पशुओं को लू एवं तापघात से बचाएं: पशुपालन विभाग

Dholpur News - धौलपुर. जिले में पशुधन को भीषण गर्मी, लू एवं तापमान के दुष्प्रभावों से बचाने के लिए पशुपालन विभाग द्वारा पशुपालकों...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 08:00 AM IST
Dholpur News - rajasthan news save animals from lou and weather animal husbandry department
धौलपुर. जिले में पशुधन को भीषण गर्मी, लू एवं तापमान के दुष्प्रभावों से बचाने के लिए पशुपालन विभाग द्वारा पशुपालकों को एहतिहात बरतने की सलाह दी जाती है। भीषण गर्मी की स्थिति में पशुधन को सुरक्षित रखने के लिए विशेष प्रबंधन एवं उपायों, जिनमें ठण्डा एवं छायादार पशु आवास, स्वच्छ पीने का पानी आदि पर ध्यान दिए जाने की आवश्यकता है।

संयुक्त निदेशक पशुपालन विभाग ने बताया कि पशु आवास के लिए पक्के निर्मित मकानों की छत पर सूखी घास एवं कड़वी रखी जाए ताकि छत को गर्म होने से रोका जा सके। पॉश आवास के अभाव में पशुओं को छायादार पेड़ों के नीचे बांधना चाहिए। पशु आवास में लकड़ी के फटे या बोरी के टाट लगाकर गर्म हवाओं को रोका जा सकता है। उन्होंने बताया कि पशुओं को लू लगने पर प्याज का रस एवं पानी में ग्लूकोज अथवा नमक व शक्कर घोलकर पिलाना चाहिए। लू लगने पर पशु को ठंडे स्थान पर बांधे तथा माथे पर बर्फ या ठंडे पानी की पट्टियां बाधने पर पशु को तुरन्त आराम मिलेगा। पशु को बीमारी के लक्षण दिखाई देने पर तुरन्त नजदीकी पशुचिकित्सक से सम्पर्क कर पशु का उपचार कराएं।

X
Dholpur News - rajasthan news save animals from lou and weather animal husbandry department
COMMENT