• Home
  • Rajasthan News
  • Dholpur News
  • प्रद्युम्न : अागरा से हटाए ईंट-भट्‌टे राजाखेड़ा में लगवाए और लोगों को रोजगार दिलाया है
--Advertisement--

प्रद्युम्न : अागरा से हटाए ईंट-भट्‌टे राजाखेड़ा में लगवाए और लोगों को रोजगार दिलाया है

अब्दुल सगीर: आप अपने कार्यकाल के दौरान राजाखेड़ा में किए गए 5 कार्य ऐसे गिनवा दीजिए। जिन पर आपको गर्व हो ? ...

Danik Bhaskar | Apr 02, 2018, 04:30 AM IST
अब्दुल सगीर: आप अपने कार्यकाल के दौरान राजाखेड़ा में किए गए 5 कार्य ऐसे गिनवा दीजिए। जिन पर आपको गर्व हो ?

प्रद्युम्न सिंह: मुझे उपलब्धियां आपको बताने जरूरत नहीं है। आप तो यह जानिए, कांग्रेस सरकार नहीं होने के बावजूद विकास कार्य करवाए हैं। बिजली क्षेत्र में 5 सब स्टेशन बनवा दिए हैं। इससे वोल्टेज की समस्या खत्म हो गई है ?

सगीर: आपने प्रदेश में वित्त और गृहमंत्री रहते हुए धौलपुर जिले के लिए क्या-क्या कार्य किए

सिंह: मैं पूरे राजस्थान का मंत्री था। न कि केवल धौलपुर का। तब भी विधानसभा क्षेत्र में शिक्षा, सड़क और चिकित्सा क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किया है। गांवों को सड़कों से जोड़ा। नए विद्यालय और सब सेंटर खुलवाए। इसके अलावा लोगों की समस्याओं का समाधान भी कराया ?


सिंह : मैं चुना हुआ प्रतिनिधि हूं। किसी महारानी के घर पैदा नहीं हुआ। अगर 8 बार चुनाव जीता हूं तो 2 बार हारा भी हूं।


सिंह : आगरा में ताजमहल की वजह से सारे भट्टे हटा दिए गए। सभी को राजाखेड़ा आया और लोगों को रोजगार मिल रहा है।


सिंह : राजाखेड़ा में कॉलेज खोलने की मैंने मुख्यमंत्री से मांग की थी। मेरी मांग पर ही इस सरकार ने यह कॉलेज खोला है।


सिंह : राजाखेड़ा प्रदेश में दूसरी विद्युतीकृत तहसील है। यह काम मैंने करवाया। पूरे विधानसभा क्षेत्र में 7 जगह एनीकट भी बनाए।


सिंह : यह पूरी तरह असत्य है। मैंने आपको सभी विकास कार्य दिखाए हैं। सड़क, बिजली, स्कूल और अस्पतालों का जाल मेरा बिछाया हुआ है। इसके अलावा अन्य कार्य भी कराए।

प्रद्युम्न सिंह

पूर्व गृहमंत्री एवं राजाखेड़ा विधायक

कांग्रेस में लंबे समय से जुड़े हैं। वर्ष 1966 में पहला चुनाव लड़ा था। 8 चुनाव जीते हैं और 2 हारे हैं। कैबिनेट मंत्री, राज्यमंत्री समेत कई अहम पदों पर रहे हैं। अब राजाखेड़ा से विधायक हैं।

अब्दुल सगीर

वक्फ विकास परिषद के चेयरमैन एवं पूर्व विधायक कॉलेज से राजनीति शुरू की। फिर पार्षद बने। वर्ष 2008 में धौलपुर से 6 वोट से जीतकर विधायक बने। दूसरा चुनाव हार गए। अब वक्फ विकास परिषद के चेयरमैन हैं।

प्रद्युम्न- आपकी सीएम धौलपुर में कौन से उद्याेग लाईं

सगीर: ग्रोथ सेंटर और एक्सप्रेस-वे सीएम की देन, थर्मल पावर भी भाजपा ने दिया

प्रद्युम्न सिंह: जिला प्रमुख की हैसियत से मैंने 499 मास्टरों की नियमित नियुक्ति कर दी थी। भाजपा ने 15 लाख नौकरी देने का वादा किया था, उसका क्या हुआ।

अब्दुल सगीर: आप मेरे कार्यकाल का पूछिए कि मैंने क्या करवाया है। आप जानते हैं कि सीएम वसुंधराराजे ने काफी भर्तियां निकाली हैं और बहुत सी नौकरियां लगी भी हैं। सरकार ने जनता से जो वायदे किए हैं उनको पूरा किया जा रहा है।

सिंह: किसानों की कर्ज माफी का क्या हुआ।

सगीर: भाजपा सरकार ने हाल ही 50 हजार रुपए तक के कर्ज माफी की घोषणा की है। हमारा ध्येय किसानों की इनकम दोगुनी करना है। कांग्रेस तो 50 साल में भी किसानों के लिए कुछ नहीं कर पाई। सरकार ने किसानों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं संचालित की है। इनका प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। इसका लोगों को लाभ भी मिल रहा है। अफसरों को भी इस संबंध में निर्देशित किया गया है।


सगीर : धौलपुर में थर्मल पावर भाजपा की ही देन है। ग्रोथ सेंटर और एक्सप्रेस-वे भी वसुंधरा राजे की ही देन है। इसके अलावा भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने जिले को कई योजनाएं दी हैं।

सिंह : आज पूरे प्रदेश में कानून व्यवस्था का बुरा हाल है। आपकी सरकार क्या कर रही है ?

सगीर : पिछले 52 साल में कांग्रेस कानून-व्यवस्था को ठीक नहीं कर पाई। आप हमें 5 साल में बदलने को कहते हैं। कांग्रेस की तुलना में अब कानून व्यवस्था बेहतर है। अपराधाें पर काफी हद तक अंकुश लगा है। लोग भयमुक्त महसूस कर रहे हैं।


सगीर : वो तो हम अपनी कमी से हारे हैं, कांग्रेस में सामर्थ्य नहीं है जो हमें चुनाव हरा दे। राजाखेड़ा में तो आप कोठी में बैठकर ही चुनाव लड़ते रहे हैं। अब हमने आपको कोठी से बाहर निकलने पर मजबूर कर दिया है। लोगों की समस्या को लेकर आपने कभी धरना-प्रदर्शन नहीं किया। विपक्ष में भी आप चुप रहते हैं।


सगीर : यह बिलकुल गलत है। आपने कुछ नहीं किया। धौलपुर स्टोन के लिए भी वसुंधराराजे ने शुरूआत की है। सड़कों का जो जाल बिछ रहा है वह भी वसुंधरा की देन है।