प्रशिक्षण में आशा सहयोगिनियों को दी जानकारी

Dholpur News - चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में सभी विभागीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों के सफल संचालन के लिए आशा सहयोगिनी की भूमिका...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 08:13 AM IST
Dholpur News - rajasthan news information given to asha collaborators in training
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में सभी विभागीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों के सफल संचालन के लिए आशा सहयोगिनी की भूमिका बहुत ही अहम होती है। ऐसे में उनको समय समय पर प्रशिक्षित करना आवश्यक होता हैं। इसी क्रम में आशा मोड्यूल छः.सात के प्रथम प्रशिक्षण शिविर का समापन हुआ। सीएमएचओ डॉ गोपाल प्रसाद गोयल ने बताया कि आशा सहयोगिनी विभाग की एक अहम कड़ी है। उनके द्वारा विभागीय योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी घर घर तक पहुंचाने का कार्य किया जाता है।

छह दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के दौरान उन्हें सभी विभागीय कार्यक्रमों की जानकारी प्रशिक्षकों द्वारा विस्तार से दी गई। प्रशिक्षण के आखिरी दिन शुक्रवार को उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ चेतराम मीणा ने परिवार कल्याण कार्यक्रमों के अंतर्गत परिवार नियोजन के विभिन्न साधनों के बारे में आमजन तक जानकारी पहुंचाने की अपील की। साथ ही मौसमी बीमारियों के बारे में भी जागरूकता फैलाने के जरूरत बतायी। इस दौरान जिला कार्यक्रम प्रबन्धक शशांक वशिष्ठ ने प्रशिक्षणार्थियों को गर्भवती महिलाओं की जांच, एएनसी, प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान, एचबीएनसी, टीकाकरण, आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना आदि में आशा सहयोगिनी की भूमिका से अवगत करवाया। इस दौरान डीएनओ बसंत गोयल ने प्रशिक्षणार्थियों को आशा सॉफ्टवेयर तथा आशा क्लेम फार्म की जानकारी दी। शिविर के दौरान डीएसी राखी शर्मा ने आशा सहयोगिनियों को आशा डायरी के बारे में विस्तार से बताया। इस दौरान प्रशिक्षक अनिलकुमार, राखी, राजेशकुमार सहित अनेक आशा सहयोगिनी उपस्थित रहीं।

X
Dholpur News - rajasthan news information given to asha collaborators in training
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना