• Hindi News
  • Rajasthan News
  • Degana News
  • 6 माह में 900 ग्राम सोने व 6 किलो चांदी के आभूषण सहित लाखों की चाेरियां, खुलासा एक का भी नहीं
--Advertisement--

6 माह में 900 ग्राम सोने व 6 किलो चांदी के आभूषण सहित लाखों की चाेरियां, खुलासा एक का भी नहीं

भास्कर संवाददाता | मेड़ता सिटी शहर में गत छह माह में हुई बड़ी चोरियों के मामले में पुलिस अब तक चोरों का कोई सुराग...

Dainik Bhaskar

Jun 13, 2018, 02:45 AM IST
भास्कर संवाददाता | मेड़ता सिटी

शहर में गत छह माह में हुई बड़ी चोरियों के मामले में पुलिस अब तक चोरों का कोई सुराग नहीं लगा पाई है। जिसके चलते चोरों के हौसले बुलंद है और वो लगातार चोरी की वारदातों का अंजाम दे रहे हैं। ऐसे में लोगों का पुलिस पर से विश्वास खत्म होता जा रहा है। साथ ही पुलिस की कार्यशैली पर तरह-तरह के सवाल खड़े किए जा रहे हैं। चोरी की घटनाओं का खुलासा नहीं किए जाने से पीड़ित लोगों में पुलिस के खिलाफ रोष व्याप्त है।

हालांकि चोरी की घटनाओं का खुलासा नहीं होने को लेकर जिम्मेदारों का कहना है कि मेड़ता शहर के पुलिस थाने में दो माह से इंचार्ज का पद रिक्त था। लेकिन अब नए थानाधिकारी यशवंत सिंह ने यहां पर थानाधिकारी का पदभार संभाल लिया है। उन्हें भी आए को करीब 15 दिन से अधिक का समय हो गया है। लेकिन वो भी अभी तक किसी चोरी का खुलासा नहीं कर पाए हैं। जब उनसे चोरी के मामलों का खुलासा नहीं होने को लेकर बात की तो उन्होंने बताया कि उन्हें आए अभी कुछ ही दिन हुए हैं। जो मामले लंबित हैं उनकी फाइलों का अध्ययन कर रहे हैं। इधर, लोगों का ये भी कहना है कि पुलिस द्वारा रात्रि में नियमित गश्त नहीं की जा रही है। जिसके चलते चोर बे-खौफ चोरी की घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं। ऐसे में चोरों के आतंक से लोगों में भय बना हुआ है। शहर में बढ़ती चोरी की घटनाओं पर रोक नहीं लगने से लोगों में पुलिस के प्रति रोष है।

कारण

1. दो को किया था गिरफ्तार मगर नहीं हुई माल की बरामदगी

शहर के डाणियों का मोहल्ले निवासी कमल कोठारी पुत्र चंपालाल कोठारी घर गत 23 दिसंबर को दोपहर में अपने परिवार के साथ नाकोड़ा भैरूजी के दर्शन के लिए गए थे। इसका फायदा उठाते हुए पीछे से रात्रि में चोरों ने अलमारियों व ड्रॉवर के ताले तोड़ घर में रखे करीब 900 ग्राम सोने व करीब 6 किलो चांदी के आभूषण व ढाई लाख रुपए की नकदी चुराकर ले गए थे। इस मामले में मेड़ता पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार भी किया था। मगर आरोपियों की निशानदेही पर माल बरामद नहीं कर पाई। हालांकि पुलिस का दावा है कि जल्द ही चोरी की घटनाओं का खुलासा किया जाएगा।

3. शिक्षिका के घर से आभूषण चोरी

शांति नगर कॉलोनी निवासी संगीता शर्मा ग्राम खेडूली की राउमावि में वरिष्ठ अध्यापक है। ये रविवार को अवकाश के चलते एक दिन पहले शनिवार 11 नवंबर की शाम को अजमेर चली गईं थी। पीछे से रात्रि में चोरों ने अलमारी में रखे लाखों रुपए के सोने चांदी के गहनों पर हाथ साफ कर दिया। संगीता ने बीस दिन पूर्व ही अपने इस नए मकान में रहना शुरू किया था। इस मामले में भी पुलिस को अब तक चोरों का सुराग नहीं मिला है। चोरी की वारदातों को लेकर शहर के लोगों का कहना है कि पुलिस द्वारा सिर्फ दिखावे के लिए गश्त की जा रही है। यदि प्रभावी गश्त की जाए तो चोरी की घटनाओं में कमी लाई जा सकती है।

पुलिस की लचर कार्रवाई, प्रभावी गश्त नहीं, मुखबिरी तंत्र कमजोर

शहर में बढ़ी बाइक चोरी की वारदातें

इन सबके अलावा शहर में लगातार वाहन चोरी की वारदातें भी बढ़ रही हैं। चोर शहर के भीतरी इलाकों में भी खड़े दुपहिया वाहन को चुरा रहे हैं। शहर में आठ-दस दिनों के अंतराल में एक वाहन चोरी का मामला सामने आ रहा है। सोमवार को भी मेड़ता पुलिस थाने में एक बाइक चोरी का मामला दर्ज हुआ है। ऐसे में शहरवासियों में अपने दुपहिया वाहनों को लेकर भय की स्थिति बनी हुई।

हालांकि मेड़ता पुलिस ने गत सप्ताह बाइक चोरी के मामले में दो युवकों को गिरफ्तार कर दो बाइक भी बरामद की थी। मगर इस साल अब तक हुई करीब एक दर्जन बाइक चोरी की वारदातों का आज तक राज नहीं खुल पाया है।

पुरानी फाइलों को पढ़ कार्ययोजना बनाएंगे


2. लिपिक के घर से नकदी व सामान चोरी, खुलासा नहीं

प्रेमनगर कॉलोनी निवासी श्रवण कुमार सोनी 11 नवंबर शनिवार को सीकर पढ़ रहे अपने दो बच्चों से मिलने के लिए परिवार सहित सीकर गए थे। सोनी डेगाना बीसीएमओ कार्यालय में लिपिक हैं। उनके सीकर जाने के बाद रात्रि में चोरों ने करीब 20-25 हजार रुपए व दो डिजिटल कैमरे चुरा लिए। चोरों ने यहां रसोईघर में काजू-किशमिश की दावत भी उड़ाई थी। शातिर चोर यहां गोल्ड पॉलिस्ड ज्वैलरी मौके पर ही छोड़ गए थे। पुलिस को अब तक चोरों को पकड़ने में कामयाबी नहीं मिल सकी। इधर आए दिन शहर में बढ़ती चोरी की वारदातों से लोगों में भय बना हुआ है। आलम ये है कि हर तीसरे दिन यहां पर वाहनों की चोरी हो रही है।



X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..