पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Dholpur News Rajasthan News Both Buyers And Sellers Of Liquor In Dholpur Are Minors Yet Action Is Not Being Taken

धौलपुर में शराब के खरीददार और बेचने वाले दोनों ही नाबालिग, फिर भी नहीं हो रही कार्रवाई

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

आने वाली 12 तारीख को जहां जिले में शराब ठेकों की लॉटरी होने वाली है वहीं 15 मार्च को सैंपऊ पंचायत समिति की 22 ग्राम पंचायतों में पंच-सरपंच के चुनाव भी हैं। ऐसे में इन शराब की दुकानों पर एक्साइज पॉलिसी की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। सभी दुकानदार अपना ज्यादा से ज्यादा माल खपाने के चक्कर में यह भी भूल गए हैं कि शराब की बिक्री किसे करनी है और किसे नहीं। नई पॉलिसी के तहत 18 साल से कम आयु के लोगों को शराब नहीं बेची जा सकती। इस नियम को ठेंगा दिखाते हुए शराब विक्रेता 16-17 वर्ष के किशोरों को खुलेआम शराब बेच रहे हैं।

इसकी जानकारी होने के बाद रियलिटी चैक करने के लिए भास्कर ने लगातार शहर की कई शराब दुकानों पर नजर रखी और जो देखा तो आश्चर्य हुआ कि यह सब खुलेआम चल रहा है और इस पर किसी भी प्रशासनिक, पुलिस या आबकारी अधिकारी की नजर तक नहीं गई। यही नहीं इन दुकानों पर आने वाले किशोर को देखकर शराब विक्रेता उनसे यह नहीं पूछते कि उसकी उम्र क्या है, बस किशोर द्वारा मांगी गई ब्रांड की शराब की बोतल थमा कर पैसे गिनने लगते हैं। इतना ही नहीं इन शराब की दुकान पर नई आबकारी नीति के अनुसार ऐसा कोई बोर्ड भी नहीं लगा है कि जिस पर लिखा हो यहां 18 वर्ष से कम उम्र वाले को शराब नहीं बेची जाएगी।

शराब बेचता किशोर बोला- नहीं पता किसे देनी है और किसे नहीं

एनएच 3 पर स्थित एक शराब की दुकान पर कार्य कर रहे सेल्समैन एक किशोर को शराब बेच रहा था। जब उससे किशोर को शराब नहीं बेचने संबंधी पॉलिसी के बारे में पूछा तो उसका कहना था कि अब दो-चार दिन में ठेका किसी और का हो जाएगा। इसलिए जितनी ज्यादा हो सके हम बेच रहे हैं। रही बात किशोर को बेचने के नियम की तो इसके बारे में हमें कुछ पता नही है। हमारी दुकान पर तो जो भी आता है, हम उसे उसकी मांग के मुताबिक शराब उपलब्ध करा देते हैं। नियमों की हमें जानकारी नहीं है।

शराब बेचता नाबालिग।

यहां बोर्ड तो लगा है लेकिन नहीं होता नियमों का पालन

राजाखेड़ा बाईपास पर एक शराब की दुकान है। यहां कीमत और बिक्री नियमों का बोर्ड तो लगा है पर नियमों का पालन नहीं किया जा रहा। यहां दो किशोरों को शराब लाने के लिए भेजा तो सेल्समैन ने बिना कुछ पूछे बताए शराब की बोतल दे दी।

शराब खरीदता बालक।

{सवाल: शराब विक्रय के क्या जरूरी नियम हैं।

-जवाब: 18 वर्ष से कम उम्र के लोगों और वर्दी में आए किसी भी व्यक्ति को आबकारी नीति के मुताबिक शराब नहीं बेची जा सकती।

{सवाल: नियम उल्लंघन पर क्या कार्रवाई होती है

-जवाब: यदि कोई भी ठेकेदार या सेल्समैन उक्त नियम का पालन नहीं करता है और प्रतिबंधित लोगों को शराब बेचता है तो दुकान मालिक पर आबकारी अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाती है।

{सवाल: कई दुकानों पर सेल्समैन कम उम्र के लोगों को शराब बेच रहे हैं।

-जवाब: मुझे कोई शिकायत नहीं मिली। ऐसा है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

सीधी बात
तपेश जैन, सीआई आबकारी

सच बयां करती तस्वीरें... नाबालिग बच्चा ठेके पर गया और आसानी से मिल गई शराब
खबरें और भी हैं...