• Hindi News
  • Rajasthan
  • Dholpur
  • नवनियुक्त ग्राम सेवकों का प्रशिक्षण संपन्न
--Advertisement--

नवनियुक्त ग्राम सेवकों का प्रशिक्षण संपन्न

Dholpur News - ग्राम सेवकों के गत 14 फरवरी से चल रहे आधारभूत प्रशिक्षण कार्यक्रम का बुधवार को जिला परिषद में समापन हुआ। इस दौरान 42...

Dainik Bhaskar

Mar 01, 2018, 05:25 AM IST
नवनियुक्त ग्राम सेवकों का प्रशिक्षण संपन्न
ग्राम सेवकों के गत 14 फरवरी से चल रहे आधारभूत प्रशिक्षण कार्यक्रम का बुधवार को जिला परिषद में समापन हुआ। इस दौरान 42 नवनियुक्त सचिवों के अतिरिक्त मृतक राज कर्मचारियों के आश्रित 5 ग्राम सेवकों ने भी प्रशिक्षण प्राप्त किया।

कलेक्टर शुचि त्यागी ने बताया कि नए ग्राम सेवक पहले से कार्यरत ग्राम सेवकों से ज्यादा पढ़े लिखे हैं। आमजन और अधिकारियों को आपसे बहुत उम्मीद है। प्रशिक्षण में मिले ज्ञान और अनुभव का उपयोग गांवों के समग्र विकास में करें। ग्राम सेवक अपनी पूर्ण क्षमता और योग्यता के साथ ईमानदारी से निष्ठापूर्वक कार्य करे। किसी नियम की जानकारी न हो तो बेहिचक उच्च अधिकारियों से परामर्श लें। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामवतार मीणा ने बताया कि राज्य सरकार ने पहली बार ग्राम सेवकों को सुनियोजित प्रशिक्षण दिलवाया है।

क्योंकि ग्रामीण विकास का पूरा भार और जिम्मेदारी अब उन पर आ गई है। विकास अधिकारी लखन सिंह बताया कि पहली बार ग्राम सेवक को नियुक्ति से पूर्व प्रशिक्षण दिया जा रहा है क्योंकि इस सेवा के समक्ष नई चुनौतियां आई हैं। ग्राम सेवक पर पूरी ग्राम पंचायत के विकास की जिम्मेदारी है।

X
नवनियुक्त ग्राम सेवकों का प्रशिक्षण संपन्न
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..