--Advertisement--

11 बेटियों से शुरू किया निशुल्क पढ़ाना, अब पहुंची 110 पार

जिले में अब बेटियों को पढ़ाने को लेकर जागरूकता आई है। अभिभावक तो जागरूक हुए है, साथ ही कई समाजसेवी इस मिशन से जुड़कर...

Dainik Bhaskar

Jul 21, 2018, 03:05 AM IST
11 बेटियों से शुरू किया निशुल्क पढ़ाना, अब पहुंची 110 पार
जिले में अब बेटियों को पढ़ाने को लेकर जागरूकता आई है। अभिभावक तो जागरूक हुए है, साथ ही कई समाजसेवी इस मिशन से जुड़कर बेटियों को शिक्षित करने में लगे हुए है। धनाऊ पंचायत समिति मुख्यालय निवासी सरिता मेघवाल का नाम भी इनमें से एक है। सरिता वर्तमान में अपनी संस्था की मदद से धनाऊ क्षेत्र की 110 बेटियों को निशुल्क पढ़ा रही है। 2015 में हुए पंचायतीराज चुनावों में बालिका शिक्षा तथा महिला सशक्तिकरण को मुद्दा बनाकर सरिता मेघवाल ने पंचायत समिति सदस्य का चुनाव लड़ा। उन्होंने अपनी चुनावी रैलियों में धनाऊ क्षेत्रवासियों से बालिकाओं को निशुल्क पढ़ाने का वादा किया था। वे अच्छे मतों से चुनाव जीत गई। इसके बाद बालिकाओं को एक निजी विद्यालय में निशुल्क पढ़ाना शुरू किया। 11 बालिकाओं से शुरुआत हुई थी और आज सरिता 110 बालिकाओं को निशुल्क अध्ययन करवा रही हैं। इन बालिकाओं का सारा खर्चा स्वयं तथा उनकी संस्था वहन करती हैं।

चुनावों में किया बालिका शिक्षा का वादा, अब बेटियों को निशुल्क पढ़ा रही है सरिता

धनाऊ. निजी विद्यालय में निशुल्क पढ़ाई करती बेटियां।

देवर की याद में बनाई संस्था

सरिता के देवर जसवंत सोलंकी का 2010 में एक दुर्घटना में निधन हो गया था। देवर की याद में सरिता ने अपने पति गौतम सोलंकी तथा ससुर लक्ष्मण सोलंकी की सहायता से जसवंत सोलंकी विकास संस्थान का गठन कर क्षेत्र की बेटियों को निशुल्क पढ़ाने का मानस बनाया। पति व सास-ससुर के मार्गदर्शन में वर्तमान में सरिता कुल 110 बालिकाओं को निशुल्क शिक्षा प्रदान कर रही हैं।

स्वयं करवाती है पढ़ाई

सरिता के ससुर धोरीमन्ना में ब्लॉक शिक्षा अधिकारी है तथा इनकी सास अंजना देवी संस्थान के कार्यों की देखरेख करती है। इनके संस्थान द्वारा धनाऊ में एक विद्यालय भी संचालित हैं, जिसमे यह बालिकाएं अध्ययनरत हैं। सरिता मेघवाल स्वयं प्रतिदिन कुछ घंटे विद्यालय जाकर इन बालिकाओं को पढ़ाती है तथा मोटिवेट करती है।

X
11 बेटियों से शुरू किया निशुल्क पढ़ाना, अब पहुंची 110 पार
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..