• Home
  • Rajasthan News
  • Degana News
  • पुंदलौता में न्याय आपके द्वार शिविर, भाइयों को मिला 64 बीघा जमीन का हक, धानणवा में 1101 मामले निपटाए
--Advertisement--

पुंदलौता में न्याय आपके द्वार शिविर, भाइयों को मिला 64 बीघा जमीन का हक, धानणवा में 1101 मामले निपटाए

राजस्व लोक अदालत के तहत ग्राम पंचायत पुंदलौता में एसडीएम रविंद्र कुमार चौधरी के निर्देशन में राजकीय उच्च...

Danik Bhaskar | Jun 01, 2018, 03:45 AM IST
राजस्व लोक अदालत के तहत ग्राम पंचायत पुंदलौता में एसडीएम रविंद्र कुमार चौधरी के निर्देशन में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के परिसर में न्याय आपके द्वार शिविर का आयोजन किया गया। एसडीएम ने बताया कि शिविर में नामांतरण 78, खाता शुद्धिकरण 102, बंटवारा 11, सीमांकन 3, रास्ता 251 के तहत 1, राजस्व नकलें 127, हक त्याग 2, भूमि प्रमाण पत्र 113, जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र 65 सहित अनेक कार्यों का निपटारा किया गया। ग्राम पंचायत पुंदलौता में एसडीएम ने वर्षों पुराने जमीन विवाद को समझाइश से खत्म किया। 64 बीघा जमीन में से 30 बीघा जमीन में 2 भाइयों की खातेदारी थी। लेकिन हिस्सा व कब्जा 4 भाइयों का था। शिविर में चारों भाइयों को बुलाकर तहसीलदार, आरआई उत्तम जांगिड़ व सरपंच विशाल किलक के द्वारा समझाने पर राजी होकर बंटवारा किया गया। शिविर में बीडीओ प्रहलाद राम डूडी, तहसीलदार महेशदत्त शर्मा, सरपंच संघ अध्यक्ष विशाल, जुगलकिशोर, जलदाय विभाग जेईएन धर्मवीर सिंह, पटवारी हरनाथ सहित विभाग के अधिकारी व ग्रामीण उपस्थित रहे।

बोरावड़/मकराना | ग्राम पंचायत धानणवा के अटल सेवा केंद्र में गुरुवार को न्याय आपके द्वार शिविर का आयोजन एसडीएम मुकेश कुमार चौधरी की अध्यक्षता में हुआ। एसडीएम ने बताया कि शिविर के दौरान 1101 प्रकरणों का निस्तारण किया गया। उन्होंने बताया कि न्यायालय उपखंड अधिकारी मकराना में विचाराधीन 5 प्रकरण, इजराय तथा पत्थरगढ़ी के 11 प्रकरण, राजस्व रिकॉर्ड के दुरूस्तीकरण के 130, राजस्व रिकॉर्ड में नामांतरण के 196 प्रकरण, धारा 53 के तहत आपसी सहमति से भूमि विभाजन के 36 प्रकरण, सीमाज्ञान के 13 प्रकरण सहित अनेक प्रकार के वाद-विवाद तथा प्रकरणों को मौके पर हल किया गया। उन्होंने बताया कि शिविर के दौरान 50 हैल्थ कार्ड, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत 14 गैस कनेक्शन सहित अन्य मामलों का निपटारा किया।

डेगाना. शिविर में उपस्थित अधिकारी व अन्य।

निंबी जोधा में न्याय आपके द्वार शिविर: 101 पात्र परिवारों को वितरित किए गए गैस कनेक्शन व किट

लाडनूं | केन्द्र सरकार की उज्जवला योजना के तहत गांव निम्बी जोधां में न्याय आपके द्वार शिविर में 110 ग्रामवासियों को निशुल्क एलपीजी कनेक्शन वितरित किए गए। इस अवसर पर उपखंड अधिकारी रामसिंह राजावत ने धुआं रहित ईंधन की आवश्यकता और उसका महत्व के बारे में जानकारी दी। इस मौके पर जिला रसद अधिकारी दिनेश भार्गव, तहसीलदार आदूराम मेघवाल, विकास अधिकारी मनोहरलाल शर्मा, मुरारीलाल शर्मा, गजानंद इंडेन आदि मौजूद थे।

मारोठ | गांव के अटल सेवा केन्द्र में गुरुवार को न्याय आपके द्वार शिविर सरपंच संतरा देवी व उपखण्ड अधिकारी हरिसिंह लाम्बोरा के सानिध्य में हुआ। शिविर में राजस्व सहित अन्य विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा ग्रामीणों की समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण किया गया।

न्याय आपके द्वार में 756 प्रकरणों का हुआ निस्तारण

कुचामन सिटी | ग्राम पंचायत अड़कसर के अटल सेवा केन्द्र पर गुरुवार को न्याय आपके द्वार शिविर का आयोजन एसडीएम रामसुख गुर्जर की अध्यक्षता में हुआ। जिसमें समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण किया। इस दौरान विद्युत विभाग, जलदाय विभाग, पंचायत राज विभाग, राजस्व विभाग, आयोजना विभाग व अन्य विभागों द्वारा शिविर में कुल 756 प्रकरणों का शिविर स्थल पर ही निस्तारण किया गया। इस दौरान गांव अड़कसर निवासी हरदेवाराम पुत्र जीवणराम जाट ने शिविर प्रभारी एसडीएम के समक्ष प्रार्थना पत्र प्रस्तुत कर बताया की प्रार्थी के खेत खसरा नंबर 131, 132, 133, 136 में उसके हिस्से पर जयपुर नागौर आंचलिक ग्रामीण बैंक कुचामन दर्ज हो गया। जबकि उसके द्वारा उक्त बैंक से किसी प्रकार का ऋण नहीं लिया गया है। प्रार्थी ने बताया की इस समस्या के चलते वह 9 वर्षों से प्रार्थना पत्र प्रस्तुत करता आ रहा है लेकिन समस्या का समाधान नहीं हुआ। एसडीएम ने आवेदन की जांच तहसीलदार महावीर प्रसाद शर्मा से करवाई और प्रार्थी को न्याय दिया।