नेताजी बोस चाहते थे विश्व में भारतीय जहां भी जाएं, उचित सम्मान मिले : शर्मा

Dholpur News - भारत विकास परिषद, पूर्व सैनिक सेवा परिषद व रॉयल पब्लिक स्कूल के संयुक्त तत्वावधान में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की...

Jan 24, 2020, 08:01 AM IST
Dholpur News - rajasthan news netaji bose wanted to get proper respect wherever indians go in the world sharma
भारत विकास परिषद, पूर्व सैनिक सेवा परिषद व रॉयल पब्लिक स्कूल के संयुक्त तत्वावधान में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती मनाई गई। अतिथि व मुख्य वक्ता के तौर पर जिला संघ चालक धौलपुर पुरुषोत्तम शर्मा, कैप्टन शिवराम सिंह, जिलाध्यक्ष पूर्व सैनिक सेवा परिषद शाखा, भारत विकास परिषद जिलाध्यक्ष राजीव झा, स्कूल निदेशक विनय जैन मौजूद रहे। इस अवसर पर पूर्व सैनिक सेवा परिषद के प्रांत महामंत्री प्रणव मुखर्जी ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस का जीवनवृत्त प्रस्तुत किया। इस मौके पर बच्चों ने भी सुन्दर रंगारंग कार्यक्रम की प्रस्तुति की। कैप्टन शिवराम सिंह ने कहा कि हमें नेताजी सुभाष चंद्र बोस से प्रेरणा लेनी चाहिए। भारत की गरिमा व अस्तित्व को अक्षुण्ण रखने का कार्य नेताजी ने ही किया। मुख्य अतिथि पुरुषोत्तम शर्मा ने कहा कि जय हिंद का नारा नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने दिया। वे चाहते थे विश्व में भारतीयों का परचम फहरे। भारतीय जहां भी जाएं, उन्हें उचित सम्मान मिले। इसके लिए उन्होंने जापान के लोगों के अनुशासन व देश के प्रति समर्पण का उदाहरण दिया। उन्होंने कहा कि बच्चों को नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जीवन का अनुसरण करना चाहिए। कार्यक्रम में बच्चों को पुरस्कृत भी किया।

राजाखेड़ा | नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर आदर्श विद्या मंदिर माध्यमिक विद्यालय के छात्र-छात्रों द्वारा पथ संचलन निकाला गया। मुख्य अतिथि नायब तहसीलदार नाहर सिंह ने ध्वज प्रदान कर संचलन का शुभारंभ किया गया। पथ संचलन मेन बाजार होता हुआ नगर के मुख्य मार्गों से गुजरता हुआ पुनः स्कूल परिसर पहुंचा। संचलन के दाैरान सुभाष चंद्र बोस, महारानी लक्ष्मीबाई, महाराणा प्रताप, स्वामी विवेकानंद की झांकियां भी निकाली गई। संचलन में झांकियों के साथ दंड वाहिनी एवं छात्राओं को तलवार वाहिनी का रूप दिया गया जो आकर्षक का केंद्र रहीं। कार्यक्रम के अंत में व्यवस्थापक अनूप कुमार गुप्ता ने ध्वजाराेहण किया।

धौलपुर. जयंती कार्यक्रम में बालिका को पुरस्कृत करते पूर्व सैनिक।

छात्र-छात्राओं ने पथ संचलन से दिया एकता का संदेश

बाड़ी. पथ संचलन में उपस्थित स्कूली छात्राएं।

बाड़ी. कस्बे के आदर्श विद्या मंदिर की तीनों शाखाओं द्वारा नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती के उपलक्ष में माध्यमिक बालिका आदर्श विद्या मंदिर के प्रधानाचार्य भगवान सहाय शर्मा के नेतृत्व में पथ संचलन निकाला गया। संचलन में 450 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। पथ संचलन गर्ल्स स्कूल के सामने से शुरू होकर बसेड़ी बस स्टैंड, सब्जी मंडी चौराहा, सर्राफा बाजार, किला गेट माता के मंदिर होते हुए पुनः गर्ल्स स्कूल के सामने पहुंचकर संपन्न हुआ। समापन कार्यक्रम की अध्यक्षता सेवानिवृत्त सूबेदार मुकेश कुमार शर्मा ने की। मुख्य अतिथि राममुकुट गुर्जर कृषि पर्यवेक्षक तथा विशिष्ट अतिथि डॉ. जितेंद्र शर्मा रहे। मुख्य अतिथि गुर्जर ने विद्यार्थियों से नेताजी के जीवन से प्रेरणा लेकर मातृभूमि के प्रति अपने कर्तव्य का निर्माण करने का आह्वान किया। विशिष्ट अतिथि डॉ. शर्मा ने सुभाष चंद्र बोस के जीवन पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम का संचालन उप्रा आदर्श विद्या मंदिर के प्रधानाचार्य राम अवतार शर्मा ने किया।

Dholpur News - rajasthan news netaji bose wanted to get proper respect wherever indians go in the world sharma
X
Dholpur News - rajasthan news netaji bose wanted to get proper respect wherever indians go in the world sharma
Dholpur News - rajasthan news netaji bose wanted to get proper respect wherever indians go in the world sharma
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना