--Advertisement--

धौलपुर में अवैध बजरी में लिप्त ट्रैक्टर-ट्रॉली पकड़ी

नेशनल चंबल घड़ियाल अभ्यारण्य से अवैध बजरी खनन बदस्तूर जारी है। इसके लिए पुलिस व सेंचुरी प्रबंधन कमर कसे हुए हैं।...

Dainik Bhaskar

Apr 02, 2018, 04:25 AM IST
नेशनल चंबल घड़ियाल अभ्यारण्य से अवैध बजरी खनन बदस्तूर जारी है। इसके लिए पुलिस व सेंचुरी प्रबंधन कमर कसे हुए हैं। इसी को लेकर अब राजस्थान की सीमा में एमपी की तर्ज पर अवैध परिवहन में लिप्त वाहन व चालक के खिलाफ राजशास्त्र की कार्रवाई अमल में लाने की प्रक्रिया ने गति पकड़ ली है।

रविवार सुबह मध्यप्रदेश के चंबल सेंचुरी स्टॉफ ने एमपी की सीमा में रेता खनन में लगी ट्रैक्टर-ट्रॉली को जब्त कर राजशास्त्र कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू कर दी है। नेशनल घड़ियाल चंबल अभ्यारण्य मुरैना के गेम रेंज ऑफिसर एलएस शर्मा ने बताया कि मुरैना से चंबल बजरी खनन कर बजरी भरी जा रही ट्रैक्टर-ट्रॉली का पीछा कर धौलपुर पुलिस के सहयोग से ट्रैक्टर को शहर के सागरपाड़ा चौकी के पास पकड़ा है। इसमें चालक मौरोली के भैंरोपुरा निवासी विजय कुमार को मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश किया गया, जहां से उसे जेल भेजा गया है। जिसमें ट्रैक्टर के मालिक की जानकारी जुटाई जा रही है। एमपी की इस कार्रवाई में वाहन को राज कब्जा किया जाता है। गत दिवस धौलपुर सेंचुरी स्टाॅफ ने चंबल के झिरी, भमरौली व समौना घाट पर रात गश्त के दौरान ऊंट से बजरी परिवहन करने की कार्रवाई की गई। जिसमें रात का फायदा उठाकर माफिया ऊंट लेकर भाग गए। मौके से रस्सा, पलान इत्यादि सामान जब्त किया गया। चंबल सेंचुरी के रेंजर अतर सिंह ने बताया कि करीब 20 ऊंटों से चंबल बजरी परिवहन करने वाले बजरी माफियाओं का जब्त किया सामान 10 हजार 500 रुपए की रसीद काटकर सामान सौंपने के साथ आगे से बजरी खनन न करने के लिए पाबंद किया है।

इधर, राजस्थान में राजशास्त्र की कार्रवाई के आदेश

सवाईमाधोपुर डिवीजन के डीएफओ रामबाबू भारद्वाज ने सहायक वन संरक्षक सहित रेंज व स्टाफ को आदेश जारी कर अवैध बजरी से भरे ट्रैक्टर-ट्रॉली को पकड़ने के बाद राजशास्त्र की कार्रवाई करने के आदेश दे दिए हैं। जिसकी जानकारी डीएफओ भारद्वाज ने भास्कर को फोन कर दी है। रेंजर अतर सिंह ने बताया कि इस संबंध में आदेश निकाले गए हैं। डीएफओ ने फोन पर सूचित कर यह जानकारी दे दी है। अब आगे से अवैध चंबल रेता खनन में लिप्त वाहन की राजशास्त्र में कार्रवाई की जाएगी।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..