विज्ञापन

15 दिन से नहर में पानी नहीं, गेहूं के लिए सिंचाई का संकट बढ़ा

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 05:51 AM IST

Dholpur News - किसानों को सिंचाई के लिए नहर का पानी नहीं मिलने से फसल पर संकट गहरा रहा है। क्षेत्र के करीब दो दर्जन किसानों ने...

Saipau News - rajasthan news no water in canal for 15 days scarcity of irrigation for wheat
  • comment
किसानों को सिंचाई के लिए नहर का पानी नहीं मिलने से फसल पर संकट गहरा रहा है। क्षेत्र के करीब दो दर्जन किसानों ने शनिवार को नहर अध्यक्ष रामवीर सिंह के नेतृत्व में तहसीलदार के निवास पर पहुंचकर ज्ञापन दिया।

किसानों का कहना था कि 15 से 20 दिन से नहर में नहीं के बराबर पानी आ रहा है, जिसके चलते गेहूं की फसल की सिंचाई प्रभावित हो रही है। ऐसी स्थिति में किसान परिवार नहर के अंदर अवरोधक लगाकर पानी का जुगाड़ कर रहे हैं। इतना करने के बावजूद भी फसल सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी नसीब नहीं हो पा रहा है। फसल की सिंचाई को लेकर किसानों के सामने दिनोंदिन नहर के पानी की समस्या और भी गहराती जा रही है। किसानों का कहना है कि जल संसाधन विभाग के अधिकारी पर्याप्त पानी होते हुए भी हाथों पर हाथ धरे हुए बैठे हैं।

शहर अध्यक्ष रामवीर सिंह परमार ने बताया कि जल संसाधन विभाग द्वारा जितने दिनों तक नहर में पानी चलाने का समय तय किया था उतने दिन भी नहर नहीं चली। वहीं बीच- बीच में बारिश और ओलावृष्टि के कारण नहर बंद भी कर दी थी। इसके बावजूद विभाग किसानों को उनके हक का पानी नहीं दे रहा। किसानों ने बताया कि क्षेत्र में हजारों बीघा फसल नहर के पानी पर आश्रित है। अभी गेहूं की फसल पकने में समय बाकी है और फसल के लिए अभी एक पानी की जरूरत है, लेकिन नहर में पर्याप्त पानी नहीं पहुंचने से फसल की सिंचाई नहीं हो पा रही। किसानों का आरोप है कि सिंचाई विभाग के अधिकारी भगोरा हेड से उत्तर प्रदेश की सीमा में जाने वाले पानी को नहीं रोक पा रहा है। जिसके चलते क्षेत्र के किसानों को पानी नहीं मिल रहा है।

किसानों ने तहसीलदार को चेतावनी देते हुए कहा कि जल्द ही उन्हें उनके पानी नहीं मिला तो वे जल संसाधन विभाग के अधिकारियों का घेराव करेंगे। ज्ञापन देने वालों में सज्जन बाबू तिवारी, सरपंच प्रतिनिधि हरेंद्र परमार, गंगाराम बघेल, रनवीर मरैया, दशरथ परमार, राजबीर सिंह, पप्पू मरैया, रामबीर शर्मा, निहालसिंह बघेल, बीरा ठाकुर, मुला बघेल, हरीसिंह धोबी, खिल्लू, पप्पू सहित अन्य किसान मौजूद थे।

सैंपऊ. तहसीलदार को ज्ञापन देते किसान।

X
Saipau News - rajasthan news no water in canal for 15 days scarcity of irrigation for wheat
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन