निष्पक्ष और भयमुक्त चुनाव कराने के लिए सक्रिय हो कर करें काम: पर्यवेक्षक

Dholpur News - पंचायत आम चुनाव 2020 को स्वतंत्र, निष्पक्ष एंव भयमुक्त संपन्न कराने के लिए जिला परिषद सभाकक्ष में एरिया मजिस्ट्रेट,...

Jan 16, 2020, 08:05 AM IST
Dholpur News - rajasthan news work proactively to conduct fair and fear free elections supervisors
पंचायत आम चुनाव 2020 को स्वतंत्र, निष्पक्ष एंव भयमुक्त संपन्न कराने के लिए जिला परिषद सभाकक्ष में एरिया मजिस्ट्रेट, जोनल मजिस्ट्रेट, पुलिस मोबाइल पार्टी की संयुक्त बैठक का आयोजन चुनाव पर्यवेक्षक डॉ शिव प्रसाद सिंह एवं जिला निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में किया गया। बैठक में चुनाव पर्यवेक्षक डॉ शिव प्रसाद ने कहा कि एरिया मजिस्ट्रेट, जोनल मजिस्ट्रेट, पुलिस मोबाइल पार्टी एवं पुलिस अधिकारी आपसी समन्वय स्थापित करते हुए पंचायत आम चुनाव को सक्रिय रहकर सम्पन्न कराएं। उन्होंने कहा कि सभी जोनल मजिस्ट्रेट अपने क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी से सम्पर्क स्थापित करना सुनिश्चित करें। पोलिंग स्टेशन पर चल रहे निर्माण कार्य को देखकर निर्माण कार्य सामग्री को हटवाना सुनिश्चित करें। मतदान केन्द्रों पर मूलभूत सुविधा के साथ साथ वेरीकेटींग कार्य को अवश्य देंखे। अपने क्षेत्रा में जाकर फीड बैक लेना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि सरपंच चुनाव पहली बार ईवीएम मशीन द्वारा कराया जा रहा है। सरपंच पद के लिए की जाने वाली मतगणना की व्यवस्था को आवश्यक रूप से देख लें। मतदाता भयमुक्त होकर अपने मत का प्रयोग करें। चुनाव अच्छी व्यवस्थाओं के साथ किया जा रहा है। फिर भी आपको आने वाली समस्या से उच्च अधिकारियों को अवगत कराना आवश्यक है। जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार जायसवाल ने समस्त जोनल मजिस्ट्रेट व पुलिस अधिकारियों को राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशों की पालना कराने, पंचायत राज अधिनियम 1994 के अनुसार कार्य करने, लोकप्रतिधित्व अधिनियम 1951की पालना कराने एवं गडबडी करने पर भारतीय दंड संहिता के तहत कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होने पंचायत समिति सरमथुरा, बसेड़ी, धौलपुर, राजाखेड़ा में बनाए गए मतदान केन्द्रों की बिन्दुवार समीक्षा करते हुए कहा कि जिस मतदान केन्द्र पर रैम्प नही है उन मतदान केन्द्रों को लेवल कराएं। प्रत्येक मतदान केन्द्र पर मूलभूत सुविधाओं की भी बिन्दुवार समीक्षा की गई। जोनल मजिस्ट्रेट एवं पुलिस मोबाइल पार्टी का फीडबैक लेकर कहा कि प्रत्येक मतदान केन्द्र पर बूथ नम्बर एवं वार्ड नम्बर अंकित होना चाहिए। सभी मतदान केन्द्रों पर प्रकाश की व्यवस्था के लिए लगाये गये हैलोजन को भी चैक किया जाए।

धौलपुर.चुनाव पर्यवेक्षक उच्चाधिकारियों की बैठक लेते।

मतगणना स्थल पर प्रत्याशी एवं उसके अधिकृत काउंटिंग एंजेट को ही मिलेगा प्रवेश

धौलपुर। पंचायत आम चुनाव को दृष्टिगट रखते हुए जिले की सभी पंचायत समितियों में 17 जनवरी को सरपंच पद के प्रथम चरण का चुनाव होना निर्धारित है। उनमें शांतिपूर्वक एवं निष्पक्ष चुनाव के लिए धारा 144 लागू की गई है। पंचायत समिति सरमथुरा, बसेड़ी, राजाखेड़ा, धौलपुर के सभी प्रत्याशियों एवं मतदाताओं को आदेशित किया गया है कि मतदान केन्द्र पर मतदाता अपने मत का प्रयोग कर मतदान पश्चात् तुरन्त मतदान स्थल परिसर से 200 मीटर की परिधि से दूर हट जाएं। जिससे मतदान प्रक्रिया सुचारू रूप से शांतिपूर्वक संचालित की जा सके। मतदान केन्द्र व मतगणना स्थल पर प्रत्याशी एवं उसके अधिकृत काउंटिंग एजेंट के अतिरिक्त अन्य किसी भी व्यक्ति का प्रवेश निषेध है।

चुनाव पार्टी की तैयारियों के दौरान बारिश बनी बाधा

धौलपुर| पंचायत चुनाव की तैयारी में जुटे कर्मियों के सामने बुधवार शाम को उस समय बाधा बन गई जब शाम को अचानक बारिश शुरू हो गई। हालांकि मौसम को देखते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार जायसवाल ने पहले से ही नगरपरिषद कर्मियों के साथ अन्य कर्मियों को बारिश का हवाला देकर व्यवस्थाओं में किसी प्रकार की रुकावट नहीं आने के निर्देश दे रखे थे। इसके बाद बारिश होते ही जिला निर्वाचन अधिकारी ने मौके पर जाकर स्वयं व्यवस्थाओं को देखा।

X
Dholpur News - rajasthan news work proactively to conduct fair and fear free elections supervisors
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना