डाइट में विज्ञान प्रयोगशाला होगी स्थापित, विषय विशेषज्ञों ने लिया प्रशिक्षण

Dholpur News - राजस्थान राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद उदयपुर के इस सत्र के अनुमोदित वार्षिक कार्यक्रम के अंतर्गत...

Jun 14, 2019, 08:00 AM IST
Dholpur News - rajasthan news science laboratory will be established in diet subject experts took training
राजस्थान राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद उदयपुर के इस सत्र के अनुमोदित वार्षिक कार्यक्रम के अंतर्गत विज्ञान एवं गणित अनुभाग द्वारा विज्ञान विषय के प्रभावी शिक्षण के लिए प्रदेश की समस्त डाइटों में विज्ञान प्रयोगशाला स्थापित की जानी है।

इसके लिए डाइट धौलपुर के प्रयोगशाला के प्रकोष्ठ अधिकारी डॉ इंदु प्रकाश एवं विज्ञान विषय विशेषज्ञ एवं राज्य संदर्भ समूह सदस्य अतुल चौहान,नवल सिंह एवं व्याख्याता राजेंद्र शर्मा प्रयोगशाला संबंधी प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके हैं। जो अब प्रशिक्षित दल डाइट धौलपुर में विज्ञान प्रयोगशाला स्थापित करने में सहयोग करेंगे। विषय विशेषज्ञ अतुल चौहान ने बताया कि विज्ञान एक प्रायोगिक विषय है और प्रायोगिक गतिविधियों से विद्यार्थियों को सीखने में मदद मिलती है लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए शिक्षकों को सावधानी पूर्वक योजना तैयार करना है, जिससे वे प्रभावी साबित हों। अतः डाइट में विज्ञान शिक्षकों को प्रयोगशाला से यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि उनके विद्यार्थी वैज्ञानिक विचारों तथा प्रक्रियाओं के बारे में सोचने और साथ ही प्रायोगिक कौशल को सीखने में इस्तेमाल कर सकते हैं, इससे हैंड्स आॅन और माइंड्स आॅन दोनों ही संभव हो सकेंगे। प्रयोगशाला के डाइट प्रकोष्ठ अधिकारी डॉ इंदु प्रकाश सिंह एवं नवल सिंह ने बताया कि शीघ्र ही डाइट में प्रयोगशाला के स्थापित होने से प्रारंभिक कक्षाओं के विज्ञान शिक्षक अपने विद्यालयों में कबाड़ से जुगाड़ तथा स्थानीय उपलब्ध संसाधनों से निश्चय ही विज्ञान शिक्षण में और अधिक प्रभावी शिक्षा करा सकेंगे।

धौलपुर. प्रयोगशाला संबंधी प्रशिक्षण लेते विषय विशेषज्ञ।

X
Dholpur News - rajasthan news science laboratory will be established in diet subject experts took training
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना