घरों के साथ ही गली मोहल्ले को स्वच्छ बनाने में सभी का सहयोग जरूरी: बघेल

Dholpur News - राष्टीय स्वच्छता अभियान के तहत शुक्रवार को कॉमन सर्विस सेन्टर की ओर से सैंपऊ रोड स्थित आनंद पब्लिक स्कूल में...

Feb 15, 2020, 08:16 AM IST
Dholpur News - rajasthan news everyone39s cooperation is necessary to clean the street as well as the houses baghel

राष्टीय स्वच्छता अभियान के तहत शुक्रवार को कॉमन सर्विस सेन्टर की ओर से सैंपऊ रोड स्थित आनंद पब्लिक स्कूल में ई-वेस्ट से पर्यावरण को नुकसान के बारे में गोष्टी अयोजित कर स्कूली बच्चों को जागरुक किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पशुधन विकास बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष जगमोहन सिंह बघेल रहे। इस अवसर पर बघेल ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से स्वच्छता को लेकर देशभर में जो कार्य किया है। सरकार ने स्वच्छता अभियान के तहत घर-घर में शौचालय निर्माण कराने के साथ ही उनके उपयोग के लिए मॉनीटरिंग करने का काम किया जा रहा है। उन्होंने स्कूली बच्चों को बताया कि अपने घरों के आस पास गंदगी नही होने दें इससे कई प्रकार की बीमारियां फैलने की आशंका बनी रहती है। इसके लिए वह अपने परिवार एवं रिश्तेदारों को भी जागरुक करें। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए भाजपा जिला अध्यक्ष बहादुर सिंह त्यागी ने कहा कि अपने शहर एवं मोहल्ला को स्वच्छ बनाने में सभी का सहयोग जरूरी है। इस अवसर पर कॉमन सर्विस सेन्टर जिला प्रबंधक केशर खान ने स्कूली बच्चों को इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट के बारे जानकारी देते हुए कहा कि डिजिटल डिवाइस के खराब होने के बाद जलाने पर पर्यावरण को नुकसान होता है।उन्होंने प्लास्टिक के उपयोग को पूरी तरह से बंद करने के साथ ही प्लास्टिक से होने वाले नुकसान बारे में जानकारी दी।

विद्यालय के व्यवस्थापक इंद्र सिंह परमार ने स्कूली बच्चों को कहा कि स्वच्छता के लिए आओ एक कदम बढ़ाएं देश को स्वच्छ बनाएं नारे को साकार करने के लिए सभी आगे आएं। गुमान सिंह सैनी द्वारा स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत नगर परिषद द्वारा कचरा वाहन में ही डालने के लिए कहा तथा घरों में डस्टबीन उपयोग करें। जिससे कचरा बहार नही फैल सके। सीएससी संचालक कपिल सिंह परमार ने विद्यार्थियों को स्वच्छ भारत अभियान में भागीदारी निभाते हुए अपने घर के साथ ही आस पास एवं गली मोहल्ले को स्वच्छ बनाएं। सीएससी वीएलई नवीन कुमार ने स्टाफ व विद्यार्थियों को ई-वेस्ट के लिए ई- शपथ प्रमाण पत्र दिए। कार्यक्रम का संचालन भारतीय किसान संघ के संभाग अध्यक्ष कायम सिंह परमार ने किया। इस अवसर पर जेईएन नगर परिषद प्रभा फौजदार,प्रबंधक सीएससी अम्बे गर्ग,आरकेसीएल प्रबंधक दीपक सिंह परमार सहित स्कूली छात्र एवं स्टाफ मौजूद रहा। इस दौरान अतिथियों की ओर से स्कूल परिसर के बहार सड़क पर झाड़ू लगाकर सफाई भी की।

धौलपुर. स्वच्छता गोष्ठी में बच्चों को ई-वेस्ट की जानकारी देते अतिथि।

X
Dholpur News - rajasthan news everyone39s cooperation is necessary to clean the street as well as the houses baghel

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना