Hindi News »Rajasthan »Didwana» डीडवाना पालिका ने 20 वाहनों पर लगवाए जीपीएस, अब ऑनलाइन हो सकेगी निगरानी

डीडवाना पालिका ने 20 वाहनों पर लगवाए जीपीएस, अब ऑनलाइन हो सकेगी निगरानी

नगरपालिका की ओर से क्षेत्र में शहर में घर-घर कचरा संग्रहण के लिए संचालित किए जा रहे सफाई टैंपो सहित विभिन्न वाहनों...

Bhaskar News Network | Last Modified - Jan 18, 2018, 03:45 AM IST

नगरपालिका की ओर से क्षेत्र में शहर में घर-घर कचरा संग्रहण के लिए संचालित किए जा रहे सफाई टैंपो सहित विभिन्न वाहनों पर जीपीएस सिस्टम लगाए गए है। इसके तहत अब इन वाहनों के संचालन पर पालिका प्रशासन सीधी नजर रखकर शहर में सफाई व्यवस्था कार्यों की प्रभावी निगरानी रख सकेंगे। नगरपालिका के अधिशाषी अधिकारी डॉ. सहदेवदान चारण ने बताया कि डीडवाना नगरपालिका के वाहनों की प्रभावी मॉनिटरिंग के लिए काफी समय से प्रयास किए जा रहे थे। इसके तहत स्वच्छता सर्वेक्षण के अंतर्गत मंगलवार को कचरा उठाने वाले 13 टैंपो, 4 ट्रैक्टर तथा 1-1 जेसीबी, फायर ब्रिगेड व लिटिंग मशीन में जीपीएस सिस्टम लगाए गए है। जीपीएस लगने से सभी वाहन सीधे नगरपालिका में सर्वर से जोड़ दिए गए है। इसके अलावा मोबाइल में एप भी डाउनलोड किया गया। ताकि इन वाहनों की वास्तविक स्थिति की मोबाइल से भी जानकारी रखी जा सके।

वाहन चालकों की मनमानी पर भी लग सकेगी रोक

वाहनों में जीपीएस सिस्टम लगने से वाहनों की प्रभावी ढंग से मॉनिटरिंग हो सकेगी। वाहन चालकों की मनमानी पर रोक लगेगी। साथ ही उनकी लोकेशन, वार्डों में भ्रमण की जानकारी मिल सकेगी। इसके आधार पर वाहन चालकों की मासिक रिपोर्ट तैयार होगी। जिसके तहत उन्हें मासिक भुगतान किया जाएगा।

डीडवाना. नगरपालिका में कचरा उठाने वाले टैंपो में जीपीएस सिस्टम लगवाते ईओ डॉ. सहदेवदान चारण।

नई व्यवस्था से मिलेगा लाभ

पालिका के वाहनों में जीपीएस सिस्टम लगाए जाने के साथ ही शहर में सफाई व्यवस्था कार्य की पालिका से ही निगरानी हो सकेगी। पालिका के अधिकारियों के अनुसार वाहनों की ट्रैकिंग की जा सकेगी। साथ ही पता चल सकेगा कि सफाई व्यवस्था के लिए निर्धारित क्षेत्र तक वाहन पहुंचे या नहीं, इसकी भी जानकारी मिल सकेगी।

डीडवाना नगर पालिका प्रशासन की कवायद वाहनों की पल-पल की रहेगी जानकारी

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Didwana

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×