गांव में घुसा मगरमच्छ गहरे गड्‌ढे में गिरा, एक दिन बाद आई रेस्क्यू टीम

Dholpur News - इन दिनों चम्बल नदी का जल स्तर लगातार बढ़ा हुआ है। इस वर्ष3 बार चंबल खतरे के निशान से ऊपर जा चुकी है, वहीं नदी का बढ़े हुए...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 08:16 AM IST
Dholpur News - rajasthan news the crocodile entered the village into the deep pits a rescue team arrived a day later
इन दिनों चम्बल नदी का जल स्तर लगातार बढ़ा हुआ है। इस वर्ष3 बार चंबल खतरे के निशान से ऊपर जा चुकी है, वहीं नदी का बढ़े हुए जल स्तर से जलीय जीव भी परेशान हैं।

इसमें मगरमच्छ पानी के तेज बहाव से बचने के लिए नदी के आसपास के किनारे के गांव की ओर पहुंच रहे है। ऐसा ही मामला शुक्रवार को कोतवाली थाना क्षेत्र की ग्राम पंचायत नीम बसई के गांव गमा में दिखा। जहां एक गड्‌ढे में मगरमच्छ के दिखने से गांव के लोगों में भय छा गया। गड्‌ढे से मगरमच्छ बाहर निकलने की कोशिश भी कर रहा था, लेकिन निकल नहीं पा रहा था। इस पर ग्रामीणों ने वन विभाग के अधिकारियों को सूचना दी। इसके बावजूद भी गांव में रेस्क्यू टीम नही पहुंची। जिसे लेकर ग्रामीणों में मगरमच्छ को लेकर भय बना हुआ है।

ग्रामीणों ने बताया कि गुरुवार को मगरमच्छ गड्ढे में दिखा जिसके बाद उन्होंने इसकी सूचना स्थानीय वन विभाग की टीम के अलावा घड़ियाल संरक्षण टीम को भी दी, लेकिन शुक्रवार को भी दोपहर तक टीम नही पहुंचने पर ग्रामीणों में विभाग के प्रति नाराजगी देखी गई। शुक्रवार को दाेपहर बाद रेस्क्यू टीम गांव में पहुंची जिन्होंने मगरमच्छ को रेस्क्यू कर गड्डे से बाहर निकालकर चंबल में छोड़ दिया।

जल स्तर बढ़ने पर किनारे पर आ जाते है मगरमच्छ

ग्रामीण मुकेश, ऋषिकेश,बंटी, हरेंद्र आदि ने बताया कि गांव के पास से ही चंबल नदी निकल रही है। ऐसे में जब भी नदी में पानी की आवक अधिक होती है तो मगरमच्छ पानी से बाहर आते है और गांव की ओर कूच कर गांव के आस पास पानी के गड्‌डों में आ जाते है। जिससे गांव के आसपास आ जाने से हमेशा ही खतरा बना रहता है, ऐसे में नदी के किनारे बसे गांवों में ग्रामीण भय के साए में जीते है। वही इन दिनों खेतो में खड़ी फसलों के कारण भी बड़े हादसों संभावना अधिक बढ़ जाती है।

धौलपुर. गहरे गड्‌ढे में गिरे मगरमच्छ को बाहर निकालती टीम।

मगरमच्छ ने पशुओं को चराने गए वृद्ध को किया था घायल

मगरमच्छ आए दिन गांव के आसपास निकलने के चलते गुरुवार को दिहौली थाना इलाके के अंडवा पुरैनी गांव के पास पशुओ को चराने गए वृद्ध पर हमला कर दिया था। उसकी चीख पुकार सुनकर आसपास के लोग भी वहां पहुंचे और मशक्कत के बाद अधेड़ को मगर से छुड़ाया। मगर के हमले से वृद्ध गंभीर रूप से घायल हो गया था, जिसे जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया था।

X
Dholpur News - rajasthan news the crocodile entered the village into the deep pits a rescue team arrived a day later
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना