--Advertisement--

अहिंसा परमो धर्मा विषय पर डाक टिकट प्रतियोगिता

Dholpur News - डाक विभाग न केवल डाक और बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध करवा रहा है, बल्कि प्रतियोगिताओं से प्रतिभाओं को निखार भी रहा है।...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 02:51 AM IST
Dholpur News - postal stamp competition on nonviolence religion
डाक विभाग न केवल डाक और बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध करवा रहा है, बल्कि प्रतियोगिताओं से प्रतिभाओं को निखार भी रहा है। इस बार गणतंत्र दिवस पर प्रदर्शित होने वाले नए डाक टिकट की डिजाइन प्रतियोगिता का विषय अहिंसा परमो धर्मा रखा गया है।

डिजाइनिंग के क्षेत्र में जानकारी रखने वालों के लिए डाक विभाग की ओर से प्रतियोगिता को दो श्रेणियों में बांटा गया है। प्रथम श्रेणी में 18 वर्ष तक के और दूसरी श्रेणी में 18 से ऊपर के लोग शामिल होंगे। कोई भी भारतीय प्रतियोगिता में भाग ले सकता है। इसके लिए अहिंसा परमो धर्मा विषय पर ए-4 साइज के ड्राइंग पेपर, आर्ट पेपर या किसी अन्य कागज पर डिजाइनिंग कर इसे स्पीड पोस्ट के माध्यम से 15 दिसंबर तक सहायक निदेशक फिलैटली कमरा संख्या 108 डाक भवन, संसद मार्ग नई दिल्ली के पते पर भेजा जा सकता है। डाक टिकट पर इस तरह से डिजाइन होना चाहिए कि उसे फिलैटली या टिकट संग्रह के रूप में उपयोग किया जा सके। गौरतलब है कि डाक विभाग द्वारा समय-समय पर इस प्रकार की प्रतियोगिताएं कराई जाती हैं जिनके माध्यम से लोगों में जागरुकता आए।

ड्राइंग और पेंटिंग में दो श्रेणियों में मिलेगा इनाम

दोनों श्रेणियों में चुने गए ड्राइंग और पेंटिंग्स के प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया जाएगा। दोनों श्रेणियों में प्रथम को 25 हजार, द्वितीय को 15 हजार व तृतीय को दस हजार रुपए पुरस्कार के रूप में नकद इनाम दिया जाएगा। पांच प्रतिभागियों को दो-दो हजार रुपए का सांत्वना पुरस्कार भी दिया जाएगा। डिजाइन स्याही, वाटर कलर, ऑयल कलर या अन्य माध्यमों से बनाया जा सकता है। हालांकि प्रतियोगिता के लिए कलर प्रिंटेड या प्रिंट आउट स्वीकार नहीं किया जाएगा।

डिजाइनिंग की कंप्यूटर कॉपी नहीं होगी स्वीकार

अधिकारियों ने बताया कि डिजाइनिंग की कंप्यूटर कॉपी स्वीकार नहीं होगी। डिजाइन किए गए डाक टिकट के पिछले भाग में पूरा नाम, पता, पिन कोड और मोबाइल नंबर के साथ एक अंडरटेकिंग भी जमा करना होगा। स्पष्ट हो सकेगा कि इस आर्ट वर्क पर किसी भी प्रकार के कॉपीराइट का मामला नहीं हो सकता है।

X
Dholpur News - postal stamp competition on nonviolence religion
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..