है।

कुल मतदाताओं में से 1 लाख 72 हजार 321 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। जिसमें 90 हजार 945 मतदाताओं ने व 81375 महिला मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। 9 हजार 570 पुरूष मतदाताओं ने अधिक मतदान कर मतदान के प्रति जागरूकता परिचय दिया । कुल मिला कर क्षेत्र में 76.48 प्रतिशत मतदान हुआ।

लालसोट|रामगढ पचवारा में महिला मतदाताओं की लगी लंबी कतार।

मतदाता जागरूकता के कारण नए 30 हजार मतदाताओं के नाम भी जोड़े गए थे

रिटर्निंग अधिकारी सुनील आर्य के अनुसार सर्वाधिक मतदान हरिपुरा मतदान केंद्र पर 91.70 प्रतिशत व मानपुरिया मतदान केंद्र पर 91.69 प्रतिशत व पातलवास मतदान केंद्र पर 91.25 प्रतिशत रहा। वहीं सबसे कम मतदान श्यामपुरा खुर्द मतदान केंद्र पर 59.56 प्रतिशत रहा। सन 2013 के चुनावों में एक लाख 42 हजार 156 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। अब की बार 30125 मतदाताओं ने अधिक मतदान किया है। मतदाता जागरूकता के कारण नए तीस हजार मतदाताओं के नाम भी जोड़े गए थे। जिसका असर मतदान में देखने को मिला। जिले में सर्वाधिक मतदान प्रतिशत लालसोट विधान सभा क्षेत्र का ही रहा है।

लालसोट विधानसभा क्षेत्र में पहली बार इतनी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

मजे की बात यह है कि हर प्रत्याशी पचवारा में अपने पक्ष में हुए मतदान को लेकर जीत के दावे पेश कर रहा है। शनिवार को पूर्व मंत्री परसादी लाल मीणा के आवास पर समर्थकों को आने दौर बना रहा इस अवसर पर बूथ वार लोगों ने रिपोर्ट दी व मंत्री ने वोट प्रतिशत के आंकड़ों के साथ समीक्षाएं की। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की जीत पक्की है। वहीं दूसरी तरफ भाजपा प्रत्याशी रामबिलास मीना ने चुनाव की थकान उतरते हुए कार्यकर्ताओं के साथ बैठ कर चुनावी समीक्षा की व भाजपा की जीत का दावा किया। मतदान के सुरक्षा व्यवस्था रही ऐतिहासिक ,मतदान प्रतिशत बढ़ने में सुरक्षा व्यवस्था भी रही मूल कारक : विधान सभा क्षेत्र के मतदाताओं का कहना है पचास साल के इतिहास में इतनी व्यापक सुरक्षा व्यवस्था के बीच पहली बार देखा है जब क्षेत्र को जैसे प्रशासन ने छावनी में तब्दील कर दिया हो। चप्पे चप्पे पर सुरक्षा की व्यवस्था से लोगों ने मतदान में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया मतदान के प्रतिशत को बढ़ने में सुरक्षा व्यवस्था को प्रमुख कारक के रूप में देखा जा रहा है। वहीं निर्वाचन विभाग मतदाता पर्ची से मतदान कराने को भी अहम रोल के रूप में देखा जा रहा है।

मतदान के बाद चाय व पान की दुकानों पर समीक्षाओं का दौर

शुक्रवार मिले आंकड़ों के अनुसार पचवारा क्षेत्र की पंचायतों के बूथों पर 54615 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया वहीं दूसरी तरफ आंतरी क्षेत्र की पंचायतों में 10494 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया । श्यामपुरा कला निर्झरना रोड की पंचायतों में 20811 ,मंडावरी क्षेत्र की पंचायतों में 33476 तथा कोथून रोड की पंचायतों में 23306 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इधर दूसरी तरफ लालसोट कस्बे में 16945 मतदाताओं ने व मंडावरी में 5384 डीडवाना में 6847 रामगढ़ पचवारा में 4034 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। रामगढ़ पचवारा तथा मंडावरी डिडवाना तथा लालसोट चार गांवों के कुल वोट 43219 मतदाताओं में से 35210 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है चुनाव परिणामों को काफी हद तक प्रभावित करेंगे। इन चार गांवों में एसटी वर्ग के लोगों की बाहुल्यता कम होने से निर्णय भूमिका में है। चुनाव बाद समिक्षाओं को दोर जारी, चुनावी कार्यालय हुए सूने,प्रत्याशियों ने अपने आवासों पर समर्थकों के साथ की समीक्षा: कस्बे में जहां राजनैतिक चौपालों, हथायो तथा चाय व पान की दुकानों के अलावा प्रत्याशियों के आवासों पर मतदान आंकड़ों को लेकर समिक्षाओं का दौर बना हुआ है। जातीय समीकरणों के कारण राजनीतिक समीक्षा जहां हौच पौच बने हुए है। वहीं कांग्रेस प्रत्याशी पूर्व मंत्री परसादी लाल मीणा,भाजपा प्रत्याशी रामबिलास मीणा व उनके समर्थकों ने अपने अपने जीत के दावे पेश किए है।

X
Lalsot News - women in the ballot in lalsot voted increased part
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..