• Hindi News
  • Rajasthan
  • Dholpur
  • Dholpur News rajasthan news women took the pledge not to wear ghughat they will empower their daughters by teaching

महिलाओं ने घंूघट नहीं करने का लिया संकल्पबोलीं- बेटियों को भी पढ़ाकर बनाएंगी सशक्त

Dholpur News - कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल के नेतृत्व में जिलेभर में शुरू किए गए बालिका सप्ताह अभियान के तहत पहले दिन गांव...

Feb 27, 2020, 08:05 AM IST
Dholpur News - rajasthan news women took the pledge not to wear ghughat they will empower their daughters by teaching

कलेक्टर राकेश कुमार जायसवाल के नेतृत्व में जिलेभर में शुरू किए गए बालिका सप्ताह अभियान के तहत पहले दिन गांव विश्नौदा में मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी महेश रजवानी ने महिलाओं को घूंघट मुक्त रहने की शपथ दिलाई। जिसमें महिलाओं द्वारा संकल्प लिया गया कि वे घूंघट नहीं करेंगी और पर्दा प्रथा का विरोध करेंगी। उन्होंने बेटियों को पढ़ाने तथा सशक्त बनाने का भी संकल्प लिया। स्थानीय विद्यालय में बेटियों द्वारा आत्मरक्षा का प्रदर्शन किया गया तथा बेटियों के द्वारा आज इस प्रदर्शन के साथ ही यह संदेश भी दिया गया कि विश्नोदा की डांग क्षेत्र की बेटियां आज के समय में किसी भी विषम परिस्थितियों का मुकाबला करने के लिए सक्षम हैं। रिजवानी ने कहा कि बेटे व बेटी में भेदभाव न करें तथा बेटियों को भी पढ़ने व आगे बढ़ने के समान अवसर प्रदान करें। कार्यक्रम अधिकारी शेलेन्द्र सक्सैना ने कहा कि बेटियां घर परिवार समाज एवं देश का मान होती है। इन्हें सशक्त बनाने के लिए सभी को आगे आना होगा। कार्यक्रम के दौरान बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं की थीम पर विद्यालय में रंगोली, मेहंदी, निबंध,भाषण एवं पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। संचालन भी बेटी सुलोचना व शिवानी डागुर द्वारा किया गया। कार्यक्रम में रमेश चंद सिनसिनवार, शिवराज परमार, सत्येंद्र परमार, पप्पू सोनी सहित स्कूली स्टाफ मौजूद रहा।

किशोर, किशोरियों ने सामाजिक कुरीतियों से बचने का दिया संदेश

धौलपुर। किशोर एवं किशोरी बालिकाओं को संतुलित आहार, मानसिक और शारीरिक बदलाव, संतुलित शारीरिक विकास, स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने के लिए बुधवार को विपरपुर स्कूल में राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत स्वास्थ्य दिवस का आयोजन एडोलसेंट हेल्थ काउंसलर कुंती तोमर की अध्यक्षता में किया गया। इस अवसर पर कुंती तोमर ने यौन और प्रजनन स्वास्थ्य के बारे में किशोरों को जानकारी देते हुए रक्ताल्पता, कुपोषण से प्रतिकूल स्वास्थ्य, शारीरिक विकास में अवरोधों पर चर्चा की। कार्यक्रम आयोजक समिति के प्राध्यापक अतुल चौहान,सतीश चंद्र एवं बनवारी लाल ने मानसिक स्वास्थ्य के लिए सामाजिक कौशल, समस्या सुलझाने के कौशल, आत्मविश्वास में वृद्धि के लिए विभिन्न क्रियाएं बताते हुए स्वस्थ तरीके से किशोर आयु में तनाव का प्रबंधन करने की क्षमता विकसित करने पर बल दिया। इस अवसर पर विद्यार्थियों को परीक्षा समय में तनाव मुक्त रहने, समय के सदुपयोग की जानकारी के साथ उड़ान टीम के सदस्यों सुपरवाइजर रजनी, मनीषा, आशीष पंकज, नितेश ने किशोर किशोरियों की प्रश्नोत्तरी, निबंध, पोस्टर निर्माण प्रतियोगिता भी कराई। जिसमें पोस्टर निर्माण में अंजलि प्रथम, तनु त्यागी एवं कृतिका शर्मा द्वितीय तथा स्थान पर रही। इसी प्रकार निबंध प्रतियोगिता में सूरज प्रथम, कंचन एवं भावना शर्मा द्वितीय तथा तनीषा त्यागी तृतीय स्थान पर रहे। विद्यार्थियों को पारितोषिक वितरण करते हुए प्रधानाचार्य रमेश चंद्र ने पोस्टरों में विभिन्न सामाजिक कुरीतियों भ्रूण हत्या, बाल विवाह, जल का अपव्यय, नशाखोरी,जेण्डर भेद आदि को रेखांकित करने पर विद्यार्थियों को शिक्षा के उद्देश्यों को प्राप्त करने की बधाई दी तथा समाज में स्वयं आदर्श प्रस्तुत कर इनके उन्मूलन के लिए प्रयास करने का आग्रह किया। इस अवसर पर वरिष्ठ अध्यापक नेत्रपाल, व्याख्याता लखन लाल, विरमा देवी सहित स्कूली स्टाफ मौजूद रहा।

धौलपुर. घूंघट से मुक्ति का संकल्प लेती गांव की महिलाएं।

धौलपुर.पोस्टर के माध्यम से कुरीतियों से बचने का संदेश देते विद्यार्थी।

Dholpur News - rajasthan news women took the pledge not to wear ghughat they will empower their daughters by teaching
X
Dholpur News - rajasthan news women took the pledge not to wear ghughat they will empower their daughters by teaching
Dholpur News - rajasthan news women took the pledge not to wear ghughat they will empower their daughters by teaching

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना