• Home
  • Rajasthan News
  • Didwana News
  • बांगड़ कॉलेज में पीजी पूर्वाद्ध कक्षाओं में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन का अंतिम दिन आज, सत्यापन होगा कल
--Advertisement--

बांगड़ कॉलेज में पीजी पूर्वाद्ध कक्षाओं में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन का अंतिम दिन आज, सत्यापन होगा कल

शहर के बांगड़ राजकीय महाविद्यालय में स्नातकोत्तर पूर्वाद्व कक्षाओं के तहत कला, वाणिज्य व विज्ञान संकायों में...

Danik Bhaskar | Jul 13, 2018, 03:55 AM IST
शहर के बांगड़ राजकीय महाविद्यालय में स्नातकोत्तर पूर्वाद्व कक्षाओं के तहत कला, वाणिज्य व विज्ञान संकायों में प्रवेश के लिए इच्छुक अभ्यर्थी शुक्रवार तक ऑनलाइन प्रवेश आवेदन कर सकते हैं। प्राचार्य डॉ. सीपी गौड़ ने बताया कि स्नातकोत्तर पूर्वाद्ध में कला संकाय में हिन्दी, संस्कृत, भूगोल, एबीएसटी व वाणिज्य संकाय में व्यावसायिकी प्रबंधन तथा लेखा एवं व्यावसायिकी सांख्यिकी (एबीएसटी) एवं विज्ञान संकाय में भूगर्भ शास्त्र विषयों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन 13 जुलाई तक किए जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि बीएससी में जिन विद्यार्थियों के भूगर्भ शास्त्र विषय नहीं रहा वो विद्यार्थी भी भूगर्भ शास्त्र विषय में एमएससी (पूर्वाद्ध) कक्षा में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं।

गौड़ ने बताया कि कला संकाय में हिन्दी, संस्कृत तथा भूगोल व वाणिज्य संकाय में व्यवसायिकी प्रबंधन तथा लेखा एवं व्यावसायिकी सांख्यिकी (एबीएसटी) विषयों में 40-40 सीटों के लिए एवं विज्ञान संकाय में भूगर्भ शास्त्र में 12 सीटें हैं। 40 सीटों वाले विषयों में वर्गवार सामान्य की 18, अन्य पिछड़ा वर्ग की 9, अनुसूचित जाति की 7, अनुसूचित जन जाति की 5 तथा अति पिछड़ा वर्ग कि 1 सीट आरक्षित है, वही भूगर्भ शास्त्र विषय की 12 सीटों में वर्गवार सामान्य की 6, अन्य पिछड़ा वर्ग की 2, अनुसूचित जाति की 2 तथा अनुसूचित जन जाति की 2 सीट आरक्षित हैं।

महाविद्यालय में ऑनलाइन आवेदनों का सत्यापन 14 जुलाई तक होगा तथा अंतरिम प्रवेश सूची व निर्धारित प्रतिशत के अनुसार प्रतीक्षा सूची का प्रकाशन 16 जुलाई को होगा। अभ्यर्थियों द्वारा मूल प्रमाण पत्रों की जांच करवाने की अंतिम तिथि 19 जुलाई निर्धारित की गई है। ई-मित्र केन्द्र पर शुल्क जमा करवाने की अंतिम तिथि 20 जुलाई है। प्रवेशित विद्यार्थियों की प्रथम सूची का प्रकाशन 21 जुलाई को किया जाएगा। महाविद्यालय में स्नातक कला, विज्ञान, वाणिज्य के पार्ट द्वितीय व तृतीय तथा स्नातकोत्तर उत्तरार्द्ध कक्षाओं के प्रवेश चालू हैं। विद्यार्थियों को महाविद्यालय से प्रवेश फॉर्म लेकर उसे पूर्ण भरकर फीस 20 जुलाई तक आवश्यक रूप से महाविद्यालय में जमा करवानी होगी।