• Home
  • Rajasthan News
  • Didwana News
  • डीडवाना में पहली बार नहर के मीठे पानी की सप्लाई मकराना और लाडनूं में आज होगा जलापूर्ति का ट्रायल
--Advertisement--

डीडवाना में पहली बार नहर के मीठे पानी की सप्लाई मकराना और लाडनूं में आज होगा जलापूर्ति का ट्रायल

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के 1 व 2 मई को डीडवाना प्रवास कार्यक्रम को लेकर पीडब्ल्यूडी मंत्री यूनुस खान पिछले 3 दिनों...

Danik Bhaskar | Apr 30, 2018, 02:35 AM IST
मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के 1 व 2 मई को डीडवाना प्रवास कार्यक्रम को लेकर पीडब्ल्यूडी मंत्री यूनुस खान पिछले 3 दिनों से तैयारियों में जुटे हुए है। मंत्री खान अधिकारियों व पार्टी कार्यकर्ताओं की बैठक लेकर कार्यक्रम को भव्य बनाने के लिए दिशा-निर्देश दे रहे है। सीएम के डीडवाना आगमन पर प्रमुख कार्यक्रम नहरी परियोजना के मीठे पानी का शुभारंभ करना है। इस कार्य को गति देने के लिए विभागीय अधिकारी तैयारियों में जुटे हुए है। शहर में जलदाय विभाग द्वारा 32 करोड़ की लागत से 7 उच्च जलाशय व पाइप लाइन का कार्य शुरू किया जा रहा है। प्रथम चरण में नए जलाशय का शिलान्यास मंत्री यूनुस खान द्वारा सोमवार दोपहर 3 बजे कोट मोहल्ले में लोहे की टंकी के पास किया जाएगा।

नहर विभाग के सालासर रोड पर बने पंपिंग हाउस पर नहर का पानी पहले ही आ चुका था। विभाग ने इस पंप हाउस से शहर में सप्लाई देने वाले खारिया तालाब पर स्थित जलाशय में नहर का मीठा पानी लाने की विभाग द्वारा 5 किमी तक बिछाई पाइप लाइन का कार्य पूरा होते ही इस जलाशय में रविवार को मीठा पानी भरा और शहर के कई वार्डों में सप्लाई कर जांच की।

विष्णुदत्त गोपा को मीठे पानी की बधाई देते मंत्री खान।

मकराना की कई कॉलोनियों में आज से नहरी पानी की आपूर्ति

बोरावड़ | लंबे समय से नहर के पानी का इंतजार कर रहे मकराना वासियों का इंतजार सोमवार को समाप्त होने वाला है। सोमवार को नहरी पानी यहां पहुंच जाएगा। मकराना विधायक श्रीराम भींचर ने बताया कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने सुराज संकल्प यात्रा के दौरान मकराना की जनता को हिमालय का मीठा पानी उपलब्ध कराने का वादा किया था, जिसे पूरा करने के लिए सरकार ने 2800 करोड़ रुपए खर्च किए। भाजपा के शासन में काम हुआ तथा अब मकराना की जनता का सपना पूरा होने जा रहा है। विधायक के अनुसार मकराना में नहरी पानी की सप्लाई के लिए कार्य पूरा हो चुका है तथा सोमवार के दिन मकराना की श्रीराम कॉलोनी, तेजा कॉलोनी, रहमान कॉलोनी, घासीजी का बंगला, पुराना डाक बंगला तथा बालाजी कॉलोनी आदि क्षेत्र में पानी की सप्लाई शुरू कर दी जाएगी। जो कि आगे के लिए सुचारू रहेगी। विधायक ने बताया कि बोरावड़ के लिए भी पाइप लाइन बिछाई जा चुकी है, मगर मकराना के रेलवे क्रॉसिंग पर तकनीकी कारणों से पाइप लाइन नहीं बिछी है। 2 दिनों में रेलवे क्रॉसिंग का काम पूरा कराने के साथ ही बोरावड़ की जनता को भी मीठा पानी मिलेगा।

पूर्व कर्मचारी से बोले मंत्री बा सा आपका सपना पूरा

डीडवाना जलदाय विभाग में करीब 35 साल तक सेवा देने वाले सेवानिवृत कार्मिक विष्णुदत्त गोपा (90) को जब जगाकर मंत्री ने कहा कि आप लोगों ने जो सपना देखा था वो आज पूरा हुआ है। आज का पानी नहर का मीठा पानी है और सबसे पहले इस पानी की सप्लाई आप के मोहल्ले में ही दी गई है। यह बात सुनते ही पूर्व कर्मचारी की आंखों से खुशी के आंसू छलक आए।

डीडवाना में नहरी पानी देखने मंत्री टंकी पर चढ़े

डीडवाना | जलदाय विभाग के हौद में नहरी पानी भरने के बाद पीडब्ल्यूडी मंत्री यूनुस खान ने हौद पर चढ़कर मीठा पानी देखा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जहां गंभीर संकट है, उस मोहल्ले में सप्लाई दी जाए। इसके बाद अधिकारियों ने पानी सप्लाई खोल दी। सप्लाई शुरू होने के साथ ही मंत्री खान अधिकारियों को साथ लेकर कोर्ट मोहल्ले पहुंचे। जहां उन्होंने घर-घर जाकर लोगों को बधाई देते हुए कहा कि आज की सप्लाई का पानी हिमालय का मीठा पानी है। यह बात सुनकर लोग आश्चर्यचकित रह गए। क्योंकि इस मोहल्ले में पेयजल किल्लत की स्थिति थी और सप्लाई भी 8-10 दिन के अंतराल में आ रही थी। लोग पानी भरने में जुटे हुए थे। मगर जैसे ही मंत्री खान ने कहा कि आज का पानी मीठा है तो लोगों की खुशी का ठिकाना ही नहीं रहा। मंत्री खान ने कोट मोहल्ले में एक घर पर जाकर इसी पानी से चाय बनाने के लिए कहा और चाय व पानी पीकर खुशी जताते हुए कहा कि मेरा वादा पूरा हुआ।