• Home
  • Rajasthan News
  • Didwana News
  • बालू रेत में गड्‌ढ़ा खोद 33 हजार केवी लाइन के पोल लगाए, तेज हवा में गिरे, पालिका ने कहा 10 लाख का नुकसान
--Advertisement--

बालू रेत में गड्‌ढ़ा खोद 33 हजार केवी लाइन के पोल लगाए, तेज हवा में गिरे, पालिका ने कहा 10 लाख का नुकसान

सालासर रोड पर आजवा जीएसएस की ओर जा रही 33 हजार केवी लाइन के बुधवार रात्रि को आंधी आने से बिजली के पोल गिर गया। गनीमत...

Danik Bhaskar | May 04, 2018, 02:55 AM IST
सालासर रोड पर आजवा जीएसएस की ओर जा रही 33 हजार केवी लाइन के बुधवार रात्रि को आंधी आने से बिजली के पोल गिर गया। गनीमत रही कि पोल पालिका की लाइन पर टिक गया। जिस कारण घटना में किसी तरह की जनहानि नहीं हुई। लेकिन पालिका प्रशासन को लाखों रुपए का नुकसान हुआ है। साथ ही बिजली बंद के चलते लोगों को गर्मी में समस्या का सामना करना पड़ा। दरअसल सालासर रोड संतोषी माता मंदिर के पास से जीएसएस की ओर से जा रही 33 हजार केवी की लाईन के दो विद्युत पोल बुधवार देर रात्रि को आंधी के कारण दो पोल टूट गए जिससे पोल के तार नगर पालिका के डिवाईडर पर लगे विद्युत पोल के वायर से टक्करा गए। लोगों ने बताया कि घटना के दौरान तेज आग लगी। साथ ही पालिका की विद्युत लाइन व डिस्कॉम की लाइन आपस में टकराने से डिवाईडर पर पालिका के 24 पोल कि सभी लाइटें और वायर जल गए। घटना के बाद रामेश्वर चौहान व उसका परिवार सदमें में था। डिस्कॉम की लापरवाही पर उन्होंने पुलिस थाने में लिखित रूप से रिर्पोट भी दी है। जिसमें बताया कि डिस्कॉम द्वारा 33 हजार केवी की लाइन दो महीने पहले हटाकर बड़े पोल पर लगाई गई थी। नए पोल लगाते समय केवल गड्ढा खोदकर पोल रोप दिए गए हैं। जिससे यह हादसा हुआ है। वहीं डिस्कॉम अधिकारी व ठेकेदार ने फोन तक नहीं उठाया। एसडीएम मौके पर पहुंचे जिन्होंने ठेकेदार की लापरवाही मानी है।

भास्कर पड़ताल

डीडवाना. बिना फाउंडेशन गड्‌ढ़ा खोद लगाए पोल, तेज हवा में गिरा।

पालिका ईओ का दावा

बोले- दस लाख रुपए का नुकसान

पालिका ईओ डॉ. सहदेव चारण ने बताया कि डिस्कॉम की लापरवाही से पालिका को लाखों का नुकसान हुआ है। जिसमें 1500 मीटर की केबल जो करीब 80 हजार रुपए की लागत की थी, वहीं 6 दर्जन से ज्यादा डिवाईडर पर लगी बड़ी एलईडी एवं एमसीबी पूरी तरह से जल गई। यानी करीब 10 लाख की लागत का पालिका को नुकसान हुआ है। बड़ी बात यह है कि जलने वाली केबल व एलईडी आदि मुख्यमंंत्री के डीडवाना प्रवास के दौरान ही लगाई गई थी।

डिस्कॉम की लापरवाही, कैसे हुआ हादसा

डिस्कॉम व ठेकेदार से वसूलेंगे राशि


ठेकेदार की लापरवाही है


पूरी घटना में डिस्कॉम व ठेकेदार की लापरवाही बताई जा रही है। आजवा जीएसएस की तरफ 33 हजार केवी की लाइन को दुरुस्त करने के लिए विभाग ने करीब 2 माह पहले लोहे के बड़े पोल लगाए थे। लेकिन ठेकेदार ने लापरवाही बरतते हुए पोल लगाते समय फाउंडेशन बजरी, कंकरी और सीमेंट का नहीं भरकर बालू मिट्टी में गड्ढ़ा खोद कर ऐसे ही पोल लगा दिए। जिसके चलते आंधी आने से दो पोल हिल गए और पालिका की लाइन के ऊपर आकर गिर गए। यदि पालिका विद्युत लाइन के वायरों पर इनका अटकाव नहीं होता तो यह लाइन पास में स्थित रामेश्वर चौहान के मकान व उसकी दुकान पर गिरते और हाइटेंशन लाइन से बड़ा हादसा हो सकता था। सूचना मिलने पर क्षेत्र के एसडीएम उत्तमसिंह शेखावत मौके पर पहुंचे ओर डिस्कॉम के अधिकारियों को लताड़ लगाते हुए कहा कि इतनी बड़ी लापरवाही पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।