अब पोस्ट ऑफिस से किसी भी बैंक में कर सकेंगे ट्रांजेक्शन

Dholpur News - अब पोस्ट ऑफिस के उपभोक्ता भी अपने बैंक अकाउंट में ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। जिलेभर के ग्राहकों को इस योजना का लाभ...

Jan 24, 2020, 08:05 AM IST
Dholpur News - rajasthan news now you can make transactions from post office in any bank
अब पोस्ट ऑफिस के उपभोक्ता भी अपने बैंक अकाउंट में ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। जिलेभर के ग्राहकों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

यही नहीं, ग्राहक बिना अकाउंट नंबर दिए भी अपने खाते से लेनदेन कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए कस्टमर का आधार इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) से लिंक होना जरूरी है तभी कस्टमर को इसका लाभ मिल सकता है। इससे जहां ग्राहकों को राहत मिलेगी, वहीं उनकी भागदौड़ भी बचेगी। हालांकि, इसकी शुरुआत सितंबर 2018 को की गई थी, लेकिन विभाग ने इसमें कुछ बदलाव कर योजना दोबारा से शुरू की है। रामगंजमंडी क्षेत्र के उपभोक्ताओं को इसका लाभ मिलना शुरू हो गया है। विभाग के कार्यालय जाकर जानकारी ले सकते हैं। डाक विभााग से मिली जानकारी के अनुसार जिन ग्राहकों का पोस्ट ऑफिस में खाता है, वे इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक से अपना खाता लिक करवाकर खाते से पैसे निकलवा सकते हैं। इसके लिए उन्हें सबसे पहले आईपीपीबी में जाकर अपना खाता लिक करवाना होगा। इस स्कीम के तहत कस्टमर जितना चाहे उतना ट्रांजेक्शन कर सकता है, इसमें केवल लोन की सुविधा नहीं होगी।

पिन या पासवर्ड को भी याद रखने की जरूरत नहीं

अच्छी बात तो यह है कि आपको पिन या पासवर्ड को याद रखने की जरूरत नहीं है। इससे ट्रांजेक्शन ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) और कोई भी ओवीडी (ऑफिशियल वैलिड डॉक्यूमेंट्स) को दिखाकर किया जा सकता है। क्यूआर कार्ड के इस्तेमाल से ग्राहक कैश ट्रांजेक्शन, मनी ट्रांसफर, बिल का भुगतान या कैशलेस शॉपिग कर सकते हैं। यहां ओवीडी में पासपोर्ट, ड्राइविग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, नेशनल पॉपूलेशन रजिस्टर से इश्यू लेटर या आधार कार्ड हो सकता है और अगर क्यूआर कार्ड खो जाता है या चोरी हो जाता है, तो भी आपके अकाउंट में पैसे बिल्कुल सुरक्षित रहते हैं।

अकाउंट नंबर के बिना भी लेन-देन :अधिकारियाें के अनुसार पैसों का लेन-देन करने वक्त कई बार ऐसा होता है कि अकाउंट नंबर याद ही नहीं रहता है। ऐसे में जरूरत के वक्त हम ट्रांजेक्शन भी नहीं कर पाते हैं। लेकिन अब बिना अकाउंट नंबर भी लेनदेन कर सकते हैं। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) के ग्राहक अकाउंट नंबर को याद रखे बिना आसानी से ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। लेकिन इसके लिये आईपीपीबी के क्यूआर कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है।

X
Dholpur News - rajasthan news now you can make transactions from post office in any bank
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना