डेगाना

  • Hindi News
  • Rajasthan News
  • Degana News
  • कार्य योजना तैयार: मेड़ता व इंदावड़ पंप हाउस से जुड़े 60 गांवों में 6 माह में पहुंच जाएगा नहर का मीठा पानी
--Advertisement--

कार्य योजना तैयार: मेड़ता व इंदावड़ पंप हाउस से जुड़े 60 गांवों में 6 माह में पहुंच जाएगा नहर का मीठा पानी

भास्कर संवाददाता मेड़ता सिटी। हाईकोर्ट के आदेश के बाद मेड़ता-डेगाना क्षेत्र में नहरी परियोजना के काम ने गति पकड़...

Dainik Bhaskar

May 30, 2018, 02:55 AM IST
कार्य योजना तैयार: मेड़ता व इंदावड़ पंप हाउस से जुड़े 60 गांवों में 6 माह में पहुंच जाएगा नहर का मीठा पानी
भास्कर संवाददाता मेड़ता सिटी।

हाईकोर्ट के आदेश के बाद मेड़ता-डेगाना क्षेत्र में नहरी परियोजना के काम ने गति पकड़ ली है। इसके लिए नहरी अभियंताओं ने 6 माह की कार्ययोजना भी तैयार कर ली है। आगामी 6 माह के अंदर मेड़ता व इंदावड़ के पंप हाउस से जुड़ने वाले करीब 60 गांवों में प्राथमिकता से मीठे पानी की सप्लाई शुरू की जाएंगी। मेड़ता सिटी व इंदावड़ में 2016 में पंप हाउस का ढांचा बनकर तैयार हो गया था। हालांकि यहां अभी तक मशीनें फिट नहीं हुई हैं और न ही बिजली कनेक्शन लिए गए हैं। लेकिन नहरी अभियंताओं की मानें तो दोनों पंप हाउस का कार्य 80 प्रतिशत से अधिक हो गया है। ऐसे में यदि इन दोनों पंप हाउस को शुरू किया जाता है तो आस-पास के 60 गांवों में सबसे पहले मीठे पानी की सप्लाई संभव है। गौरतलब है कि बीते सप्ताह थांवला व पादूकलां क्षेत्र में नहरी परियोजनाओं के अभियंताओं ने नए सिरे से भूमि पूजन कर अधूरे पड़े कार्यों को गति प्रदान की थी। उसके बाद से नहरी परियोजना को लेकर क्षेत्र के विभिन्न गांवों में गतिविधियां तेज हो गई हैं।

छह माह में ये होंगे काम

मेड़ता व इंदावड़ क्षेत्र में दो पंप बनकर तैयार हैं। इनका 80 प्रतिशत निर्माण कार्य हो चुका है। अब यहां जल्द ही पंपिग हाउस से संबंधित मशीनें लगाई जाएंगी। यहां पर 11 केवी के ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे। आस-पास के गांवों में 33 केवीए लाइन जोड़ी जाएगी। क्षेत्र में 18 पानी की टंकियां भी आधी अधूरी खड़ी हैं। इन सभी टंकियों का शेष कार्य आगामी 2 से 3 माह में पूर्ण कर लिया जाएगा। फिर टंकियों को पंप हाउस से सीधे कनेक्ट किया जाएगा ताकि पंप हाउस से नहरी पानी को सीधे टंकियों में चढ़ाया जा सके। टंकियों में चढ़ने वाला पानी ही आस पास के गांव ढाणियों में सप्लाई किया जाएगा।

इनका कहना है..


इन गांवों को जल्द मिलेगा फायदा:

मेड़ता शहर सहित आस-पास के एक दर्जन से अधिक गांवों को छह माह के अंदर मीठे पानी की सौगात मिल जाएगी। मेड़ता शहर में यूं तो अप्रैल 2017 में ही नहरी पानी आ गया। जून 2017 से घरों में नहरी पानी व नलकूपों का खारा पानी मिक्स कर सप्लाई भी हो रहा है। मगर शहर की 4 टंकियां अधूरी पड़ी हैं, इसलिए तीन माह में इन टंकियों को निर्माण कार्य पूर्ण कराया जाएगा। इसके अलावा इंदावड़, गगराना, नेतड़िया, बीटन, कात्यासनी, सातलावासा, मोकलपुर, कलरू, सोगावास, माइंदड, मेघादण्ड, लांछ की ढाणी, मोररा, बग्गड, धांधलास उदा, जलवाना, गवारड़ी, डांगावास सहित अनेक गांवों में छह माह के अंदर नहरी पानी की घर-घर सप्लाई शुरू हो जाएगी।

X
कार्य योजना तैयार: मेड़ता व इंदावड़ पंप हाउस से जुड़े 60 गांवों में 6 माह में पहुंच जाएगा नहर का मीठा पानी
Click to listen..